होशंगाबाद में ऑक्सीजन संयंत्र के लिए निवेश प्रोत्साहन सहायता देने का निर्णय

होशंगाबाद में ऑक्सीजन संयंत्र के लिए निवेश प्रोत्साहन सहायता देने का निर्णय

125 करोड़ के पूंजी निवेश से रोजाना 210 टन क्षमता के एयर सेप्रेशन प्लांट (Air Separation Plant) की स्थापना

भोपाल/होशंगाबाद। मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान(Chief Minister Shivraj Singh Chauhan) की अध्यक्षता में निवेश संवर्धन के लिये आयोजित मंत्रिपरिषद समिति की बैठक (Council of Ministers meeting) में प्रदेश में होशंगाबाद जिले में मोहासा बावई इंडस्ट्रियल एवं मेडिकल गैस निर्माण (Industrial and Medical Gas Manufacturing) के लिए संयंत्र स्थापना (Plant installation) पर निवेश प्रोत्साहन सहायता (Investment promotion assistance) देने का निर्णय लिया गया है। समिति ने आइनॉक्स लिमिटेड (Inox Limited) को निवेश प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत 40 प्रतिशत की दर से 7 वर्ष की अवधि में सहायता देने का निर्णय लिया। उल्लेखनीय है कि प्रदेश में हाल ही में कोविड-19 के दौरान नागरिकों के उपचार के लिए राज्य सरकार ने पर्याप्त ऑक्सीजन व्यवस्था करने के साथ ही भविष्य में ऑक्सीजन के लिए अन्य राज्यों पर निर्भरता समाप्त करने के उद्देश्य से राज्य में ही संयंत्र स्थापना के लिए गंभीरता से विचार किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस संबंध में संबंधित विभागों को तेजी से कार्यवाही संपादित करने के निर्देश दिए थे।

औद्योगिक क्षेत्र मोहासा बावई में आइनॉक्स एयर प्रोडक्ट प्रा.लि. (Inox Air Products Pvt. Ltd.) जो देश में औद्योगिक गैसों के निर्माण की अग्रणी कंपनी है, को राज्य शासन ने एम.पी.आईडीसी(Mpidc) के माध्यम से विद्युत वितरण की अनुज्ञप्ति भी स्वीकृत की है। परियोजना को आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध होने से इकाई स्थापना में सहयोग मिलेगा। कोविड-19 के दृष्टिगत प्रदेश में ऑक्सीजन की मांग के लिए 125 करोड़ के पूंजी निवेश से रोजाना 210 टन क्षमता के एयर सेप्रेशन प्लांट की स्थापना की प्रक्रिया चल रही है। परियोजना की स्थापना राज्य के आर्थिक विकास और ऑक्सीजन पूर्ति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

आज संपन्न बैठक में औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव(Investment Promotion Minister Rajwardhan Singh Dattigaon), सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा (Technology Minister Omprakash Sakhalecha) और चिकित्सा शिक्षा, भोपाल गैस त्रासदी, राहत एवं पुनर्वास मंत्री विश्वास सारंग (Vishwas Sarang) वीडियो कान्फ्रेसिंग द्वारा शामिल हुए।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: