Heavy rain alert : भारी वर्षा का अलर्ट, बांध में तेजी से बढ़ रहा पानी

Must Read

– चौबीस घंटे में 5 फुट पानी बढ़ा
– नदी-नालों में बढ़ रहा है जलस्तर
– तेज बारिश से स्कूलों में हुई छुट्टी
– रात में एनएच पर बंद रहा रास्ता

– इटासी में हुई है सर्वाधिक वर्षा
इटारसी। मानसून संपूर्ण मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में सक्रिय हो गया है। आगामी चौबीस घंटे में भी भारी वर्षा का अलर्ट है। रविवार की सारी रात प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश हुई है। नर्मदापुरम (Narmadapuram) जिले में चार इंच से अधिक वर्षा दर्ज की गई है। बीती रात से लगातार हो रही वर्षा के कारण नदी-नालों में जलस्तर बढ़ रहा है। मेहरागांव (Mehragaon) स्थित पहाड़ी नदी में पानी बढऩे से कॉन्वेंट स्कूल (Convent Schools) और लगातार बारिश से शहर के भी कुछ स्कूलों (Schools) की छुट्टी दे दी गई है।

बारिश से शहर के निचले इलाकों में भी जलभराव की स्थिति बन गयी है। मौसम विभाग के अनुसार अभी और भी भारी वर्षा का अलर्ट है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार बीते चौबीस घंटे में इटारसी तहसील(Itarsi Tehsil) में सर्वाधिक और माखननगर (Makhannagar) में सबसे कम वर्षा हुई है। जिले में अब तक सबसे अधिक 554 मिलीमीटर वर्षा भी इटारसी (Itarsi)में ही हुई है। यह पचमढ़ी (Pachmarhi) में अब तक हुई 495 एमएम (MM) से भी ज्यादा है। इटारसी में अब तक हुई वर्षा पिछले वर्ष के वर्षा के आंकड़ों से दोगुना से भी अधिक हैं।

चौबीस घंटे में हुई वर्षा

नर्मदापुरम जिले में पिछले चौबीस घंटे में 109 मिमी औसत वर्षा दर्ज की गई है। इनमें सबसे अधिक 170.2 मिमी इटारसी, 159 मिमी पिपरिया (Pipariya), 122 मिमी डोलरिया (Dolaria), 106 मिमी सोहागपुर (Sohagpur), 103.4 बनखेड़ी (Bankheri), 103.2 पचमढ़ी (Pachmarhi), 86 मिमी सिवनी मालवा (Seoni Malwa), 70.4 मिमी नर्मदापुरम और 69 मिमी माखननगर में दर्ज की गई है।

अब तक यहां इतनी वर्षा

नर्मदापुरम जिले में इस मानसून के सीजन में सबसे अधिक वर्षा 554.2 मिमी इटारसी में, 495.2 पचमढ़ी, 492.4 सोहागपुर, 450 मिमी माखननगर, 407 मिमी नर्मदापुरम, 397 मिमी डोलरिया, 392.8 पिपरिया, 351 मिमी सिवनी मालवा और 308 मिमी बनखेड़ी में दर्ज की गई है।

बांध और नर्मदा की स्थिति

बीती चौबीस घंटे में तवा बांध (Tawa Dam) में करीब साढ़े तीन फीट पानी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। रविवार को सुबह बांध का जलस्तर 1133.40 फुट था जो आज सुबह 10 बजे 1138.30 फुट दर्ज किया जो चौबीस घंटे की अवधि में पांच फुट अधिक है। आज सुबह नर्मदा (Narmada) के सेठानी घाट (Sethani Ghat) पर जलस्तर 930.30 दर्ज किया जो कल 935.50 के मुकाबले 2.80 फुट अधिक है।

बारिश ने रोका हाईवे का रास्ता

तेज एवं मूसलाधार बारिश से बीती रात करीब 12 बजे नेशनल हाईवे (National Highway) पर केसला (Kesla) और धन्यवाद तिराहे के मध्य पहाड़ी नदी पर स्थित रपटे पर पानी आने पर करीब एक घंटे रास्ता रुका रहा। नदी का बहाव इतना तेज था कि किसी वाहन चालक की हिम्मत नहीं थी, इसे पार करने की। पता लगा है कि रात में किसी बच्चे का स्वास्थ्य खराब होने से परिजन भोपाल ( Bhopal) ले जा रहे थे, लेकिन रास्ता बंद होने पर उनको वहीं काफी देर इंतजार करना पड़ा।

यह है तवा बांध की स्थिति

सुबह 10 बजे तवा बांध का जलस्तर 1130.30 था। इस दौरान सारणी स्थित सतपुड़ा बांध (Satpura Dam) के सात गेट दो-दो फुट खोलकर 11725 क्यूसेक (Cusec) पानी छोड़ा जा रहा है। बारिश का अभी अलर्ट (Alert) है, इसलिए बांध में तेजी से आने की संभावना है। तवा बांध में डेढ़ लाख क्यूसेक इनफ्लो (Inflow) है। बीती रात पचमढ़ी में करीब 103 मिमी, तवा में 63 और बैतूल में लगभग 87.4 मिमी वर्षा दर्ज की गई है, यह पानी भी बांध में आ रहा है तथा जल्द ही सतपुड़ा बांध का पानी यहां पहुंचेगा तो जलस्तर में तेजी से इजाफा होगा।

spot_img
- Advertisement -spot_img

Latest News

लायंस क्लब के शिविर में 8 नये मधुमेह के रोगी मिले

इटारसी। लायंस क्लब इटारसी Lions Club Itarsi कपल के तत्वावधान में ग्राम जुझारपुर में निशुल्क मधुमेह परीक्षण एवं स्वास्थ्य...

More Articles Like This

error: Content is protected !!