आदेश के बावजूद छोटे तौल कांटों से हो रही तुलाई

किया रैसलपुर उपमंडी का दौरा
इटारसी। रैसलपुर उपमंडी में किसानों का अनाज बड़े तौलकांटे से तौलने की मांग पर प्रभारी मंडी सचिव एवं एसडीएम के आदेश को रैसलपुर और ब्यावरा सोसायटी के प्रबंधक नहीं मान रहे हैं। किसानों की मांग को आज प्रभारी सचिव और एसडीएम आरएस बघेल ने मानकर तत्काल बड़े तौल कांटे से अनाज तौलने के आदेश दिए हैं, जबकि दोनों सोसायटी अभी छोटे तौलकांटे का ही प्रयोग कर रही हैं।
आज कृषि उपज मंडी अध्यक्ष विक्रम तोमर, एसडीएम और प्रभारी मंडी सचिव आरएस बघेल ने उपमंडी का दौरा कर किसानों से बातचीत की। किसानों की एकमात्र मांग बड़े तौल कांटे से तुलाई कराने की थी। इस मांग को मान लिया है, लेकिन अभी सोसायटी प्रबंधकों का कहना है कि वेयर हाउस तरफ की दीवार तोड़कर गेट बनाया जाएगा ताकि तुलाई के बाद ट्राली सीधे मंडी में जाकर खाली हो जाए। एक प्रबंधक ने तो कहा कि बड़े और छोटे तौलकांटे में अंतर आता है, अंतर निकालने के बाद ही तुलाई प्रारंभ की जा सकेगी। इस प्रक्रिया में दो दिन का वक्त लग सकता है।
बता दें कि किसान कुछ दिन पूर्व बड़े तौलकांटे से तुलाई की मांग लेकर विधानसभा अध्यक्ष डॉ.सीतासरन शर्मा से मिले थे। इसके बाद मंडी अध्यक्ष श्री तोमर और प्रभारी सचिव श्री बघेल ने रैसलपुर उपमंडी का दौरा किया। यहां रैसलपुर और ब्यावरा सोसायटी गेहूं की समर्थन मूल्य पर खरीद कर रही हैं। छोटे तौल कांटे से तुलाई के कारण किसानों ने बड़े तौल कांटे से तुलाई की मांग की थी। अब भी छोटे तौल कांटे से तुलाई और दीवार तोडऩे जैसी बात जब एसडीएम श्री बघेल को बतायी तो उन्होंने कहा कि कोई दीवार नहीं तोड़ेंगे, जल्द ही बड़े तौल कांटे से तुलाई प्रारंभ होगी।

किसानों से की बातचीत
आज एसडीएम श्री बघेल और मंडी अध्यक्ष श्री तोमर रैसलपुर उपमंडी का दौरा करने पहुंचे थे। यहां उनसे राजू पटेल, कमल चौधरी, महेन्द्र प्रसाद झलिया, बबलेश मोदी, विनोद चौरे ग्राम साकेत, घनश्याम पटेल बम्हनगांव, पुरुषोत्तम पटेल निटाया, श्याम चौरे पूर्व सरपंच ब्यावरा ने मुलाकात की। सभी किसानों की मांग थी, बड़े तौलकांटे से अनाज तौला जाए। श्री बघेल और श्री तोमर ने उपमंडी से सटे एक्सप्रेस वेयर हाउस में जाकर बात की और वहां बड़े तौल कांटे से तुलाई के निर्देश दिए। जो खर्च मंडी परिसर में आता है, वही खर्च वेयरहाउस में तुलाई पर भी लिया जाएगा।

it070418 2

इटारसी में खरीद की थी मांग
उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों जब समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद का काम शुरु होना था, तब रैसलपुर सोसायटी और ब्यावरा सोसायटी के प्रबंधकों ने भी इटारसी मंडी परिसर में खरीद करने की मांग की थी। सोसायटी प्रबंधक एसडीएम और प्रभारी सचिव आरएस बघेल से मिले थे, लेकिन श्री बघेल ने इटारसी मंडी में खरीद से साफ इनकार करके रैसलपुर में ही खरीद करने को कहा था। इटारसी मंडी परिसर में पहले से ही दो सोसायटी इटारसी सोसायटी और घाटली सोसायटी खरीद कार्य कर रही हैं। ऐसे में दो और सोसायटी आने से व्यवस्थाओं में कमी हो सकती थी।

इनका कहना है…!
हमने बड़े तौलकांटे से तुलाई के आदेश दिए हैं, बड़े तौलकांटे पर ही किसानों का अनाज तौला जाएगा। दीवार नहीं तोड़ी जाएगी, समितियां अपनी मर्जी नहीं करेंगी, जो आदेश हुए हैं उन पर अमल करना होगा।
आरएस बघेल, एसडीएम एवं प्रभारी सचिव

एसडीएम साहब और मैंने रैसलपुर मंडी का दौरा किया था। साहब ने उपमंडी के साइड में बने वेयर हाउस में स्थित बड़े तौलकांटे से तुलाई के निर्देश दिए हैं, हमें जानकारी मिली है कि छोटे से ही तुलाई हो रही है। समितियों को बड़े तौलकांटे से ही तुलाई करना होगी।
विक्रम तोमर, मंडी अध्यक्ष

अभी व्यवस्था बनाने में वक्त लगेगा। वेयरहाउस और मंडी के बीच की दीवार तोड़ी जाएगी और रैंप बनाया जाएगा ताकि ट्रालियां आसानी से आ-जा सकें। दो दिन बाद ही बड़े तौलकांटे से तुलाई हो सकेगी।
द्वारकाप्रसाद पटेल, प्रबंधक ब्यावरा सोसायटी

हमने एसडीएम साहब को बताया था कि दोनों कांटों के तौल में अंतर आता है। पहले हम अंतर निकालेंगे, दीवार तोडऩा है। सारी व्यवस्था करने में कम से कम दो दिन का वक्त तो लग ही जाएगा।
हरीश पटेल, प्रबंधक रैसलपुर सोसायटी

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!