आपको भी चाहिए तनाव से मुक्ति तो करें इस नंबर पर काॅल

आपको भी चाहिए तनाव से मुक्ति तो करें इस नंबर पर काॅल

तनाव से मुक्ति दिलाने और भावनात्मक सहयोग देने में मददगार साबित हो रही है

भोपाल। कोविड 19 कोरोना वायरस संक्रमण (Corona Virus Infaction) से उपजे संकट और लॉकडाउन (Lockdown) का प्रभाव व्यक्ति की जीवनशैली के साथ साथ मानसिक स्वास्थ्य (mental health) पर भी पड़ा है। इन परिस्थितियों में आमजन तनावग्रस्त और अवसादग्रस्त न हों इसके लिए भोपालवासियों को मनोवैज्ञानिक परामर्श हेल्पलाइन (Psychological Counseling Helpline) की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। स्वास्थ्य विभाग की हेल्पलाइन नंबर 1800,233,0175 पर कॉल करके व्यक्ति मनोवैज्ञानिक परामर्श ले सकता है। यह सुविधा लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत संचालित की जा रही है।

इन मरीजों  (Patients)को मिलेगी सुविधा
संस्थागत क्वारंटाइन (Qurantine) या होम आइसोलेट (Home Isolated) किए गए व्यक्तियों और उनके परिजनों को भी इस सुविधा के जरिए अपनी मनोवैज्ञानिक परेशानी का समाधान विशेषज्ञों द्वारा प्राप्त हुआ है। लॉकडाउन के कारण अकेलेपन या एक ही स्थान पर रहने के कारण अवसादग्रस्त हुए लोगों ने भी अपने मन की बात विशेषज्ञों से साझा की और उन्हें तनावमुक्ति के लिए उचित परामर्श दिया गया है।

साझा कर सकते है आप अपनी परेशानी
मनोवैज्ञानिक परामर्श हेल्पलाइन पर कॉल करने वाले लोगों के साथ कोरोना संक्रमण से बचाव के तरीके भी साझा किए जाते हैं। साथ ही उन्हें यह भी बताया जाता है कि संक्रमण से बचते हुए क्वारंटाइन या आइसोलेट किए गए व्यक्ति के साथ कैसे व्यवहार करना है। उन्हें समझाया जाता है कि इस समय हमें एक दूसरे के साथ और सहयोग की आवश्यकता है और इसी से हम इस कोरोना महामारी को हरा सकते है।

 

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: