बारिश में संक्रामक बीमारियों से बचाव के लिए एडवाइजरी

बारिश में संक्रामक बीमारियों से बचाव के लिए एडवाइजरी

होशंगाबाद। स्वास्थ्य विभाग (health Department) ने बारिश के दौरान होने वाले संक्रामक बीमारियों से बचाव के लिए एडवायजरी जारी की है। बरसात में अक्सर दस्त, उल्टी, बुखार, आंव, पेट दर्द, पेचिस, पीलिया, टाइफाइड, डायरिया जैसी बीमारियां होती हैं। बीमारियों से सावधान रहें, बीमार न हों इसके उपाय करें एवं स्वस्थ रहें।

ये करें बीमारी से बचने उपाय
स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि उल्टी, दस्त, पेचिस, आव, संक्रामक बीमारी से बचने ताजा भोजन का सेवन करें। शुद्ध पानी पीयें (उबला पानी, आरो का पानी, फिल्टर, हैंडपंप का पानी छानकर पीयें) कुएं, नदी, नाला का पानी न पीयें, पानी क्लोरीनेशन (water chlorination) करके ही पानी पीयेंं, सड़ी-गली सब्जी, फल, बासी खाना न खाएं, मांस का बरसात के दिनों में सेवन न करें। व्यक्तिगत स्वच्छता रखें, खाने के चीजों को छूने से पहले साबुन से अच्छी तरह हाथ धोएं, संक्रमित चीजों को छूने के बाद साबुन से अच्छी तरह हाथ धोएं, भोजन खाने के पहले या शौच के बाद हाथों को अच्छी तरह साबुन से धोयें, स्वच्छ शौचालय का उपयोग करें।

इन चीजों का सेवन करें
स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि उपचार के लिए डॉक्टर के परामर्श से उल्टी, दस्त के लिए टेबलेट फ्युराजोलाडिन, मेट्रोजिन डायक्लोमिन, मेट्रोक्लोरा पामाइड, जिंक, ओ.आर.एस. का घोल, खीरा, दही, सिकंजी, चावल का पानी (माड) तथा तरल पदार्थ अधिक मात्रा में सेवन करें। इसी प्रकार दस्त से संबंधित संक्रामक बीमारी होने पर नजदीकी अस्पताल जायें, ग्राम स्तर में आशा कार्यकर्ता डीपो होल्डर के माध्यम से जीवन रक्षक दवाइयां प्राप्त करें। स्वास्थ्य विभाग ने जनसमुदाय को एडवाइजरी में कहा है कि बरसात के दिनों में वेक्टर जनित रोग मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया, फायलेरिया (हाथी पांव) जैसे गंभीर बीमारी होती हैं।

ऐसे पनपते हैं मच्छर
गंदा पानी, नाली, गड्ढों में पानी एकत्र होने से मच्छर के लार्वा से अंडे पनपते हैं। मादा एनाफिलिस मच्छर के काटने से मलेरिया होता है। डेंगू का लार्वा साफ पानी में पैदा होता है। जैसे कूलर, टूटे हुए टायर, टंकी में एडीज मच्छर के लार्वा पनपते हैं। एडीज मच्छर के काटने से डेंगू होता है। चिकुनगुनिया का वायरस सीधे हड्डी पर अटैक करता है जिससे असहनीय दर्द होता है। मलेरिया, डेंगू, चिकुन गुनिया, फायलेरिया से बचने के लिए घर के आसपास सफाई रखें, पानी इक्_ा न होने दें, गड्ढों को भरें, टायर, कबाड़ सामान ढंक्कर रखें।

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

error: Content is protected !!