चौरिया कुर्मी समाज की अभिनव पहल

चौरिया कुर्मी समाज की अभिनव पहल

मृत्युभोज का पैसा लगेगा निर्धन कन्याओं के विवाह में

इटारसी। चौरिया कुर्मी समाज (Chauriya Kurmi Society) संगठन मृत्युभोज में खर्च होने वाली राशि का उपयोग अब निर्धन कन्याओं के विवाह में करेगा। शुरूआत जिला पंचायत अध्यक्ष कुशल पटेल (District Panchayat President Kushal Patel) के परिवार ने ग्राम पांजरा कलॉ से की है।
उल्लेखनीय है कि ग्राम पांजरा कलॉ समाज का ऐसा आदर्श ग्राम है जिसने सबसे पहले सामूहिक निर्णय लेते हुए मृत्युभोज रूपी रसोई प्रथा को बंद किया था। अब पूर्व अध्यक्ष एवं जिला पंचायत अध्यक्ष कुशल पटेल के बड़े भाई दुर्गाप्रसाद पटेल राजा भैया का आकस्मिक निधन के उपरांत आज 23 फरवरी को तेरहवी पर श्रद्धांजलि सभा में संगठन की पहल पर राजा भैया के पुत्र जागेश, रविशंकर एवं यशवंत पटेल ने अपने पिता की स्मृति में निर्धन कन्याओं के विवाह में वह राशि खर्च करने का संकल्प लिया जो मृत्युभोज में होती है।
जिला पंचायत अध्यक्ष कुशल पटेल ने कहा कि हमारे परिवार ने जो पहल की है उम्मीद है यह पूरे समाज में एक आदर्श साबित होगी। इस पहल का स्वागत उपस्थित चौरिया कुर्मी समाज के अध्यक्ष राममोहन मलैया, शंभूदयाल पटेल, मोहन झलिया, बहादुर चौधरी, भगवती चौरे, केडी चौरे, चन्द्रगोपाल मलैया, शंकरलाल चौरे, शिवशंकर झलिया आदि ने किया। युवाओं की ओर से नवल पटेल, रामकृष्ण चौरे, मनोज चौधरी, नरेश अरक्का, जयप्रकाश पटेल, लाड़ली पटेल ने भी संकल्प लिया कि अब समाज में सभी परिवार मृत्युभोज में खर्च होने वाली राशि को कन्या विवाह जैसे पुण्यार्थ कार्य में लगाएंगे।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this:
Narmadanchal

FREE
VIEW