बाेर्ड परीक्षा 2021: अब पुराने पैटर्न पर ही होगी 10वीं और 12वीं की परीक्षा

बाेर्ड परीक्षा 2021: अब पुराने पैटर्न पर ही होगी 10वीं और 12वीं की परीक्षा

हाेशंगाबाद। बाेर्ड परीक्षा (Board Exam) का रिजल्ट बिगड़ने डर सताया ताे मप्र स्कूल शिक्षा विभाग (MP School Education Department) और दसवीं और बारहवीं के परीक्षा पैटर्न में बदलाव के सभी निर्देश निरस्त कर दिए। अब पुराने पैटर्न पर परीक्षा हाेगी। चर्चा है कि राज्य शिक्षा केंद्र और माध्यमिक शिक्षा मंडल में उच्च अधिकारियाें के बीच तनातनी के कारण निर्देश बदले जा रहे हैं। तीन माह में तीसरी बार निर्देश जारी कर स्पष्ट किया है कि इस वर्ष स्कूल नहीं लगने और स्कूलाें में स्टूडेंट्स की उपस्थिति नहीं हाेने से बदलाव नहीं किया जाएगा।

दिसंबर से फरवरी के बीच तीन फरमान, सभी रात में जारी
पहला निर्देश- 24 दिसंबर की रात शिक्षा विभाग ने 10वीं, 12वीं के प्रश्नपत्राें का ब्लू प्रिंट बदलने के निर्देश दिए।
दूसरा निर्देश- 29 जनवरी की रात शिक्षा विभाग ने तीन चरण में परीक्षा हाेने के निर्देश जारी किए गए। पहले चरण में अाेएमअार शीट से वैकल्पिक परीक्षा हाेने, दूसरे और तीसरे चरण में लघु और दीर्घउत्तरीय प्रश्नपत्र से परीक्षा लिए जाने के संबंध में जानकारी दी गई।
तीसरा निर्देश- 4 फरवरी की रात राज्य शिक्षा केंद्र ने निर्देश दिए कि इस सत्र स्कूल नहीं लगने के कारण छात्राें की स्कूल में उपस्थिति नहीं रही, ऐसे में यदि परीक्षा का पैटर्न बदला गया ताे रिजल्ट पर असर हाेगा। इसलिए पिछले वर्षाें की तरह ही परीक्षा ली जाएगी।

यह है पुराना पैटर्न: 100 अंक के पेपर में 1 अंक के 25, 4 अंक के 5, 5 अंक के 9 और 10 अंक का 1 प्रश्न हाेता है। 25 अंक का प्रैक्टिकल और 75 अंक की लिखित परीक्षा हाेगी। जिसमें 1 अंक के 4, 4 अंक के 7, 5 अंक के 3 और 6 अंक के 2 प्रश्न हाेंगे।

पुराने पैटर्न से परीक्षा
परीक्षा पैटर्न में बदलाव के पिछले सभी निर्देश निरस्त करते हुए परीक्षा पैटर्न में बदलाव ना करने के निर्देश दिए गए हैं। अब पुराने पैटर्न के अनुसार ही दसवीं बारहवीं की परीक्षा हाेगी।

आरके गुप्ता, (R.K Gupta, ADPC)

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: