इंटरनेशनल संस्था हार्टफुलनेस : शिविर में सीखा रिलेक्सेशन और ध्यान

इंटरनेशनल संस्था हार्टफुलनेस : शिविर में सीखा रिलेक्सेशन और ध्यान

मन का निर्मलीकरण और स्व से जुड़ें कल सिखाया जाएगा

इटारसी। होटल द पार्क में आज दोपहर इंटरनेशनल संस्था हार्टफुलनेस के ध्यान शिविर में रिलेक्सेशन और ध्यान सिखाया गया। शिविर में पांच सौ के करीब गणमान्यजन, विभिन्न सेवा क्षेत्रों से जुड़े लोग पहुंचे थे। शिविर में चित्त को शांत रखने ध्यान की प्रक्रिया बतायी गयी।

बुधवार को साईंकृष्णा रिसोर्ट में सुबह 9 से 10 और शाम 4 से 5 बजे के मध्य मन का निर्मलीकरण करना और स्वयं से जुडऩे की प्रक्रिया सिखायी जाएगी।
इस अवसर पर विधायक डॉ.सीतासरन शर्मा ने भी शिविर अटैंड किया। उन्होंने कहा कि आज जीवन बहुत तेज हो गया है, 24 घंटे भी कम पडऩे लगे हैं। मोबाइल ने और व्यस्त कर दिया है। हार्टफुलनेस ध्यान देने की कला सिखाता है।

बात मन से शुरु होना चाहिए, लेकिन आज का समाज शरीर से शुरु करता है। उन्होंने कहा कि मनुष्य के मोक्ष और बंधन का कारक मन ही है, शासन शरीर नहीं मन करता है। मन को खुशी की अवस्था में ले जाने वाली प्रक्रिया है हार्टफुलनेस।

उन्होंने कहा कि सांसारिक काम करते हुए सफलता की ओर बढें़ और विजय-पराजय के भाव से दूर होकर बढ़ें, यही इस शिविर में सिखाते हैं। संस्था के ट्रेनर डॉ. गोरख परुलकर और डॉ.आरके श्रीवास्तव ने विस्तार से प्रक्रिया समझाई और रिलेक्सेशन तथा ध्यान की प्रक्रिया करायी।

संचालन रामकिशोर दुबे ने तथा आयोजन से जुड़े सदस्य एवं एसडीएम इटारसी मदन सिंह रघुवंशी ने आभार प्रदर्शन किया। उन्होंने बताया कि कल बुधवार को साईंकृष्णा रिसोर्ट में सुबह 9 से 10 और शाम 4 से 5 बजे के मध्य मन का निर्मलीकरण करना और स्वयं से जुडऩे की प्रक्रिया सिखायी जाएगी।

TAGS
Share This

AUTHORRohit

I am a Journalist who is working in Narmadanchal.com.

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )
error: Content is protected !!