home tips: बारिश में होती है पैरों में खुजली, फंगल इंफेक्शन तो आजमाएं ये टिप्स

home tips: बारिश में होती है पैरों में खुजली, फंगल इंफेक्शन तो आजमाएं ये टिप्स

इटारसी। बारिश(rain) का मौसम तो सभी को खूब भाता है। इस मौसम में भीगना, ड्राइविंग करना सभी को अच्छा लगता है। लेकिन क्या आप जानते कि इससे होने वाला इंफेक्शन(infaction) बहुत नुकसानदायक होता है। इस मौसम में बाहर जाने और कई तरह के पानी के संपर्क में आने से ये इंफेक्शन होता है। इसके अलावा एलर्जी(Allergies) भी हो सकती है। लेकिन इस इंफेक्शन को दूर रखने के लिए कुछ घरेलू उपायों(home tips) का उपयोग किया जा सकता है।

 

यह है घरेलु उपचार(Home remedies)
सही हो फुटवेयर
बारिश के मौसम में फुटवियर का सही चुनाव करना बेहद जरूरी है। इस मौसम में ऐसे जूते चप्पल पहने जिसमें पैर की उंगलियां ओपन रहें और पैरों में पसीना या पानी रुकने की संभावना ना हो। यह फंगल इन्फेक्शन को रोकने में मदद करेगा।

 

पर्सनल हाइजीन(Personal hygiene) का ख्याल
बारिश के मौसम में नहाना एक दिन भी न चूकें। इस मौसम में आप बाहर के गंदे पानी से लेकर सभी प्रकार की गंदगी के संपर्क में आते हैं इसलिए नहाना बेहद जरूरी ह।ै हो सके तो रोजाना गुनगुने पानी में एक चुटकी नमक डाल करना है इससे आप एलर्जी से भी बचेंगे।

 

पाउडर का इस्तेमाल
बारिश का मौसम नमी वाला होता है। कीटाणु और जीवाणु इसी नमी और पसीने वाले वातावरण में अधिक पैदा होते हैं। इसलिए कोशिश करें कि आपके पैर हमेशा सूखे रहें। पसीना और पानी में बार बार भीगने वालों को फुट पावडर का यूज करना चाहिए।

 

स्किन टैनिंग(Skin tanning)
इस मौसम में त्वचा के पीएच संतुलन को बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आप दिन में दो बार त्वचा को टोन करें। जो न सिर्फ त्वचा को पुनर्जीवित करती है बल्कि इससे स्किन में एक चमक भी आती है।

ये भी करें.
इस मौसम में फंगल इन्फेक्शन(fungal infection) से बचने के लिए कुछ छोटे-छोटे टिप्स पर ध्यान देना जरूरी है। जैसे सबसे पहले आप कॉटन के कपड़ों को प्राथमिकता दें और आपके कपड़े बहुत अधिक टाइट फिटिंग के नहीं होने चाहिए। इसके अलावा आप परफ्यूम साबुन आदि का इस्तेमाल करने से बचें। यह भी फंगल इंफेक्शन(fungal infection) का कारण बन सकता है।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: