पाचन क्रिया को सही रखता है शहद, दूध में मिलाकर पीने से होते है ये फायदे

पाचन क्रिया को सही रखता है शहद, दूध में मिलाकर पीने से होते है ये फायदे

ये किसी वरदान से कम नहीं हैं

होशंगाबाद। Honey यानि शहर किसे पसंद नहीं होता है। बडे हो या बच्चें सभी इसके शौकिन होते है। लेकिन यह हमारे शरीर के लिए कितना फायदेमंद होता है इसके बारे में आपको पता है। अगर नहीं पता है तो आज हम आपको शहर के फायदे के बारे में बताएगें।

सेहत को रखे स्वस्थ्य
शहद(Honey) सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है या यू कहें कि यह एक वरदान है। लेकिन सेहत को स्वस्थ बनाए रखने के लिहाज से भी शहद काफी उपयोगी साबित होता है। शहद में कई जरूरी पोषक तत्व(Nutrients) पाए जाते हैं जिससे शरीर में कई जरूरी तत्वों की पूर्ति की जा सकती है।

गर्म दूध में मिलाकर पीए
डॉयटीशियन बताती है कि गर्म दूध(Milk) और शहद मिलाकर पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि इसमें हीलिंग का गुण होता है। ये किसी वरदान से कम नहीं हैं लेकिन इन दोनों का एक साथ सेवन करना स्वास्थ्य के लिए किसी औषधि की तरह काम करता है।

यह है फायदे
. गर्म दूध में ये तंत्रिका कोशिकाओं और तंत्रिका तंत्र को आराम पहुंचाने का काम करता है।
. शरीर की मांसपेशियां मजबूत करने के लिए शहद का सेवन करना काफी लाभ पहुंचा सकता है।
. बेहतर नींद पाने के लिए भी गर्म दूध में शहद मिलाकर पीना फायदेमंद होता है। सोने से एक घंटे पहले गर्म दूध में शहद मिलाकर पीना फायदेमंद होता है।
. नियमित रूप से शहद के सेवन से पेट के कैंसर से बचाव किया जा सकती हैण् वहीं शहद में मौजूद ऑक्सीडेंट की मदद से ट्यूमर बनने से भी रोका जा सकता है।
. सामान्य रूप से आने वाली खांसी में शहद फायदेमंद होता है। शाहद में ऐसे गुण पाए जाते हैं जिसको खाने से खांसी की समस्या से निजात मिल सकती है।
. दूध और शहद के नियमित सेवन से शारीरिक और मानसिक क्षमता में वृद्धि होती है। क्षमता बढ़ने का सीधा असर हमारे काम पर पड़ता है जो कि सकरात्मक होता है।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: