किड्स रेसिपी: मार्केट से खरीदने के बजाय घर में बनाकर देखें वालनट ब्राउनी और चॉकलेट कप केक

किड्स रेसिपी: मार्केट से खरीदने के बजाय घर में बनाकर देखें वालनट ब्राउनी और चॉकलेट कप केक

Kids Recipe: यूं तो ब्राउनी और कप केक जैसे डेजर्ट्स हर उम्र के लोगों को पसंद आते हैं। लेकिन अगर बच्चों की बात करें तो खाने में नखरे दिखाने वाले बच्चे भी इन चीजों को बहुत शौक से खा लेते हैं। बच्चों की पसंद का ख्याल रखते हुए वालनट ब्राउनी या चॉकलेट कप केक की आसान रेसिपी जानिए। इसे बनाने में समय भी कम लगता है।

कैसे बनाएं :
मक्खन को धीमी आंच पर पिघलाएं। उसमें ब्राउन शुगर डालकर चम्मच से अच्छी तरह मिलाएं। एक अंडा डालकर दोबारा मिलाएं। दूसरा अंडा डालकर फिर से मिलाएं। एक टी स्पून वनीला एसेंस मिलाएं। मैदे में बेकिंग पाउडर और कोको पाउडर मिलाएं। 2 टेबल स्पून अखरोट हटाकर अलग रखें और बचे हुए अखरोट मैदे में मिला दें। फिर मैदे को मक्खन के मिश्रण में मिलाएं। अब मैदे के मिश्रण को चिकनाई लगी मध्यम आकार की ट्रे या 8 इंच चौकोर टिन में डालकर 1 इंच मोटी परत बिछाएं। बचे हुए अखरोट उसके ऊपर डालें। फिर 180 डिग्री सेंटीग्रेड पर पहले से गर्म किए हुए ओवन में आधा घंटे बेक करें। ठंडा करके चौकोर टुकड़ों में काटकर सर्व करें।

कैसे बनाएं
ओवन को 180° c पर प्री हीट करें। एक बाउल में मैदा, कोको पाउडर, नमक, बेकिंग सोडा छलनी से छान लें। दूसरी कटोरी में दूध और सिरका डालें और मिला लें। इसे 5 मिनट साइड में रखें। शक्कर को दूध और सिरके के घोल में मिला लें। ध्यान दें की शक्कर अच्छी तरह घुल जाए। इसमें तेल मिला लें। अब गीले और सूखे मिश्रण को मिला लें। इसे हैंड व्हीस्क की सहायता से तब तक फेंट लें जब तक की मिश्रण मुलायम न हो जाए। अब कपकेक लाइनर को 3/4 हिस्से तक भर लें। इसे 15 मिनट तक बेक करें। इसे ओवन से निकालकर पांच मिनट तक ठंडा होने दें और फिर सर्व करें।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this:
Narmadanchal

FREE
VIEW