जिला सड़क सुरक्षा समिति ने लिए ये महत्वपूर्ण निर्णय

जिला सड़क सुरक्षा समिति ने लिए ये महत्वपूर्ण निर्णय

ट्रालियों पर रिफ्लेक्टर, हरदा के लिए पुराने और पिपरिया नये बस स्टैंड से जाएंगी बसें

तवा पुल की मरम्मत का कार्य युद्ध स्तर पर करने सांसद राव उदय प्रताप सिंह के निर्देश

नेशनल हाईवे स्थित शाहगंज क्रॉसिंग को चालू रखने का लिया गया निर्णय

होशंगाबाद। जिले में बस स्टैंड व्यवस्था को दो भागों में विभाजित कर पुराने बस स्टैंड (Bus Stand) से हरदा और नवीन बस स्टैंड से पिपरिया की ओर बसों का संचालन किया जाएगा। सुरक्षा की दृष्टि से जिले में अभियान चलाकर ट्रैक्टर ट्रालियों में रिफ्लेक्टर लगाने की कार्यवाही की जाएगी। नए बस स्टैंड से सख्ती से अतिक्रमण हटाया जाएगा। लोगों की सहूलियत के दृष्टि से भोपाल से नागपुर नेशनल हाईवे स्थित बंद किए शाहगंज क्रॉसिंग को चालू रखा जाए। यह निर्णय सर्वसम्मति से जिला सड़क सुरक्षा समिति ने लिया है।
गुरुवार को कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभाकक्ष में सांसद उदय प्रताप सिंह की अध्यक्षता में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में विधायक डॉ सीतासरन शर्मा, (MLA Dr Sitasaran Sharma) विधायक सोहागपुर विजय पाल सिंह (MLA Sohagpur Vijay Pal Singh), विधायक सिवनीमालवा प्रेम शंकर वर्मा (MLA Seonimalwa Prem Shankar Verma), विधायक पिपरिया ठाकुरदास नागवंशी (MLA Pipariya Thakurdas Nagvanshi), माया नारोलिया (Maya Narolia), कलेक्टर नीरज कुमार सिंह (Collector Neeraj Kumar Singh), पुलिस अधीक्षक गुरुकरण सिंह (SP Gurukaran Singh), जिला पंचायत सीईओ मनोज सरियाम (District Panchayat CEO Manoj Sariam), अपर कलेक्टर जीपी माली (Additional Collector GP Mali), पीयूष शर्मा (Piyush Sharma), सत्येंद्र फौजदार (Satyendra Faujda) सहित सड़क सुरक्षा समिति के सदस्य उपस्थित रहे। बैठक का संचालन क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी मनोज तेहनगुरिया ने किया। बैठक में सड़क सुरक्षा और यातायात व्यवस्थाओं के सुदृढ़ीकरण के लिए विभिन्न बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा कर निर्णय लिए। लोगों की सहूलियत के दृष्टि से नेशनल हाईवे स्थित बंद शाहगंज क्रॉसिंग को सीहोर प्रशासन के साथ समन्वय कर चालू रखा जायेगा। इस संबंध में समिति की ओर से प्रस्ताव शासन को भेजा जाएगा। यातायात नियमों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए शहर में यातायात पार्क निर्माण के लिए आवश्यक कार्यवाही डीएसपी यातायात द्वारा की जाएगी।
सांसद सिंह ने तवा पुल की मरम्मत का कार्य युद्ध स्तर पर करने के निर्देश संभागीय प्रबंधक मध्यप्रदेश सड़क विकास निगम को दिए। उन्होंने कहा कि पुल की मरम्मत का कार्य संबंधित ठेकेदार के माध्यम से अतिशीघ्र किया जाए। होशंगाबाद शहर के अंबेडकर रोड से लेकर रेलवे लाइन तक जर्जर हुई सड़क के डामरीकरण का कार्य करने के निर्देश लोक निर्माण विभाग को दिए गए। सांसद श्री सिंह ने कहा कि सड़क सुरक्षा और निर्माण कार्य से जुड़े सभी विभाग जनहित में पूरी सक्रियता से काम करें। सांसद श्री सिंह ने निराश्रित पशुओं के टैगिंग और उन्हें सड़को पर छोडऩे वाले पशुपालकों पर की जाने वाली कार्रवाई के लिए जिला प्रशासन द्वारा शुरू की गई पहल की प्रशंसा की। विधायक डॉ शर्मा ने कहा कि सड़क सुरक्षा के मद्देनजर भारी ट्रैफिक वाले मार्गो पर रेडियम लगाने की कार्रवाई संबंधित रोड एजेंसी द्वारा की जाए। उन्होंने कहा कि इटारसी रोड पर भी रेडियम रिफ्लेक्टर लगाने की कार्यवाही की जाए। विधायक विजय पाल सिंह ने कहा कि ट्रालियों में रिफ्लेक्टर लगाने की कार्यवाही में मंडियों के साथ उपार्जन समितियों को भी जोड़ा जाए। उन्होंने कहा कि होशंगाबाद शहर के एसएनजी स्कूल के सामने सड़क दुर्घटना की संभावना बनी रहती है, इसलिए रोड के दोनों ओर रिफ्लेक्टर लगाए जाएं तथा लोक निर्माण विभाग द्वारा सुरक्षा की दृष्टि से रोड में आवश्यक सुधार करे। विधायक सिवनी मालवा प्रेम शंकर वर्मा ने कहा कि सिवनी मालवा बायपास रोड के मरम्मत का कार्य शीघ्र किया जाए।
बैठक में पिछली सड़क सुरक्षा समिति की बैठक के पालन प्रतिवेदन पर विस्तृत चर्चा की गई। होशंगाबाद जिले के प्रमुख चौराहों को चिन्हित कर ट्रैफिक लाइट्स लगाए जाने की कार्रवाई पर मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री माधुरी शर्मा ने बताया कि शहर में मीनाक्षी चौक, सर्किट हाउस चौराहा एवं भोपाल तिराहा पर ट्रेफिक सिग्नल व्यवस्था का प्राक्कलन तैयार किया गया है, जिसमें एक स्थान का अनुमानित व्यय लगभग 8 लाख से 15 लाख है, जिसके लिए निकाय द्वारा मीनाक्षी चौराहे पर ट्रैफिक सिग्नल व्यवस्था हेतु 78 लाख की राशि का प्राक्कलन का तैयार कर शासन को भेज दिया गया है। प्रकरण में स्वीकृति एवं अनुमोदन उपरांत निविदा की कार्यवाही की जाना प्रस्तावित है।

शहर के इन मार्गों पर रुक सकेंगी बसें
होशंगाबाद शहर अंतर्गत इटारसी रोड पर बस स्टेण्ड से निकलकर सर्वप्रथम आबकारी ऑफिस के सामने पुल के नीचे ,सिंडीकेट बैंक के सामने इटारसी रोड, इटारसी रोड पर नारायण नगर के सामने, हरियाली चौराहा एवं देहात थाने के बीच में बसे यात्रियों के लिए रुक सकेंगी। इसी तरह पिपरिया रोड पर, अजाक थाने के सामने पिपरिया से वापस आते समय), कोर्ट गेट के पास , चक्कर रोड एवं हरदा रोड पर आबकारी विभाग कार्यालय के पास और भोपाल चौराहा पर रुक सकेंगी।

इन स्थानों पर लगाए जाएंगे स्पीड ब्रेकर
शहर के अधिक आवागमन वाले स्थान भोपाल तिराहा ,ओव्हर ब्रिज तिराहा ,पुलिस पेट्रोल पम्प के सामने, पुराना बाबई नाका, चक्कर रोड, चौराहा बाबई रोड, डीपीओ तिराहा पर, पानी की टंकी चौराह, हरियाली चौराहा, महिला जेल तिराहा, बड़ी पहाडिय़ा के तीनों मोड पर इटारसी रोड पर स्पीड ब्रेकर लगाने की कार्यवाही संबंधित सड़क निर्माण एजेंसी द्वारा किया जाएगा। इसी तरह जिले के अन्य निकायों में स्थानीय जनप्रतिनिधि एसडीओपी द्वारा बैठक कर स्पीड ब्रेकर लगाने की कार्रवाई की जाएगी।

 

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

error: Content is protected !!