पंचम नदी महोत्सव : 16 एवं 17 मार्च को,  तैयारियों का लिया जायजा

होशंगाबाद। पंचम नदी महोत्सव का आयोजन होशंगाबाद जिले के बांद्राभान में 16 मार्च से किया जाएगा जो 17 मार्च तक चलेगा। नदी महोत्सव का प्रतीक हमारी सृष्टि में जीवन के मूल सिद्धांत पंच महाभूत की एकात्मकता पर आधारित है। पंचम नदी महोत्सव की तैयारियों का जायजा लेने के लिए आज संगठन महामंत्री सुहास भगत एवं प्रदेश भाजपा उपाध्यक्ष ब्राजेश लूनावत ने बांद्राभान का भ्रमण किया और बांद्राभान में की जा रही तैयारियों का अवलोकन किया। संगठन महामंत्री सुहास भगत ने बांद्राभान में नदी महोत्सव के लिए बनाए जा रहे मंच, बैठक व्यवस्था, सुरक्षा व्यवस्था का निरीक्षण किया। उन्होंने नदी महोत्सव के दौरान पर्याप्त पेयजल की व्यवस्था रखने के निर्देश दिए। उन्होंने भोजन स्थल का निरीक्षण कर सभी व्यवस्थाएं सुचारू रूप से संचालित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी व्यवस्थाएं समय सीमा में पूर्ण कर ली जाएं। श्री भगत ने महोत्सव स्थल के समीप प्रेस कॉन्फ्रेंस की जगह, गैलरी, रजिस्ट्रेशन व्यवस्था स्थल, स्टोर रूम, फोटो कॉपी एवं फैक्स आदि की व्यवस्थाओं का अवलोकन किया और व्यवस्था को और बेहतर बनाने के निर्देश दिए। श्री भगत ने नदी महोत्सव में भाग लेने वाले प्रतिभागियों के लिए बनाए गए कॉटेज का अवलोकन किया। उन्होंने आस-पास पानी के छिड़काव के निर्देश दिए ताकि धूल व मिट्टी जम जाए। संगठन महामंत्री श्री सुहास भगत ने बताया कि 4 पॉइंट पर वाईफाई की सुविधा रहेगी इसके लिए उन्होंने भारत संचार निगम के अधिकारी को निर्देशित किया कि वे मीडिया स्थल, रजिस्ट्रेशन स्थल, पंडाल, ऑफिस एवं वीआईपी कॉटेज में वाईफाई की सुविधा आज रात से ही चालू कर दें। उन्होंने सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए बनाए जा रहे मंच का भी अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि लाईटिंग पर्याप्त संख्या में की जाए और लाईटिंग का कनेक्शन अलग-अलग रहे। उन्होंने रात्रि में शयन स्थल पर छोटे-छोटे बल्ब लगाने के भी निर्देश दिए।
निरीक्षण के दौरान नर्मदा समग्र के न्यासी एवं बैरसिया विधायक विष्णु खत्री, जिला अध्यक्ष हरिशंकर जयसवाल, सहकारी बैंक के अध्यक्ष भरत सिंह राजपूत, पीयूष शर्मा, मीडिया प्रभारी सुधीर तिवारी, सुनील राठौर, मनोहर बड़ानी, कलेक्टर अविनाश लवानिया, पुलिस अधीक्षक अरविंद सक्सेना सहित सभी संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

देश विदेश के प्रतिभागियों ने कराया रजिस्ट्रेशन
नदी महोत्सव का उद्घाटन 16 मार्च को होगा। नदी महोत्सव में नदी संरक्षण एवं नदी पर चर्चा के लिए देश विदेश से लगभग 350 प्रतिभागियों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है। 16 मार्च को प्रात: 9 बजे से प्रात: 10:30 बजे तक पंजीयन, शुभारंभ प्रात: 11 बजे, 1 से 2 बजे भोजन, 2 बजे से सायं 4 बजे तक समानांतर सत्र में नदी किनारे की संस्कृति एवं समाज, नदी कृषि एवं आजीविका का परस्पर संबंध, नदी का अस्तित्व और जैव विविधिता तथा सहायक नदियों का संरक्षण, नीतियां नियम और संभावनाओं पर चर्चा की जाएगी। सायं 4:30 से 6:30 बजे तक समग्र सत्र, 6:30 बजे से नदी से संवाद अर्थात नर्मदाष्टक का गान, 7 बजे से रात्रि 8 बजे तक सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। 17 मार्च को प्रात: 10 बजे बांद्राभान में सामूहिक बैठक एवं अनुभव कथन किया जाएगा। 11:30 बजे समापन एवं दोपहर 1 बजे भोजन का समय निर्धारित किया गया है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान मौजूद रहेंगे
प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान उद्घाटन कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे। मुख्य अतिथि के रूप में केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राज मार्ग, जल संसाधन, नदी विकास तथा गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी मौजूद रहेंगे। मुख्य वक्ता के रूप में सर सरकार्यवाह राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ सुरेश सोनी तथा विशिष्ट अतिथि राजकोट के स्वामी परमानंद मौजूद रहेंगे। 16 मार्च को ही समानांतर चर्चा सत्र में समग्र सत्र में मुख्य वक्ता के रूप मे केन्द्रीय पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री उमा भारती, सामाजिक कार्यकर्ता भारती ठाकुर, सदस्य सचिव जैव विविधता बोर्ड श्रीनिवास मूर्ति, निदेशक पैरवी अजय झा, निदेशक श्यामा प्रसाद मुखर्जी शोध संस्थान, डॉ. अनिर्बन गांगोली सहभागिता निभाएंगे। सत्र संयोजक श्री अतुल जैन रहेंगे। समापन अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में केन्द्रीय ग्रामीण विकास, पंचायतीराज एवं खनिज मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर मौजूद रहेंगे। समापन अवसर की अध्यक्षता म.प्र. विधानसभा के अध्यक्ष डॉ. सीताशरण शर्मा करेंगे तथा समापन अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में प्रदेश के वन योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी मंत्री डॉ. गौरी शंकर शेजवार उपस्थित रहेंगे।

मीडिया के लिए बनाए जाएंगे पास
पंचम नदी महोत्सव के कार्यक्रम में जिले के पिं्रट एवं इलेक्ट्रोनिक मीडिया के प्रतिनिधि शामिल हो सकेंगे। इसके लिए कार्यक्रम स्थल पर मीडिया के प्रतिनिधियों के लिए पास की व्यवस्था की जाएगी। प्राप्त जानकारी के अनुसार पिं्रट एवं इलेक्ट्रोनिक मीडिया के प्रतिनिधियों के प्रवेश पास 16 मार्च को ही जारी किए जाएंगे। जिले के पिं्रट एवं इलेक्ट्रोनिक मीडिया के प्रतिनिधियों से आग्रह किया गया है कि वे कार्यक्रम से पूर्व कार्यक्रम स्थल पर पहुंचकर मीडिया सेंटर से अपना पास अनिवार्य रूप से बनवा लें।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!