BREAK NEWS

नहीं घूमे माता वैष्‍णो देवी तो IRCTC  दे रहा हैं मौका जाने सम्‍पूर्ण जानकारी…
नहीं घूमे माता वैष्‍णो देवी के द्वार तो जल्‍द ही जायें क्‍योंकि IRCTC मात्र 2845 रुपये में दे रहा हैं जम्मू की वादियों में घूमने का मौका जाने सम्‍पूर्ण जानकारी...

नहीं घूमे माता वैष्‍णो देवी तो IRCTC दे रहा हैं मौका जाने सम्‍पूर्ण जानकारी…

नहीं घूमे माता वैष्‍णो देवी के द्वार तो जल्‍द ही जायें क्‍योकि IRCTC मात्र 2845 रुपये में दे रहा हैं जम्मू की वादियों में घूमने का मौका जाने सम्‍पूर्ण जानकारी…

IRCTC मात्र 2845 रुपये में पहुंचा रहा माता वैष्णो देवी के द्वार

IRCTC यदि आप माता वैष्णो देवी कटरा जाना चाहते हैं। तो अब आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं हैं। क्योंकि रेल्‍वे IRCTC अब मात्र 2845 रुपये में जम्‍मू की वादियों में घूमने का ऑफर दे रहा हैं।

कौन-कौन सी सुविधा मिलेगी (What Facilities Will Be Available)

IRCTC इस 2845 रूपये के पैकेज में आपको आने-जाने के लिए उत्तर संपर्क क्रांति ट्रेन की नॉन एसी स्लीपर क्लास की टिकट मिलेगा साथ ही आईआरसीटी गेस्ट हाउस कटरा में आपको 2 दिन और एक रात रहने के लिए एसी रूम मिलेगा। इसके अलावा आपको खाने में दो टाईम ब्रेकफास्ट मिलेगा। साथ ही आपको रेल्‍वे स्‍टेशन से रूम तक के लिये गाड़ी मिलेगी।

कितने दिन की होगी यात्रा 

IRCTC माता वैष्णो देवी दर्शन की यह यात्रा 3:00 रात और 4 दिन की होगी। पहले दिन की यात्रा न्यू दिल्ली रेलवे स्टेशन से रात 8:30 बजे से शुरू होगी। इस ओवर नाइट का सफर करने के बाद आप अगले दिन कटरा पहुंचे जायेगें। वहा आप माता वैष्णो देवी दर्शन के लिए जा सकते हैं। इसके बाद तीसरे दिन कटरा से शाम 6 बजे आपकी वापसी के लिए ट्रेन होगी। इसके बाद आप यात्रा करके आप चौथे दिन सुबह नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर पहुंच जाएंगे।

रूम किराया

IRCTC यदि आप सिंगल रूम में रहना चाहते हैं तो प्रति व्यक्ति के हिसाब से 5330 रुपये देना होगा। अगर आप डबल शेयरिंग रूम में रहते हैं। तो इसके लिये आपको मात्र 3240 रुपये देना होगा। इसके अलावा अगर आप ट्रिपल शेयरिंग में रहते हैं। तो आपको मात्र 2845 रुपये देने होंगे। वहीं, अगर आपके साथ में 5 से 11 साल के बच्चे हैं। तो प्रति बेड के हिसाब से आपको 1835 रुपये चुकाने होगे। अब टिकट बुक करना हुआ और भी आसान जाने IRCTC के नये नियम के बारे में यह भी देखें… 

कैसे करें बुकिंग

IRCTC यदि आप माता वैष्‍णो देवी के दर्शन करना चाहते हैं तो इस पैकेज के लिए आपको 2845 रुपये देना होगा। वहीं आप इस पैकेज की बुकिंग घर बैठे अपने मोबाइल फोन से आईआरसीटीसी की ऑफिशियल वेबसाइट www.irctc.co.in  से कर सकते हैं।

IRCTC अकाउंंट कैसे बनाये (How To Create IRCTC Account)

IRCTC
  • स्टेप 1 : IRCTC पर अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले आपको IRCTC की ऑफिसियल वेबसाइट www.irctc.co.in पर जाएं।
  • स्टेप 2 : IRCTC की वेबसाइट ओपन होने के बाद रजिस्‍टेशन के ऑप्शन पर क्लिक करे।
  • रजिस्‍ट्रेशन पर क्लिक करते ही एक पेज खुलेगा जिसमे 3 ऑप्‍शन होंगे।
  • Basic Details
  • Personal Details
  • Residential Address
  • इन ऑप्शन में आप सम्‍पूर्ण जानकारी को भरें।
  • स्टेप 3 : इसके बाद आप के सामने एक कैप्‍चा कोड को भरेंं।
  • स्टेप 4 : अब रजिस्ट्रेशन फॉर्म को सबमिट कर दें। फार्म सबमिट होते ही आपको अपनी ईमेल आईडी पर मेल के माध्‍यम से यूजर आईडी और पासवर्ड प्राप्‍त होगा।
  • स्टेप 5 : वह यूजर आईडी और पासवर्ड से IRCTC  में लॉगिन करें करकें आप आसानी से टिकट बुक कर सकते हैं।

एक IRCTC अंकाउट से कितने टिकट बुक कर सकते हैं (How Many Tickets Can Be Booked From One IRCTC Account)

IRCTC आईआरसीटीसी ने नियम में पहले से बड़ा बदलाव किया हैंं। आप अब IRCTC से 12 टिकट बुक कर सकते हैं। और यदि आपके IRCTC अकाउंट से आधार कार्ड लिंक करते हैंं तो आप एक महीने में 24 टिकट बुक कर सकते हैं। आईआरसीटीसी की मदद से आप घर बैठें आसानी से टिकट बुक कर सकते हैं। अधिकतर लोग ट्रेन टिकट बुक करने के लिए आईआरसीटीसी का ही इस्तेमाल करते हैं। आप आसानी से  आईआरसीटीसी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

IRCTC अंकाउट से आधार लिंक कैसे करें (How To Link Aadhar With IRCTD Account)

IRCTC आईआरसीटीसी की ऑफिशियल वेबसाइट या ऐप पर जाएं।
  • यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर लॉग इन करें।
  • अब My Account के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • आधार केवायसी पर क्लिक करें।
  • अगले पेज पर अपना आधार नंबर डालें और ओटीपी भेजें पर क्लिक करें।
  • अब आपके आधार कार्ड में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। इस ओटीपी को दर्ज करें और वैरिफिकेशन करें।
  • आधार से संबंधित सभी जानकारी देखने के बाद नीचे लिखे Verify पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके मोबाइल पर मैसेज आएगा कि केवायसी डिटेल को सफलतापूर्वक अपडेट कर लिया गया हैं।
  • केवाईसी होने के बाद आप आसानी से एक महीने में 24 टिकट को बुक कर सकतें हैं।

टिकट बुक करते समय पैसा कट जाए तो घबराएं नहीं (Don’t Panic If Money Gets Deducted While Booking Tickets)

IRCTC यदि टिकट बुक करतें समय आपका पैसा कट जाए और टिकट बुक हो  तो घबराए नहीं ऐसे में यूजर का पैसा उसके जिस बैंक अकाउंट, क्रेडिट कार्ड या वॉलेट जहां से भी कटा होता हैं। वह उसी एकाउंट में वापस आ जाता हैं। बस 2-3 वर्किंग डे का समय लगता हैं। यह पैसा यूजर के बैंक अकाउंट में अपने आप वापस आता जाता हैं। इसके लिए यूजर को कुछ नहीं करना होता हैं। ऐसा इसलिए होता हैं क्‍योंकि बेवसाइट पर हर सेकेंड हजारों लोग टिकट बुक कर रहे होते हैं।  जिससे वेबसाइट पर लोड ज्यादा होने के कारण कई बार टिकट बुकिंग करते वक्त टिकट तो बुक नहीं होता हैं। लेकिन अकाउंट से पैसे कट जाता हैं। ऐसा अधिकतर तब होता हैं जब कोई यात्री बुकिंग के समय बर्थ का सिलेक्शन करता हैं। लेकिन बर्थ मौजूद न होने के कारण टिकट बुक नहीं हो पाता हैं।
CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!