चित्रकला, वृक्षारोपण एवं वन्य जीव संरक्षण विषय पर वेबिनार आयोजित

चित्रकला, वृक्षारोपण एवं वन्य जीव संरक्षण विषय पर वेबिनार आयोजित

होशंगाबाद। शासकीय गृहविज्ञान स्नातकोत्तर महाविद्यालय (Government Home Science College) में सोमवार को वन्यप्राणी संरक्षण सप्ताह 2021 (Wildlife Conservation Week 2021) के अन्तर्गत ईको क्लब द्वारा चित्रकला प्रतियोगिता, वृक्षारोपण विषय पर वेबिनार का आयोजन किया। चित्रकला प्रतियोगिता में छात्राओं ने वन्यजीव एवं वन्यजीवन को संरक्षित एवं सवर्धित कैसे किया जाए, इसकी विधियों को कागज पर उकेरा।
चित्रकला में पलक जैन प्रथम, श्रेया यादव द्वितीय एवं रिया मालवीय तृतीय स्थान पर रहे। ईको क्लब की छात्राओं ने महाविद्यालय प्रांगण में फलदार एवं पोषण युक्त पौधे रोपे। महाविद्यालय में प्राणीशास्त्र विभाग एवं ईको क्लब के माध्यम से ऑनलाइन वेबिनार में मुख्य वक्ता डॉ दीपक अहिरवार ने पावर पॉइंट प्रजेन्टेशन से वन्यजीवों के शिकार, जंगलों की कटाई एवं खाद्य श्रृंखला के टूटने के दुष्प्रभाव को बताया। विशेषकर जंतुओं के औषधीय गुणों जैसे कोबरा सर्प के वीनोम से कोढ़ का उपचार और पर्यटन, सामाजिक, कृषि के क्षेत्र से एवं आस्था से जुड़े महत्व को समझाया।
प्राचार्य डॉ श्रीमती कामिनी जैन ने छात्राओं को पर्यावरण से जुडऩे की बात कहते हुए छात्राओं को बताया कि यदि हमें आने वाली पीढ़ी को स्वस्थ जीवन देना है तो अभी से प्रयास करने होंगे एवं बताया कि जितना संभव हो पौधे लगाएँ एवं वन्यप्राणियों को नुकसान न पहुंचाएं। कार्यक्रम में डॉ हर्षा चचार्न, डॉ रागिनी सिकरवार, डॉ अखिलेश यादव, डॉ पूजा थापक, डॉ श्रद्वा गुप्ता, आशीष सोहगोरा, धीरज खातरकर एवं अनेक छात्राएं शामिल रहीं।

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

error: Content is protected !!