रात 8 बजे तक रात्रिकालीन सफाई का कोई औचित्य नहीं साहब

रात 8 बजे तक रात्रिकालीन सफाई का कोई औचित्य नहीं साहब

होशंगाबाद। जिले के सभी नगरीय निकायों में प्रभावी रूप से रात्रि कालीन सफाई की जाए। प्रतिदिन अधिकतम 8 बजे तक सफाई कार्य पूर्ण हो यह सुनिश्चित करें। सभी मुख्य नगरपालिका अधिकारी नियमित भ्रमण कर सफाई कार्यों का जायजा लें। हालांकि कलेक्टर के ये निर्देश व्यवहारिक दृष्टि से उचित नहीं लगते। दरअसल, बाजार रात 9 और 10 बजे तक खुले होते हैं। ऐसे में 8 बजे तक सफाई का कोई औचित्य नहीं होता है। यही कारण है कि इटारसी नगर पालिका (Itarsi Municipality) ने पिछले वर्षों में रात्रिकालीन सफाई रात 10 बजे के बाद ही करायी थी। बाजार बंद करते वक्त दुकानदार सारा कचरा बाहर फैककर जाते हैं, ऐसे में 8 बजे तक सफाई के बाद बाजार फिर गंदा हो जाएगा, जो पिछले वर्षों में देखा भी गया था।
यह निर्देश कलेक्टर नीरज कुमार सिंह (Collector Neeraj Kumar Singh) ने सोमवार को समय-सीमा की बैठक में अधिकारियों को दिए हैं। कलेक्टर सिंह ने सभी सीएमओ को अपने-अपने निकाय अंतर्गत पेयजल, सफाई, सड़कों के रख रखाव एवं स्ट्रीट लाइट आदि आधारभूत कार्यों का प्रभावी ढंग से क्रियान्वयन के निर्देश दिए। बैठक में जिला पंचायत सीईओ मनोज सरियाम (District Panchayat CEO Manoj Sariam), अपर कलेक्टर जीपी माली (Additional Collector GP Mali), सभी एसडीएम एवं विभागीय अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

ड्यू नागरिकों के टीकाकरण में गति लाएं
कलेक्टर सिंह ने कोविड टीकाकरण (Covid Vaccination) कार्य की प्रगति की ब्लॉकवार समीक्षा कर सैकंड डोज के ड्यू नागरिकों के टीकाकरण कार्य में गति लाने के निर्देश सभी एसडीएम को दिए। उन्होंने कहा कि महिला एवं बाल विकास विभाग के अमले से केंद्रों पर नागरिकों का मोबिलाइजेशन करें।

बंद जांच उपकरणों को शीघ्र चालू कराएं
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एवं सिविल सर्जन (Civil surgeon) को निर्देशित किया कि जिला चिकित्सालय सहित सभी स्वास्थ्य संस्थाओं में सभी जांच उपकरण सुचारू रूप से काम करें। बंद पड़े जांच उपकरणों को शीघ्र सुधार कर चालू कराएं। सुधार कार्य में लेटलतीफी करने वाली एजेंसी के विरुद्ध आवश्यक कार्रवाई की जाए।

स्वच्छंद घूमने वाले पशुओं से मुक्त बनाएं
कलेक्टर सिंह ने निराश्रित घूमने वाले पशुओं की टैगिंग और पशुपालकों के विरुद्ध कार्रवाई की समीक्षा कर सभी सीएमओ (CMO) एवं पशु चिकित्सा विभाग को निर्देशित किया कि अनटैग पशुओं की टैगिंग कर उन्हें गौशालाओं में शिफ्ट किया जाए। होशंगाबाद नगर को शीघ्र स्वच्छंद घूमने वाले पशुओं से मुक्त बनाएं। उन्होंने उपसंचालक पशु पालन को गौशालाओं के लंबित देयकों का शीघ्र भुगतान करने के निर्देश दिए।

तवा पुल की मरम्मत तेजी से किया जाए
कलेक्टर श्री सिंह ने तवा पुल की मरम्मत की प्रगति की समीक्षा कर संभागीय प्रबंधक एमपीआरडीसी (Divisional Manager MPRDC) को सख्त निर्देश दिए कि पुल की मरम्मत कार्य में गति लाई जाए। मध्यप्रदेश सड़क विकास निगम एवं संबंधित कार्य एजेंसी द्वारा मरम्मत कार्य को शीघ्र पूर्ण करना सुनिश्चित करें।

समस्या समाधान पखवाड़ा
कलेक्टर ने कहा कि 15 अक्टूबर के बाद जिले में समस्या समाधान पखवाड़ा आयोजित किया जाएगा, जिसमें विभागों के जिला अधिकारियों को नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाएगा, जो मौके पर जाकर आमजनों की समस्याओं का निराकरण करेंगे।

सीएम हेल्पलाइन का समाधान करें
कलेक्टर सिंह ने बैठक में विभागवार सीएम हेल्पलाइन (CM Helpline) के प्रकरणों की विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने संबंधित विभागों के अधिकारियों को शिकायतों का संतुष्टिपूर्ण समाधान करने की निर्देश दिए। साथ ही समयसीमा एवं जनसुनवाई के प्रकरणों का भी त्वरित निराकरण के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया गया।

अनुपस्थित पर नोटिस
कलेक्टर सिंह ने समय-सीमा की बैठक में बिना पूर्व सूचना के अनुपस्थित रहने पर अनुविभागीय अधिकारी होशंगाबाद सामान्य वन मंडल और अनुविभागीय अधिकारी विद्युत एवं यांत्रिक को नोटिस देने के निर्देश दिए।

शत प्रतिशत ई प्रोफाइल अपडेट की जाए
कलेक्टर सिंह ने कहा कि सभी विभागों के अधिकारियों कर्मचारियों की ईएमएस प्रोफाइल अपडेशन (EMS Profile Updation) का कार्य शीघ्र पूरा किया जाए।सभी आहरण संवितरण अधिकारी सेवानिवृत्त शासकीय कर्मचारियों के पेंशन प्रकरणों का समय पर निराकरण करें, ताकि उन्हें किसी प्रकार की असुविधा ना हो।

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

error: Content is protected !!