एक साथ होगी 10वीं और 12वीं के सामान्य-दिव्यांग छात्रों की परीक्षा

एक साथ होगी 10वीं और 12वीं के सामान्य-दिव्यांग छात्रों की परीक्षा

होशंगाबाद। माध्यमिक शिक्षा मंडल (Board of Secondary Education-MP Board) द्वारा 10वीं हाईस्कूल और 12वीं हायर सेकण्डरी परीक्षा 30 अप्रैल से शुरू होने जा रही है। इसमें खास बात ये है कि MP Board की बोर्ड परीक्षाओं में पहली बार सामान्य और दिव्यांग विद्यार्थी एक साथ शामिल होंगे। इससे पहले हर साल दिव्यांग विद्यार्थियों की परीक्षा अलग समय पर अलग तरीके से आयोजित की जाती रही है। तेजी से फैल रहे कोरोना संक्रमण और तय समय से देरी के चलते माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश MP Board ने यह फैसला लिया है कि इस बार 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाएं सामान्य और दिव्यांग छात्रों की परीक्षाएं एक साथ करवाई जाएंगी। जब 2020 से पहले यह व्यवस्था थी कि सामान्य और दिव्यांग छात्रों की परीक्षाएं अलग अलग करवाई जाएगी।

हर साल सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक सामान्य विद्यार्थियों और दोपहर 1 बजे से 4 बजे तक दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए प्रश्‍नपत्र हल करने का रखा जाता था। हर साल प्रदेश में तकरीबन 5 हजार दिव्यांग विद्यार्थी बोर्ड परीक्षा में शामिल होते हैं। लेकिन इस बार दोनों की एक साथ परीक्षा कराने का फैसला लिया है। इस साल बोर्ड परीक्षाओं में करीब 19 लाख विद्यार्थी शामिल होंगे।

बता दे कि स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Department) के फैसले के बाद माध्यमिक शिक्षा मंडल (Board of Secondary Education) के नए टाइम टेबल के अनुसार, 10वीं की हाईस्कूल परीक्षा 30 अप्रैल से 19 मई 2021 और 12वीं की हायर सेकण्डरी परीक्षा 01 मई से 21 मई 2021 तक संचालित होगी। संशोधित परीक्षा कार्यक्रम मण्डल की वेबसाईट http://mpbse.nic.in पर भी देखे जा सकते है।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: