चार धाम यात्रा बिना पंजीयन कराये गये तो आपको रोक दिया जाएगा

चार धाम यात्रा बिना पंजीयन कराये गये तो आपको रोक दिया जाएगा

नर्मदापुरम। श्रद्धालुओं की सुविधा एवं सुरक्षा की दृष्टि से चार धाम यात्रा 2024 के लिए पूर्व पंजीयन की व्यवस्था लागू की गई है। धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व शाखा नर्मदापुरम (Narmadapuram) से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस व्यवस्था के अंतर्गत श्रद्धालुओं को यात्रा से पूर्व अपना पंजीयन करवाना आवश्यक है। व्यवस्था को लागू करने का उद्देश्य श्रद्धालुओं की सुरक्षा एवं सुविधा है।

बिना पंजीयन यात्रा कर रहे श्रद्धालुओं को नियत चेक पॉइंट्स (Check Points) पर रोक लिया जाएगा, जो कि बिना पंजीयन करवाए आगे नहीं बढ़ सकते हैं। इसी के साथ श्रद्धालुओं को रजिस्ट्रेशन (Registration) उपरांत प्राप्त दिनांक पर ही चार धाम यात्रा करने के लिए सलाह दी गई है। जिससे श्रद्धालुओं को यात्रा के समय अव्यवस्थाओं का सामना ना करना पड़े। समस्त टूर ऑपरेटर (Tour Operator) एवं ट्रेवल एजेंट (Travel Agent) को भी निर्देशित किया है कि वे यात्रा पूर्व उनके साथ यात्रा कर रहे सभी यात्रियों की पंजीयन प्रक्रिया को सुनिश्चित कर लें। जिससे उनके साथ यात्रा कर रहे श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की सुविधाओं एवं अव्यवस्थाओं का सामना न करना पड़े।

ई स्वास्थ्य धाम ऐप लॉन्च

चार धाम यात्रा 2024 में श्रद्धालुओं की सुविधा एवं स्वास्थ्य की निगरानी को सुनिश्चित करने के लिए ई स्वास्थ्य धाम ऐप (E-Swasthya Dham App) लॉन्च की गई है। चार धाम यात्रा कर रहे सभी श्रद्धालू इस एप के माध्यम से पंजीयन करना सुनिश्चित करें। एप के माध्यम से श्रद्धालुओं को समय समय पर स्वास्थ संबंधी एडवाइजरी (Advisory) आदि पर जानकारी दी जाएगी।

Royal
CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!