BREAK NEWS

मूंग उपार्जन की समुचित तैयारियां सुनिश्चित करने निर्देश

मूंग उपार्जन की समुचित तैयारियां सुनिश्चित करने निर्देश

किसानों की सुविधा देखते खरीदी केंद्रों का निर्धारण करें
नर्मदापुरम। जिले में समर्थन मूल्य (support price) पर मूंग उपार्जन (moong procurement) के लिए पंजीयन (registration) का कार्य 28 जुलाई तक किया जाएगा।
कलेक्टर नीरज कुमार सिंह (Collector Neeraj Kumar Singh) ने गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष (Collectorate Hall) में आयोजित बैठक में मूंग पंजीयन की जानकारी ली। उन्होंने जिला उपार्जन समिति सहित सभी एसडीएम (SDM) को मूंग उपार्जन की समुचित तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसानों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए खरीदी केंद्रों का निर्धारण किया जाए। खरीदी केंद्र के निर्धारण के लिए ब्लॉक स्तरीय उपार्जन समिति (Block Level Procurement Committee) की बैठक भी आयोजित कर प्रस्ताव जिला उपार्जन समिति को प्रेषित करें। बैठक में जिला पंचायत सीईओ मनोज सरियाम (CEO Manoj Sariam), अपर कलेक्टर मनोज सिंह ठाकुर (Additional Collector Manoj Singh Thakur) सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

23646 किसानों ने कराया पंजीयन

बैठक में उप संचालक कृषि (Deputy Director Agriculture) ने बताया कि अभी तक 23646 किसानों द्वारा मूंग खरीदी के लिए पंजीयन किया जा चुका हैं। कलेक्टर श्री सिंह ने निर्देशित किया कि पंजीकृत किसानों का व्यवस्थित ढंग से सत्यापन भी किया जाए ताकि किसी भी स्तर पर गड़बड़ी न हो।

खाद का सुचारू रूप से वितरण किया जाए

बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने खाद की उपलब्धता एवं वितरण की विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने कहा कि किसानों को डबल लॉक केंद्रों (Double Lock Centers) एवं समिति स्तर से सुचारू खाद का वितरण किया जाए। उप संचालक कृषि ने बताया कि जिले में खाद की पर्याप्त उपलब्धता है। वर्तमान स्थिति में जिले में 10200 मीट्रिक टन (MT) यूरिया (Urea) एवं 6700 मीट्रिक टन डीएपी (DAP) खाद उपलब्ध है।

CATEGORIES
TAGS
Share This

AUTHORRohit

I am a Journalist who is working in Narmadanchal.com.

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!