BREAK NEWS

IRCTC मात्र 10,090 रूपये में दे रहा हैं एलेप्‍पी और मुन्‍नार जाने का मौका जाने सम्‍पूर्ण जानकारी..
IRCTC मात्र 10,090 रुपये मे केरल की एलेप्‍पी और मुन्‍नार जैसी खूबसूरत जगह में घूमने का मौका दे रहा हैं जाने आप कहा कहा घूम सकते हैं जाने सम्‍पूर्ण जानकारी...

IRCTC मात्र 10,090 रूपये में दे रहा हैं एलेप्‍पी और मुन्‍नार जाने का मौका जाने सम्‍पूर्ण जानकारी..

IRCTC मात्र 10,090 रुपये मे केरल के एलेप्‍पी और मुन्‍नार जैसी खूबसूरत जगह  घूमने का मौका दे रहा हैं जाने आप कहा कहा घूम सकते हैं सम्‍पूर्ण जानकारी…

क्‍या हैं ऑफर 

यदि आप दक्षिण भारत घूमना चाहते हैं। तो अब आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं हैं। क्योंकि रेल्‍वे IRCTC अब मात्र 10,090 रुपये में केरल की एलेप्‍पी और मुन्‍नार जैसी खूबसूरत जगह में घूमने का मौका दे रहा हैं। साथ ही इस पैकेज में आपको ट्रेन का टिकट और होटल में रहने और खाने की सुविधा के साथ साथ अन्‍य सुविधा भी मिलेगी।

एलेप्‍पी में घमने की जगह (Places To Visit In Alleppey)

IRCTC

एलेप्‍पी केरल का एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल हैं। यहा समुद्री बीच, खूबसूरत बैकवाटर, लैगून की वजह से जानी जाती हैं। इस जगह को पूर्व का वेनिस कहा जाता हैं। यहां की हरियाली पर्यटको को अपनी ओर आकर्षित करती हैं। यहां पर आप इन खूबसूरत जगह पर खूम सकते हैं।

बैकवाटर (Backwater)

IRCTC

बैकवाटर पर्यटको के घूमने की आकर्षक जगह हैं। यहां पर आप चारों ओर नारियल के पेड़ हर तरफ घनी हरियाली और प्राकृतिक सुंदरता देख सकते हैं। यहां पर दूर तक फैले धान के खेत बहुत शानदार लगते हैं। यहां की प्राकृतिक सुंदरता को देखकर मन प्रफुल्लित हो जाता हैं। फोटोग्राफी करने के लिए ये जगह बहुत बेहतरीन हैं।

मुल्लाक्कल राजेश्वरी मंदिर (Mullakkal Rajeshwari Temple)

IRCTC

इस मंदिर में मां दुर्गा की प्रतिमा सथापित हैं। इसे मुलक्कल भगवती मंदिर के नाम से भी जाना जाता हैं। इस मंदिर में अन्य देवताओं जैसे भगवान श्री कृष्ण, नाग देवता, अयप्पा और अंजनी पुत्र वीर हनुमान आदि की मूर्तियां भी विराजमान हैं। इस मंदिर में किसी भी जाति, धर्म के लोग जा सकते हैं।

कृष्णापुरम पैलेस (Krishnapuram Palace)

IRCTC

एलेप्पी में कृष्णापुरम पैलेस बहुत ही खूबसूरत जगह हैं। ये दक्षिण भारत का संग्रहालय हैं। इसका इतिहास 18 वीं शताब्दी से जुड़ा हुआ हैं। अगर आप दक्षिण भारत की संस्कृति को करीब से देखना चाहते हैं। तो आप यहां पर घूम सकते हैं।

एलेप्पी बीच (Alleppey Beach)

IRCTC

एलेप्पी समुद्र तट के बीच को सैंड आर्ट फेस्टिवल और अलाप्पुझा बीच फेस्टिवल के लिए जाना जाता हैं। एलेप्पी बीच पर हर साल अगस्त के महीने में नेहरू बोट रेस ट्रॉफी का आयोजन होता हैं। ये केरला का प्रमुख आकर्षण हैं। अल्लेप्पी समुद्र तट 150 साल से भी ज्यादा पुराना हैं।

मुन्‍नार में घूमने की जगह (Places To Visit In Munnar)

IRCTC

मुन्‍नार तीन पहाड़ी से घिरा हुआ एक बहुत ही खूबसूतर हिल स्टेशन हैं यहां पर आप इन जगह पर खूम सकते हैं।

एराविकुलम राष्ट्रीय उद्यान (Eravikulam National Park)

IRCTC

मुन्‍नार के पास का एक मुख्य आकर्षण इरविकुलम राष्ट्रीय उद्यान हैं। यह उद्यान विलुप्तप्राय जंतु नीलगिरि थार के लिए प्रसिद्ध हैं। यह उद्यान दुर्लभ तितलियों, जानवरों और पक्षियों की अनेक प्रजातियों का भी घर हैं। इस उद्यान में कोहरे की चादर से ढके चाय के बागान देखने में बहुत खूबसूरत दिखते हैं।

आनामुड़ी चोटी (Anamudi Peak)

IRCTC

यह चोटी इरविकुलम राष्ट्रीय उद्यान के अन्‍दर स्थित हैं। यह दक्षिण भारत की सबसे ऊँची चोटी हैं जो 2700 मीटर ऊंची हैं। इरविकुलम में वन और वन्यजीव प्राधिकारियों की अनुमति से आप इस चोटी में ट्रैकिंग कर सकते हैं।

माट्टूपेट्टी (Mattupetty)

IRCTC

यह भी पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र हैं जो मुन्‍नार से लगभग 13 कि.मी. दूर स्थित हैं। माट्टूपेट्टी अपने स्टोरेज मेसनरी बांध और सुंदर झील के लिए जाना जाता हैंं। इसके आसपास की पहाड़ियों और भूभाग के नज़ारे देख कर आप दगं रह जाएगे। यहां आप अधिक मात्रा में दूध देने वाली गायों की विभिन्न नस्लों को देख सकते हैं।

पल्लिवासल (Pallivasal)

IRCTC

पल्लिवासल जो मून्नार के चितिरापुरम से लगभग 3 कि.मी. दूर स्थित है। यहा पहली हाइड्रो-इलेक्ट्रिक परियोजना स्थापित की गई हैं। यह बहुत सुंदर जगह हैंं और अक्सर लोग यहाँ पिकनिक मनाने आते हैं।

चिन्नक्कनाल और आनयिरंगल (Chinnakkanal And Anayirangal)

IRCTC

मून्नार नगर के पास ही चिन्नक्कनाल और उसके जलप्रपात हैं। जिसे पावर हाउस वाटरफॉल के नाम से जाना जाता हैंं जिसका पानी समुद्र तल से 2000 मीटर ऊपर चट्टानों पर गिरता हैं।

टॉप स्टेशन (Top Station)

IRCTC

टॉप स्टेशन जो मुन्‍नार से लगभग 32 कि.मी. दूर हैंं। यह मुन्‍नार-कोडैक्कनल रोड का सबसे ऊंचा बिंदु हैं। मुन्‍नार जाने वाले यात्री टॉप स्टेशन ज़रूर जाते हैं जहाँ से पड़ोस के राज्य तमिलनाडु का खूबसूरत नज़ारा देखने को मिलता है। यह मून्नार के प्रमुख दर्शनीय स्थलों में है जहाँ आप नीलाकुरिंजी फूलों को खिलते देख सकते हैं।

चाय म्यूज़ियम (Tea Museum)

IRCTC

चाय के बागानों की शुरुआत होने की बात होती हैं तो मुन्‍नार की अपनी विरासत हैं। मून्नार में टाटा टी द्वारा कुछ वर्ष पहले विशेषकर चाय का एक संग्रहालय खोला गया हैं। यह म्यूज़ियम मून्नार के टाटा टी के नल्लथन्नी एस्सेट में हैं और इसे देखने का अपना मज़ा हैं।

नही घूमेें वैष्‍णो देवी धाम तो IRCTC दे रहा हैं मौका जाने सम्‍पूर्ण जानकारी यह भी देखें…

कौन-कौन सी सुविधा मिलेगी (What Facilities Will Be Available)

IRCTC

इस 10,090 रूपये के पैकेज में आपको आने-जाने के लिए थर्ड एसी का टिकट मिलेगा साथ ही IRCTC की तरफ से आपको 2 रात और दिन गुन्‍नार में और 1 रात और दिन एलेप्‍पी रहने के लिए एसी रूम मिलेगा। इसके अलावा आपको खाने में दो टाईम ब्रेकफास्ट मिलेगा। साथ ही आपको रेल्‍वे स्‍टेशन से रूम तक के लिये गाड़ी मिलेगी। इसके साथ ट्रैवल इंथ्‍योरेंस की सुविधा मिलेगी। टूर के दौरान कही आने जाने के लिए आपको एसी व्‍हीकल की सुविधा उपलब्‍ध कराई जाएगी।

कितने दिन की होगी यात्रा 

IRCTC

एलेप्‍पी और मुन्‍नार जैसी खूबसूरत जगह की यह यात्रा 5 रात  6 दिन की होगी।

कैसे करें बुकिंग (How to do Booking)

कैसे करें बुकिंग

यदि आप एलेप्‍पी और मुन्‍नार जैसी खूबसूरत जगह घूमना चाहते हैं तो इस पैकेज के लिए आपको 10,090 रुपये देना होगा। वहीं आप इस पैकेज की बुकिंग घर बैठे अपने मोबाइल फोन से IRCTC की ऑफिशियल वेबसाइट www.irctctourism.com से कर सकते हैं।

CATEGORIES
TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!