वर्षा जनित बीमारियों की रोकथाम: सर्वे एवं फॉगिंग कार्य जारी

वर्षा जनित बीमारियों की रोकथाम: सर्वे एवं फॉगिंग कार्य जारी

होशंगाबाद। जिले में बारिश (Rain) के मौसम के दृष्टिगत डेंगू, मलेरिया, जैसी वेक्टर जनित बीमारियों के प्रभावी रोकथाम के लिए कलेक्टर नीरज कुमार सिंह (Collector Neeraj Kumar Singh) के निर्देशानुसार मलेरिया विभाग, नगरपालिका, जनपद के अमले द्वारा अभियान के रूप में घर-घर सर्वे एवं फॉगिंग कार्य किया जा रहा है।
जिला मलेरिया टीम ने आज होशंगाबाद के राजा मोहल्ला, हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी, मेहरागांव, धांसी, पाटनी, शुक्करवाड़ा फॉर्म आदि में घर-घर जाकर लार्वा सर्वे, लाव विनिष्टिकरण, एंव फांगिग कार्य किया है। ऐसे स्थान जहां वर्षाकाल में पानी का जमाव होता है एवं मच्छरों का लार्वा पनपने की संभावना होती है, उन्हें खाली कराया तथा रुके हुए पानी में टीमोफॉस डाला। साथ ही आम जन को मलेरिया से बचाव के उपायों की जानकारी दी गई।
डेंगू के मच्छर घरों के आसपास जमा पानी, कूलर, गमले, सीमेंट की टंकी, पानी की होज, छत पर रखी खुल टंकिया, मटके, टायर आदि में जमा पानी में पनपते हैं। आमजन से अपील की है कि डेंगू से बचाव हेतु घर के आसपास पानी न जमा होने दें। रुके हुये पानी की निकासी करे। यदि निकासी संभव न हो तो मिट्टी का तेल या जला हुआ तेल डाल दें। शाम को सोते समय मच्छरदानी का उपयोग करें। घर के खिडकी दरवाजे में मच्छर रोधी जाली लगवायें, पूरी आस्तीन के कपड़े पहने कूलर, टंकी, होज, नांद, तथा पानी के कंटेनरो की सप्ताह में एक बार सफाई अवश्य करें।

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

error: Content is protected !!