सांसदों की बैठक में जीएम ने इटारसी रेलवे स्टेशन के विकास को कोई जिक्र नहीं किया

सांसदों की बैठक में जीएम ने इटारसी रेलवे स्टेशन के विकास को कोई जिक्र नहीं किया

इटारसी/भोपाल। पश्चिम मध्य रेल महाप्रबंधक के साथ आज भोपाल मंडल परिक्षेत्र के सांसदों की एक उच्च स्तरीय बैठक होटल नूर-उस-सबाह, भोपाल में हुई। बैठक में जीएम ने भोपाल, जबलपुर, बीना एवं सतना स्टेशन के पुनर्विकास कार्य का मास्टर प्लान तैयार करने की जानकारी दी। इटारसी का कोई जिक्र नहीं किया है, जबकि करीब तीन वर्ष से इटारसी रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास का इंतजार यहां के निवासी कर रहे हैं।
महाप्रबंधक सुधीर कुमार गुप्ता ने पश्चिम मध्य रेल की उपलब्धियों की जानकारी देते हुए बताया कि विश्व स्तरीय रानी कमलापति रेलवे स्टेशन की तर्ज पर कोटा एवं डकनिया तलाव स्टेशन के पुनर्विकास का कार्य भी प्रारंभ कर दिया है। इसी प्रकार भोपाल, जबलपुर, बीना एवं सतना स्टेशन के पुनर्विकास कार्य का मास्टर प्लान तैयार किया जा रहा है। बीना स्थित सोलर पॉवर प्लांट को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बर्लिन में पुरस्कार प्राप्त हुआ है जो कि पश्चिम मध्य रेल के साथ-साथ सम्पूर्ण भारतीय रेल के लिए अत्यंत गौरव की बात है। यह बड़ी खुशी की बात है कि पर्यावरण संरक्षण की दिशा में भोपाल स्टेशन पर किये गए विभिन्न सराहनीय कार्यों के लिए ‘मध्य प्रदेश वार्षिक पर्यावरण पुरस्कार-2020-21Ó में भोपाल स्टेशन को प्रथम पुरस्कार मिला है। सुरक्षित रेल संचालन के साथ-साथ यात्री सुविधाओं में बढ़ोतरी करते हुये भोपाल मंडल में लगभग सभी ट्रेनों को रि-स्टोर कर दिया है।
भोपाल के मंडल रेल प्रबंधक सौरभ बंदोपाध्याय ने पावर पॉइंट प्रजेंटेशन के द्वारा मंडल की उपलब्धियां, भविष्य की योजनाओं व मण्डल में चल रहे विकास कार्यों की जानकारी बैठक में उपस्थित सदस्यों को दी।
बैठक में सांसद-राजगढ़ रोडमल नागर ने कोटा-इंदौर एक्सप्रेस का हाल्ट सारंगपुर में एवं रामगंजमंडी-भोपाल नई रेल लाइन को निर्धारित लक्ष्य में पूरा करने, सांसद-ग्वालियर विवेक नारायण शेजवलकर ने मोहाना में रोड ओवर ब्रिज का निर्माण करने व मोहाना स्टेशन पर इंदौर-ग्वालियर एक्सप्रेस, ग्वालियर-भोपाल इंटरसिटी एक्सप्रेस एवं कोटा-इटावा एक्सप्रसे का हाल्ट प्रदान करने, सांसद-विदिशा रमाकांत भार्गव ने औबेदुल्लागंज एवं बुदनी स्टेशन पर कोरोना पूर्व रुक रही गाडिय़ों को पुन: हाल्ट प्रदान करने व बुदनी-इंदौर नवीन रेल लाइन के कार्य में गति प्रदान करने, बैतूल सांसद दुर्गादास उइके ने टिमरनी रेलवे स्टेशन पर गाड़ी संख्या 12138 /12137 पंजाब मेल, गाड़ी संख्या 11071/11072 कामायनी एक्सप्रेस एवं गाड़ी संख्या 12715/12716 सचखंड एक्सप्रेस एवं गाड़ी संख्या 12779/12780 गोवा एक्सप्रेस के स्टापेज करने व हरदा में रेल ओवर ब्रिज का निर्माण करने, सांसद-सागर ने मकरोनिया स्टेशन का नाम डॉ हरि सिंह गौर के नाम पर करने व सागर से दक्षिण भारत के लिये सागर-बीना-भोपाल के रास्ते नई ट्रेन चलाने, सांसद खण्डवा ज्ञानेश्वर पटिल ने भुसावल-नागपुर एक्सप्रेस गाड़ी को पुन: प्रांरभ करने व तलवडिय़ा मार्ग चैनेज 1070 मी. पर पुलिया का निर्माण करने, सांसद-भोपाल साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने भोपाल-बीना-गुना और भोपाल-इटारसी के मध्य मेमू ट्रेन संचालित करने व बैरसिया वाया गुना/अशोकनगर रेल लाईन का सर्वे करने, सांसद-गुना डा. कृष्णपाल सिंह यादव ने गुना से इंदौर व नई दिल्ली के नई ट्रेन चलाने व अशोकनगर स्टेशन पर प्लेटफॉर्म-4 का निर्माण करने, शाजापुर स्टेशर पर दिव्यांगजनों के लिये टॉयलेट, यात्रियों को प्लेटफॉर्म पर बैठने हेतु सीट, पेयजल व प्रतिक्षालय की सुविधा व बीना जंक्शन पर गाड़ी संख्या 12001/12002 रानी कमलापति-नई दिल्ली-रानी कमलापति शताब्दी एक्सप्रेस का ठहराव करने एवं सांसद-नर्मदापुरम उदय प्रताप सिंह ने विंध्याचल एक्सप्रेस में एसी थर्ड का कोच लगाने व भोपाल-हावड़ा एक्सप्रेस में पेन्ट्रीकार लगाने के प्रमुख सुझाव दिये।

CATEGORIES
TAGS
Share This

AUTHORRohit

I am a Journalist who is working in Narmadanchal.com.

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )
error: Content is protected !!