आपदा प्रबंधन एवं नियंत्रण की सभी पूर्व तैयारियां रखें
Keep all prior preparedness for disaster management and control

आपदा प्रबंधन एवं नियंत्रण की सभी पूर्व तैयारियां रखें

होशंगाबाद। जिले में बाढ़ आपदा सहित समस्त प्रकार की आपदाओं से निबटने की पूर्व तैयारियां रखी जाएं। इसके लिए सूचना तंत्र को अधिक मजबूत रखा जाए तथा बाढ़ वाले क्षेत्रों में सतत निगरानी रखी जाए। सुरक्षा उपकरणों की पर्याप्त उपलब्धता रहे। यह निर्देश कलेक्टर नीरज कुमार सिंह (Collector Neeraj Kumar Singh) ने कलेक्टर कार्यालय सभाकक्ष में हुई आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में दिये। बैठम में एसपी गुरकरण सिंह (SP Gurkaran Singh), सीपीई इटारसी के कमांडेंट (Commandant of CPE Itarsi), जिला पंचायत सीईओ मनोर सरियाम (Jilla Panchayat CEO Manoj Sariam), अपर कलेक्टर जीपी माली (Additional Collector GP Mali) सहित औद्योगिक इकाईयों के प्रतिनिधि व विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।
बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने बाढ़ आपदा के साथ औद्योगिक, रासायनिक, अग्नि दुर्घटना आदि आपदाओं से निबटने हेतु की तैयारियों की विस्तार से समीक्षा की। कलेक्टर श्री सिंह ने निर्देश दिये कि जिले में स्थित समस्त औद्योगिक इकाइयों (Industrial Units) के साथ-साथ आपदा प्रबंधन एवं नियंत्रण में प्रमुख भूमिका निभाने वाले विभागों द्वारा समय-समय पर मॉकड्रिल (Mockdrill) किया जाए। जिले के औद्योगिक इकाइयों सिक्योरिटी पेपर मिल (Security Paper Millm Hoshangabad), ऑर्डिनेंस फैक्ट्री तथा रेलवे जंक्शन इटारसी-होशंगाबाद (Ordnance Factory and Railway Junction Itarsi-Hoshangabad), में आपदा नियंत्रण हेतु की गई तैयारियों की विस्तार से जानकारी ली एवं सुरक्षा के दृष्टिकोण से सभी पुख्ता इंतजाम सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए।
अपर कलेक्टर जीपी माली ने बताया कि जिले में बाढ़ आपदा की दृष्टि से संवेदनशील सभी क्षेत्रों में सतत निगरानी के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किए। बाढ़ आपदा के दौरान त्वरित पुनर्वास के लिए स्कूलों एवं सामुदायिक भवनों को चिन्हित कर पुनर्वास केंद्र बनाए हैं। होमगार्ड विभाग ने बताया कि जिले में कुल 18 बाढ़ आपदा नियंत्रण केंद्र बनाए हैं जहां आवश्यक रक्षा उपकरणों की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित की है। त्वरित राहत एवं बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ, एसडीआरएफ के अतिरिक्त होमगार्ड की 4 टीम बनाई हैं।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: