वैक्सीन के दूसरे डोज के लिए 17 को होगा टीकाकरण महाअभियान

वैक्सीन के दूसरे डोज के लिए 17 को होगा टीकाकरण महाअभियान

15 सितंबर को घर-घर आमंत्रण और 16 सितंबर को निकाली जायेगी जागरूकता रैली

ग्राम नादिया व डोलनी की वैक्सीनेशन टीम को उत्कृष्ट कार्य के लिए दिया जाएगा प्रशंसा पत्र

कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने की टीकाकरण अभियान की समीक्षा

होशंगाबाद। जिले में कोविड वैक्सीन (Covid Vaccine) के ड्यू नागरिकों को दूसरा डोज लगाने 17 सितंबर 2021 को टीकाकरण का महाअभियान होगा। कलेक्टर नीरज कुमार सिंह (Collector Neeraj Kumar Singh) ने सोमवार को कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित समय सीमा की बैठक में टीकाकरण महाअभियान की तैयारियों की विस्तार से समीक्षा की और अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, समस्त एसडीएम एवं ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर्स को निर्देशित किया कि महाअभियान के दिन सेकंड डोज के ड्यू नागरिकों के लिए टीकाकरण के निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप प्रत्येक ब्लॉक व नगरीय निकाय में टीकाकरण सत्रों का आयोजन किया जाए। जिले में स्वास्थ, राजस्व, जनपद, नगरपालिका, महिला एवं बाल विकास विभाग आदि विभागों के मैदानी अमले द्वारा टीकाकरण कार्य में उल्लेखनीय कार्य किया जा रहा है। ग्रामीणों के टीकाकरण के लिए दुर्गम मार्ग से चलकर दूधी व देनवा दिन नदी को पार कर जिले के दूरस्थ ग्राम डोलनी और नादिया पहुंची दोनों वैक्सीनेशन टीम को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा।

पीले चावल देकर नागरिकों को करें प्रेरित
कलेक्टर सिंह ने कहा कि 15 सितंबर को प्रातः 11 बजे से प्रत्येक ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में आशा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप के सदस्य, वॉलिंटियर्स व प्रेरकों द्वारा सेकंड डोज के ड्यू नागरिकों की सर्वे सूची अनुसार घर घर दस्तक दे उन्हें पीले चावल व आमंत्रण पत्र देकर टीकाकरण के लिए प्रेरित किया जाए। जिले के प्रत्येक ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए सीमित संख्या में टीकाकरण के लिए जागरूकता रैली निकाली जाए। रैली में अनाउंसमेंट, माइकिंग व प्रेरक गीतों के माध्यम से नागरिकों को टीकाकरण के लिए प्रेरित किया जाए। साथ ही स्थानीय जनप्रतिनिधियों प्रेरकों, वॉलिंटियर्स आदि के सहयोग से प्रमुख चौराहों पर नागरिकों से टीकाकरण के लिए आग्रह करें। समस्त एसडीएम, सीएमओ व जनपद सीईओ को निर्देशित किया कि टीकाकरण केंद्रों पर आकर्षक साज-सज्जा कर उत्सवी माहौल निर्मित किया जाए। बैठक में महाअभियान के लिए जिले में स्वास्थ्य विभाग सहित अन्य विभागों के मानव संसाधन का समुचित उपयोग करते हुए टीकाकरण केंद्रों पर आवश्यक वैक्सीनेटर, वेरीफायर व नोडल अधिकारी नियुक्त करने के निर्देश दिए गए। कलेक्टर सिंह ने कहा कि केंद्रों पर केवल स्वास्थ्य विभाग के अमले का उपयोग वैक्सीनेटर के रूप में किया जाए, साथ ही पंचायत एवं नगरीय निकाय के अमले को आवश्यक प्रशिक्षण देकर वेरीफायर के रूप में नियुक्त करना सुनिश्चित करें। कलेक्टर सिंह ने कहा कि सेकंड डोज के ड्यू नागरिकों की सूची अनुसार 50 नागरिकों पर एक नोडल अधिकारी नियुक्त किए जाएं, जो अभियान के दिन इन नागरिकों के मोबिलाइजेशन का कार्य सुनिश्चित करेगा। उन्होंने कहा कि नागरिकों के मोबिलाइजेशन के लिए ब्लॉक, ग्राम, वार्ड के क्राइसेस मैनेजमेंट ग्रुप, वॉलिंटियर्स, प्रेरकों की भी सहभागिता सुनिश्चित करें।

ग्राम डोलनी और नादिया की वैक्सीनेशन टीम होगी सम्मानित
विशेष टीकाकरण अभियान में दुर्गम रास्ते और दूधी, देनवा नदी पार कर ग्रामीणों को टीके का पहला डोज लगाने वाले टीकाकरण दल को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जायेगा। उल्लेखनीय है कि बनखेड़ी ब्लॉक के ग्राम डोलनी में जाने वाले टीकाकरण टीम में सीएचओ निवेदिता केराम, सचिव रमेश बैरागी, वेरीफायर भैयालाल शामिल थे, जिन्होंने कठिन रास्ता तय कर और दूधी नदी को पार कर ग्राम डोलनी पहुंचे और ग्रामीणों का टीकाकरण किया। पिपरिया ब्लॉक के नादिया ग्राम में जाने वाली वैक्सीनेशन टीम में एएनएम बीना उईके, वैक्सीनेटर कंचन अहिरवार, जीआरएस धर्मेंद्र, आशा सुपरवाइजर सकुन उईके, सचिव विनोद ठाकुर, आशा प्रेमाबाई उईके एवं सरस्वती तथा वाहन चालक मनोज उईके शामिल रहे, जिन्होंने दुर्गम मार्ग पर पैदल चल देनवा नदी को पार कर छिंदवाड़ा बॉर्डर पर स्थित जिले के दूरस्थ ग्राम नादिया पहुंचे और ग्रामीणों का वैक्सीनेशन किया।

धारणाधिकार के तहत आवेदन आमंत्रित करें
कलेक्टर ने समस्त तहसीलदारों को निर्देशित किया कि वे नगरीय निकाय अंतर्गत शीघ्र सर्वे कर धारणाधिकार के तहत पात्र व्यक्तियों के आवेदन आमंत्रित करना सुनिश्चित करें। शासन की धारणाधिकार योजना अन्तर्गत नगरीय क्षेत्र में स्थित शासकीय भूमि पर 31 दिसंबर 2014 या उसके पूर्व निर्विवादित रूप से अधिपत्य मंे रह रहे और वर्तमान मे भी अधिपत्य मंे चले आ रहे हैं, ऐसे अधिभोगियों को धारणाधिकार अन्तर्गत 30 वर्षीय स्थाआई पट्टे/भूमि स्वामी अधिकार पत्र जारी किये जा सकेंगे। बैठक में जिला पंचायत सीईओ मनोज सरियाम, अपर कलेक्टर जीपी माली सहित सभी विभागों के अधिकारी कर्मचारी तथा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समस्त अनुविभागीय अधिकारी राजस्व शामिल रहे।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: