नुक्कड़ नाटक के माध्यम से दिया स्वच्छता का संदेश

नुक्कड़ नाटक के माध्यम से दिया स्वच्छता का संदेश

– पान खाकर गंदगी करने, खुले में शौच करने और यहां-वहां कचरा फैकने वालों को जागरुक करने का प्रयास
इटारसी। अखिल भारतीय साहित्य परिषद नर्मदापुरम (All India Sahitya Parishad Narmadapuram) की नाट्य संस्था इटारसी मंच (Itarsi Manch) ने आज नगर पालिका परिषद के स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 में सहयोग करते हुए नगर के प्रमुख स्थानों पर नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरुक करने का प्रयास किया।

अनुविभागीय अधिकारी राजस्व मदन सिंह रघुवंशी (Sub-Divisional Officer Revenue Madan Singh Raghuvanshi) एवं मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्रीमती हेमेश्वरी पटले (Chief Municipal Officer Smt. Hemeshwari Patle) ने कलाकारों को स्वच्छ सर्वेक्षण में सहयोग के लिए धन्यवाद देकर शुभकामनाएं दी हैं।
नुक्कड़ नाटक का शुभारंभ नगर पालिका कार्यालय के सामने स्वच्छता पर आधारित नाटिका के माध्यम से किया। कलाकारों ने इस दौरान लोगों को स्वच्छता बनाये रखने, यहां-वहां पान गुटखा खाकर गंदगी नहीं फैलाने, खुले में शौच आदि नहीं करने, डस्टबिन (Dustbin) का अलग-अलग कचरे के लिए उपयोग करने, जीरो वेस्ट आधारित प्ले के माध्यम से लोगों को गंदगी मुक्त शहर बनाने में नगर पालिका का सहयोग करने के लिए जागरुक किया।
इस दौरान वरिष्ठ कवि और रंगकर्मी बृजकिशोर पटेल (Brijkishore Patel) ने स्वच्छता पर आधारित एक कविता सुनाई जो काफी सराही गयी और लोगों ने उनकी कविता सुनकर जमकर तालियां बजायीं। नगर पालिका के पास स्वच्छता ब्रांड एम्बेसडर जगदीश मालवीय (Brand Ambassador Jagdish Malviya) ने नगर की जनता से आग्रह किया कि इन दिनों सरकार का स्वच्छता सर्वेक्षण जारी है, नगर पालिका अपने संसाधनों से शहर की सफाई में जुटी है, नागरिकों को भी इसमें सहयोग करके अपने नगर को स्वच्छता की दौड़ में अव्वल लाने में अपना योगदान देना चाहिए।
सांसद प्रतिनिधि राजा तिवारी (Raja Tiwari) और पूर्व सभापति भरत वर्मा (Bharat Verma) ने भी लोगों को शहर में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जागरुक करने निकले इन कलाकारों की हौसला अफजायी करके इनसे मिलने वाले संदेश को जीवन में उतारने का निवेदन किया। उन्होंने कहा कि नागरिक सहयोग करेंगे तो निश्चित तौर पर हमारा शहर स्वच्छता की दौड़ में अव्वल आएगा। इस अवसर पर पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष पंकज चौरे (Pankaj Choure), पूर्व सभापति जसबीर सिंघ छाबड़ा (Jasbir Singh Chhabra), बेअंत सिंघ बंजारा (Beant Singh Banjara), सौरभ मेहरा (Saurabh Mehra) और आसपास के व्यापारी भी मौजूद रहे।

इन कलाकारों ने यहां किया नुक्कड़ नाटक

वरिष्ठ रंगकर्मी बीके पटेल, संस्था के अध्यक्ष राजकुमार दुबे (Rajkumar Dubey) के मार्गदर्शन एवं प्रो. दिनेश प्रजापति (Prof. Dinesh Prajapati) नेतृत्व में पंकज पटेल (Pankaj Patel), भगवानदास बेधड़क (Bhagwandas Behadak), मयूर मालवीय (Mayur Malviya), मयंक मालवीय (Mayank Malviya), खुशी पटेल (Khushi Patel), प्रिंसी सोनी (Princy Soni,), सौरभ कोरी (Saurabh Kori), रंगकर्मी संजय के राज (Sanjay k Raj) ने नगर पालिका के सामने, भारत टाकीज चौराह और जयस्तंभ चौक पर नुक्कड़ नाटक के माध्यम से नागरिकों को जागरुक करने का प्रयास किया।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

COMMENTS

error: Content is protected !!