सीएम राइस योजना के तहत शासकीय उत्कृष्ट टैगोर विद्यालय का उन्नयन

सीएम राइस योजना के तहत शासकीय उत्कृष्ट टैगोर विद्यालय का उन्नयन

होशंगाबाद। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर जनजातीय कार्य विभाग के द्वारा ब्लॉक बनखेड़ी के शासकीय उत्कृष्ट टैगोर विद्यालय में अस्पृश्यता निवारणार्थ सद्भावना शिविर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर विधायक नागवंशी ने कहा कि सभी गांधीजी के विचारों से प्रेरणा ले और समाज के सर्वांगीण विकास के लिए काम करें। सभी वर्गों का समान रूप से विकास हो इसी ध्येय के साथ एकजुट होकर आगे बढ़े। उन्होंने बताया कि सीएम राइस योजना के तहत 30 करोड़ की लागत से शासकीय उत्कृष्ट टैगोर विद्यालय का उन्नयन किया जाएगा। जिसमें आधुनिक प्रयोगशाला, पुस्तकालय से लेकर बच्चों के स्कूल आने जाने के लिए बस की सुविधा भी होगी।
कलेक्टर नीरज कुमार सिंह (Collector Neeraj Kumar Singh) ने कहा कि सद्भावना का यह संदेश समाज में कई वर्षों से स्थापित रूढ़िवादी मानसिकता, अस्पृश्यता जैसी कुरीतियों को स्वयं से दूर करने तथा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं डॉ भीमराव अंबेडकर जी के पद चिन्हों पर चल समाज को एकरूप भाव से देखना सिखाता है। यह संदेश 1 दिन, 1 साल नहीं बल्कि पूरे जीवन के लिए महत्वपूर्ण सीख देता है।
पुलिस अधीक्षक गुरुकरण सिंह (SP Gurukaran Singh) ने कहा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के सिद्धांतों पर चल समाज के सभी वर्ग एकजुट होकर देश के विकास में कार्य करें। अस्पृश्यता जैसी कुरीतियों को समूल नष्ट कर समाज में समरसता लाना ही राष्ट्रपिता गांधी जी के प्रति हमारी सच्ची श्रद्धांजलि होगी।
कार्यक्रम में शासकीय उत्कृष्ट टैगोर विद्यालय एवं अन्य विद्यालयों के छात्र छात्राओं ने अस्पृश्यता के खिलाफ और देशभक्ति नृत्य और गायन की प्रस्तुतियां दी। कार्यक्रम में निबंध लेखन एवं भाषण प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया।
निबंध लेखन एवं भाषण प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले बच्चों को पुरूस्कृत किया गया।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि विधायक पिपरिया ठाकुरदास नागवंशी (MLA Pipariya Thakurdas Nagvanshi) द्वारा महात्मा गांधी एवं डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के चित्र पर माल्यार्पण किया। इस अवसर पर कलेक्टर नीरज कुमार सिंह, एसपी गुरूकरण सिंह, संजीव मालानी, अर्चना साहू, नवनीत नागपाल, अरविंद साहू, कोशल्या बाई, हेमंत मुख्त्यार, लेखराम अहिरवार, धर्मेंद्र कुशवाहा, मानसिंह मेहरा, नारायण कवरेती, एसडीएम नितिन टाले, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास चंद्रकांता सिंह अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

error: Content is protected !!