कोविड-19 टीकाकरण अभियान का सफल आगाज

कोविड-19 टीकाकरण अभियान का सफल आगाज

विशेष अभियान के पहले दिन 100 फीसदी टीकाकरण

होशंगाबाद। जिले में कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर से बचाव के लिए कलेक्टर होशंगाबाद नीरज कुमार सिंह(Collector Hoshangabad Neeraj Kumar Singh)के निर्देशानुसार शत प्रतिशत नागरिकों को कोविड वैक्सीन का पहला डोज लगाने के लिए चलाए जा रहे कोविड-19 टीकाकरण अभियान का शनिवार 11 सितम्बर को सफल आगाज हुआ। शनिवार को निर्धारित 18710 के लक्ष्य के विरुद्ध 19146 नागरिकों का टीकाकरण किया गया जोकि लक्ष्य का 102 प्रतिशत उपलब्धि रही। अभियान में 20 सितंबर तक शत प्रतिशत पात्र नागरिकों को वैक्सीन का पहला डोज लगाएं जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
अभियान के पहले दिन युवाओं महिलाओं, बुजुर्गों के साथ ही दिव्यागों ने भी उत्साह के साथ जिले के सभी 97 टीकाकरण केन्‍द्र पर पहुंचकर वैक्सीन लगवाकर सुरक्षा चक्र अपनाया। इस कार्य में जिल प्रशासन के साथ ब्लॉक, ग्राम, वार्ड स्तरीय क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप, स्वयंसेवी संगठनों, वालंटियर्स, स्वास्थ्य विभाग के अमले के साथ एएनएम, आशा, आंगनबाड़ी कार्यकताओं व सहायिकाओं ने सक्रिय भूमिका निभाई। सभी के समन्वित प्रयासों से शनिवार को 102 फीसदी लक्ष्य प्राप्त किया गया। कलेक्टर होशंगाबाद श्री नीरज कुमार सिंह के दिशा निर्देशन में अभियान का सुचारू और सुव्यवस्थित रूप से संचालन किया गया। कलेक्टर द्वारा हर स्तर पर सघन मॉनिटरिंग की गई, जिसके परिणाम रहा जिले में पहले दिन प्रत्येक केंद्र पर निर्धारित लक्ष्य प्राप्त हुआ।

टीकाकरण केंद्रों पर रहे पुख्ता इंतजाम
सभी केंद्रों पर समय पर वैक्सीन की उपलब्धता, टीकाकरण केंद्रों पर आवश्यक मानव संसाधन, वैक्सीन लगवाने के लिए आने वाले नागरिकों के लिए बैठक व्यवसथा, पानी का प्रबंध, धूप से बचाव के लिए टेंट व अन्य आवश्यक सुविधाओं का पूरा ध्यान रखा गया।

मोबाइल वेन टीम ने घर जाकर लगाया टीका
जिला प्रशासन द्वारा टीकाकरण केंद्रों पर आने वाली दिव्यांगों और वृद्धजनों की केंद्र पर मौजूद नोडल अधिकारियों द्वारा सहायता की गई और उनकी उनकी सुविधाओं को देखते हुए बाहर आकर बाइक, ऑटो वाहन आदि सुलभ स्थानों पर टीकाकरण किया गया। साथ ही चलने में असमर्थ दिव्यांगों और वृद्धजनों को मोबाइल वैन के द्वारा घर पर ही जाकर टीका लगाया गया।

प्रत्येक केंद्र पर नोडल अधिकारी रहे तैनात
कोविड वैक्सीनेशन अभियान के लिए नियुक्त नोडल अधिकारियों, सेक्टर अधिकारियों व मैदानी अमले के कर्मचारियों ने सक्रिय होकर कार्य किया । हर एक केंद्र पर नोडल अधिकारी मुस्तैदी से तैनात रहे और नागरिकों को टीका लगवाने से लेकर केंद्रों पर आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई।

घर-घर पीला चावल देकर किया प्रेरित
जिले के सभी जनपदों, नगरपालिका एवं नगर निकायों में ब्लॉक ,ग्राम ,वार्ड स्तरीय क्राइसिस मैनेजमेंट समिति के सदस्यों ,आगनवाड़ी कार्यकर्ता, आशा कार्यकर्ता, स्वास्थ्य कार्यकर्ता, बीएलओ, रोजगार सहायक, सचिव,कोरोना वॉलंटियर एवं नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों के मैदानी अमला द्वारा घर-घर दस्तक दे पीले चावल देकर टीकाकरण के लिए नागरिकों को आमंत्रित किया गया , जिसके फलस्वरूप नागरिकों आगे आकर कोविड का टीका लगवाया।

टीकाकरण की विकासखंडवार जानकारी
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि होशंगाबाद में 11 सितम्बर को होशंगाबाद में 1644, इटारसी में 1489, सुखतवा में 1420, पिपरिया में 2375, बनखेड़ी में 2704, सिवनीमालवा में 3364, सोहागपुर में 3152, डोलरिया में 1180 और बाबई में 1818 इस प्रकार कुल 19146नागरिकों का टीकाकरण किया गया। आज 97 टीकाकरण सत्र संचालित किए, जिसमें 12043 नागरिको को प्रथम तथा 7103 को सेकंड डोज लगाए गए।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: