तवा नदी में अवैध उत्खनन, 254.54 घन मीटर का अवैध स्टॉक जब्त

तवा नदी में अवैध उत्खनन, 254.54 घन मीटर का अवैध स्टॉक जब्त

खनिज, राजस्व और पुलिस टीम की संयुक्त छापामार कार्रवाई

– आधा दर्जन से ज्यादा खदानों पर छापा टीम का छापा

– जेसीबी से खुदवाये रेत माफियाओं द्वारा बनाए रास्ते

होशंगाबाद। खनिज (Minerals), राजस्व (Revenue) और पुलिस (Police) की संयुक्त टीम ने आज तवा और नर्मदा नदी (Narmadanadi Hoshangabad) की आधा दर्जन से अधिक खदानों पर छापामार कार्रवाई करके अवैध रेत का स्टाक जब्त किया। छापामार कार्रवाई का यह दूसरा दिन है। आज एक रेत माफिया (Sand Mafiya) के खिलाफ एफआईआर हुई है, अन्य के खिलाफ भी एफआईआर कराने की तैयारी है।
कलेक्टर धनंजय सिंह (Collector Dhananjay Singh) के निर्देशानुसार आज जिला खनिज अधिकारी शशांक शुक्ला, तहसीलदार शैलेन्द्र बड़ोनिया, देहात थाना प्रभारी हेमंत श्रीवास्तव व खनिज निरीक्षक अर्चना ताम्रकार, पुष्पेन्द्र त्रिपाठी, राजस्व और पुलिस की टीम ने आधा दर्जन से ज्यादा खदानों पर संयुक्त छापामार कार्रवाई की। कार्रवाई की भनक लगते ही रेत माफियाओं ने मौके से डंपर जेसीबी और पोकलेन सब हटवा दिये। संयुक्त टीम ने नन्दिन गौशाला, बरखेड़ी, घानाबढ़, मंगरियापुल घाट, बान्द्राभान सहित जासलपुर खदान व आसपास की तीन खदानों में दबिश दी।

जासलपुर में मिला अवैध भंडारण
जिला खनिज अधिकारी शशांक शुक्ला (District Mineral Officer Shashank Shukla) ने बताया कि जासलपुर में तवा नदी (Tawa Nadi) से रेत का अवैध उत्खनन कर अवैध रूप से भंडारण किया था। यहां पर तीन जगह अवैध उत्खनन मिला जिसमें से एक भूमि स्वामी की जमीन पर 254.54 घनमीटर रेत का अवैध भंडारण को जब्त किया है। श्री शुक्ला ने बताया कि भूमि स्वामी सहित उसकी भूमि से इस अवैध कारोबार मे लिप्त लोगों के विरुद्ध जांच उपरांत एफआईआर कराई जायेगी।

वही आज जिन खदानों पर कार्रवाई की गई है, वहां पर रेतमाफियाओ द्वारा बनाए रास्तों को 7-8 फीट गहरा खुदवा दिया गया है। संयुक्त टीम की इस कार्रवाई के चलते बान्द्राभान रोड पर न ट्रैक्टर ट्राली नजर आई, ना ही डंपर। जेसीबी, पोकलेन कुछ भी नहीं था। कुछ रेतमाफियों को जरूर यहां तेज रफतार वाहनों से आता जाता देखा गया। वहीं कल हुई कार्रवाई के बाद अश्विनी वर्मा के विरूद्ध देहात थाना होशंगाबाद में एफआईआर दर्ज हो गई है। देहात थाना प्रभारी हेमंत श्रीवास्तव ने बताया कि मामला दर्ज कर लिया गया है जल्द ही आरोपी की गिरफ्तारी होगी।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: