जिले में यूरिया की पर्याप्त उपलब्धता है : सिंह

आज जिले को 3 हजार मेट्रिक टन यूरिया और प्राप्त
इटारसी। उप संचालक कृषि जितेन्द्र सिंह ने बताया है कि जिले में रबी सीजन हेतु युरिया की उपलब्धता लगातार कराई जा रही है। जिले को आज मंगलवार को 3 हजार मैट्रिक टन यूरिया और प्राप्त हो गया है। जिले में वर्तमान में यूरिया की कमी नहीं है। समस्त डबल लॉक केन्द्रों में पर्याप्त मात्रा में यूरिया उपलब्ध है। जिले में आज की स्थिति में 52 हजार मैट्रिक टन यूरिया प्राप्त हुआ था जिसमें से 49 हजार मे.टन यूरिया का वितरण किसानों को किया जा चुका है। जिले में वर्तमान में 6 हजार मे.टन यूरिया उपलब्ध है जिसमें से मार्कफेड होशंगाबाद में 356, इटारसी में 275, बाबई में 415, सेमरीहरचंद में 327, पिपरिया में 384 व बानापुरा गोदाम में 804 मेट्रिक टन यूरिया उपलब्ध है। उपलब्ध यूरिया किसानों को लगातार उपलब्ध कराया जा रहा है।
उप संचालक कृषि ने बताया है कि यूरिया का वितरण शासन एवं कलेक्टर द्वारा प्राप्त गाईड लाइन अनुसार जिले के किसानों को ही पीओएस मशीन द्वारा किया जा रहा है। उन्होंने सभी मार्कफेड के गोदाम, सहकारी समितियों एवं निजी विक्रेताओं से कहा है कि वे शासन द्वारा निर्धारित गाईड लाइन अनुसार ही यूरिया वितरण की कार्यवाही सुनिश्चित करें। उप संचालक कृषि ने जिले के किसानों से अपील की है कि जिले में पर्याप्त मात्रा में यूरिया उपलब्ध है, वे आवश्यकतानुसार यूरिया का उठाव करें। गेहूं के लिए प्रथम सिंचाई में लगने वाला यूरिया ही क्रय करें, द्वितीय सिंचाई पर यूरिया पुन: क्रय करें। यूरिया का अनावश्यक भंडारण न करें। किसान भाई अपनी ऋण पुस्तिका, आधार कार्ड लेकर ही यूरिया लेने जाएं, यदि कोई विक्रेता अधिक कीमत पर यूरिया विक्रय करता है या अनाधिकृत व्यक्ति अनावश्यक रूप से यूरिया का भंडारण कर कालाबाजारी करने का प्रयास कर रहा है तो तत्काल इसकी सूचना कृषि अधिकारियों को दें ताकि संबंधित के विरूद्ध वैधानिक कार्यवाही की जा सके।
उप संचालक कृषि ने बताया है कि आगामी तीन दिनों में जिले को 3 हजार मे.टन एक रेक प्राप्त हो जायेगी। दिसंबर माह अंत तक मार्कफेड भोपाल से प्राप्त यूरिया प्लॉन के अनुसार 25 हजार मे.टन यूरिया और प्राप्त होगा।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!