BREAK NEWS

नर्मदापुरम संभाग में फिर भारी से अति भारी वर्षा की संभावना

नर्मदापुरम संभाग में फिर भारी से अति भारी वर्षा की संभावना

इटारसी। नर्मदापुरम संभाग (Narmadapuram Division) में एक बार फिर से भारी से अति भारी वर्षा की संभावना है। अभी 15 जुलाई की रात में हुई इटारसी (Itarsi) में 200 मिमी वर्षा के बाद एक बार फिर ऐसे ही हालात बनने की संभावना है।
मौसम विभाग (Meteorological Department) का अनुमान है कि नर्मदापुरम संभाग में आगामी चौबीस घंटे में 64.5 से 204.4 मिमी वर्षा हो सकती है। यह केवल नर्मदापुरम संभाग के जिलों के लिए पूर्वानुमान है। यह आरेंज अलर्ट (Orange Alert) की श्रेणी में आता है। जबकि मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के अन्य जिलों में वर्षा का यलो अलर्ट (Yellow Alert) है। इसके अंतर्गत कहीं-कहीं भारी वर्षा (64.5 से 115.5 मिमी) की संभावना है। नर्मदापुरम सहित मप्र (MP) के आठ संभाग के जिलों में गरज के साथ बिजली चमकने/गिरने की संभावना जतायी गयी है। संभाग के अधिकांश स्थानों पर वर्षा या गरज-चमक के साथ बौछारें भी पड़ सकती हैं।
पिछले चौबीस घंटे के मौसम पर नजर डाली जाए तो नर्मदापुरम संभाग मेें अधिकांश स्थानों पर वर्षा दर्ज की गई है। जिले के सिवनी मालवा (Seoni Malwa) में 19 सेमी, डोलरिया (Deolaria), पचमढ़ी (Pachmarhi) में 10-10 सेमी तथा संभाग के बैतूल (Betul) और भीमपुर (Bhimpur) में 7 सेमी, पचमढ़ी में 10 सेमी, घोड़ाडोंगरी (Ghoradongri) में 11 सेमी वर्षा दर्ज की गई है। आज इटारसी में दिनभर में आधा दर्जन बार धूप भी निकली, लेकिन, थोड़ी देर में बादल भी छा गये और दोपहर में काफी तेज बारिश हुई।

जिले में कहां कितनी वर्षा

पिछले चौबीस घंटे में जिले में सबसे अधिक वर्षा सिवनी मालवा में 192 मिमी तथा सबसे कम 18 मिमी माखननगर (Makhannagar) में दर्ज हुई। इनके अलावा डोलरिया में 101 मिमी, पचमढ़ी में 97.2 मिमी, नर्मदापुरम (Narmadapuram) 54.2 मिमी, इटारसी में 48.6 मिमी, बनखेड़ी (Bankhedi) में 28.6 मिमी, सोहागपुर (Sohagpur) में 28.2, पिपरिया (Pipariya) में 24.8 मिमी वर्षा दर्ज की गई।

अभी तक इटारसी में सर्वाधिक

अभी तक की वर्षा पर नजर डाली जाए तो सबसे अधिक 877.6 मिमी वर्षा इटारसी में दर्ज हुई है। यह पचमढ़ी 822.6 से अधिक है। अन्य ब्लॉक में सिवनी मालवा में 766 मिमी, नर्मदापुरम में 567 मिमी, माखननगर 656 मिमी, सोहागपुर में 735.8 मिमी, पिपरिया में 579.2 मिमी, बनखेड़ी में 412 मिमी, डोलरिया में 711 मिमी वर्षा हो चुकी है, और हर ब्लॉक में पिछले वर्ष के मुकाबले दोगुनी से अधिक वर्षा दर्ज हो चुकी है।

CATEGORIES
TAGS
Share This

AUTHORRohit

I am a Journalist who is working in Narmadanchal.com.

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!