फसल नुकसानी का आकलन करें: कलेक्टर
vaccination campaign

फसल नुकसानी का आकलन करें: कलेक्टर

स्वामित्व योजना के तहत ग्राम सभा 22 को

होशंगाबाद। विगत दिवस हुई बारिश और तेज हवा के चलने से कुछ स्थानों पर धान फसल के आड़े व नुकसान होने के दृष्टिगत सभी तहसीलों में फसल नुकसानी का प्रारंभिक आकलन किया जाना सुनिश्चित करें। यह निर्देश कलेक्टर नीरज कुमार सिंह (Collector Neeraj Kumar Singh) ने सभी एसडीएम एवं तहसीलदार को दिए हैं। कलेक्टर ने बुधवार को कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभाकक्ष में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए टीकाकरण अभियान, स्वामित्व योजना, धारणाधिकार व अन्य कार्यक्रमों की विस्तार से समीक्षा की।

कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि स्वामित्व योजना के तहत जिले के प्रत्येक ग्राम में 22 अक्टूबर को ग्राम सभा का आयोजन किया जाना सुनिश्चित करें। ग्राम सभाओं में स्थानीय जनप्रतिनिधियों व प्रभावशाली व्यक्तियों को भी शामिल करें। पटवारियों द्वारा सरल तरीके से ग्रामीणों को स्वामित्व योजना की जानकारी एवं इसके फायदे और योजना के तहत सर्वे के लिए अपनाई जाने वाली प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताया जाए तथा उनकी जिज्ञासाओं का समाधान करें। साथ ही सभी एसडीएम एवं तहसीलदार भी अपने-अपने क्षेत्रों में आयोजित होने वाली ग्राम सभाओं का भ्रमण कर स्वयं ग्रामीणों को स्वामित्व योजना के बारे में जानकारी दें।

कलेक्टर सिंह ने टीकाकरण अभियान (vaccination campaign) की समीक्षा कर प्रतिदिन निर्धारित किए गए प्रत्येक सत्र स्थल पर लक्ष्य के अनुरूप शत प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित करने के निर्देश सभी एसडीएम एवं ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर को दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने त्योहारों को बेहतर व्यवस्थाओं के साथ शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए राजस्व, पुलिस, नगरपालिका एवं अन्य संबंधित अधिकारियों को बधाई दी।

उन्होंने कहा कि आगामी पर्वों के दौरान भी इसी मुस्तैदी के साथ काम करें। उन्होंने सभी एसडीएम को प्रक्रिया अनुसार पटाखा विक्रेताओं को अस्थाई लाइसेंस जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पटाखा दुकानों के चिन्हित स्थाना सुरक्षा के दृष्टि से संपूर्ण व्यवस्था किया जाना सुनिश्चित करें। नगरपालिका के फायर वाहनों को अच्छे से चेक कर लें ताकि आगजनी जैसी घटना घटित होने पर त्वरित कार्रवाई की जा सके। बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी एसडीएम, तहसीलदार , जनपद सीईओ, सीएमओ एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

 

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

error: Content is protected !!