नहर (Canal) की अवैध खुदाई, अफसरों ने रुकवायी

नहर (Canal) की अवैध खुदाई, अफसरों ने रुकवायी

किसान ने बिना अनुमति कर ली नहर की खुदाई
इटारसी। डोलरिया रोड पर एक किसान द्वारा जेसीबी (JCB) से नहर (Canal) की खुदाई करने की सूचना मिलने पर पहुंची राजस्व और नहर विभाग की टीम ने तत्काल प्रभाव से काम रुकवा दिया है। यहां अवैध उत्खनन (Illegal digging), की सूचना एसडीएम (SDM Itarsi) के पास पहुंची थी। मौके पर एक जेसीबी (JCB) और ट्रैक्टर ट्राली (Tractor Trolly) पायी गयी। अधिकारियों ने पंचनामा बनाया है और काम को अवैध माना और आगे खुदाई करने पर रोक लगा दी है। हालांकि किसान का कहना है कि वह अपने खेत में नलकूप से पानी लाने के लिए यह काम कर रहा था।
एसडीएम सतीश राय को सूचना मिली थी कि बोरतलाई फस्र्ट माइनर पर एक व्यक्ति रियाजुद्दीन अईया (Riyauddin Aiya) और उसका भाई नहर की अवैध रूप से खुदाई (Illegal digging) कर रहा है। इस कार्य में जेसीबी (JCB) और ट्रैक्टर-ट्राली (Tractor Trolly) का उपयोग किया जा रहा है। एसडीएम श्री राय (SDM ITARSI) ने तत्काल मौके पर नायब तहसीलदार विनयप्रकाश ठाकुर (Nayab Tahsildar)और राजस्व टीम (Revenue Team) को भेजा। राजस्व की टीम ने अपने साथ नहर विभाग की टीम को भी रखा। जब ये अधिकारी मौके पर पहुंचे तो शिकायत सही पायी गयी।

canal Illegal digging 1
नहीं ली थी कोई अनुमति (Permission) 
नहर विभाग का काम है कि नहर की सफाई कराये। लेकिन, विभाग के अधिकारी केवल फाइलों में सारा काम कर लेते हैं। किसान जब खुद करता है, तो उसे अनुमति लेनी होती है। बोरतलाई फस्र्ट माइनर में रियाजुद्दीन उर्फ अईया जो काम कर रहा था, वह अवैध की श्रेणी में आता है। किसान का कहना है कि उसने विभाग के अधिकारियों से फोन पर बात की थी तो जवाब मिला था, अपने हिसाब से कर लो। सवाल यह है कि कोई अधिकारी ऐसी मौखिक स्वीकृति कैसे दे सकता है। रिजाजुद्दीन ने नहर (Canal) की खुदाई करने की कोई अनुमति नहीं ली थी, टीम ने तत्काल काम रुकवा दिया।

नहर (Canal) के बीच से निकाली मिट्टी
मौके पर पहुंची नहर विभाग की टीम में शामिल एसडीओ एसएस रैकवार (SDO SS RAIKWAR) ने बताया कि सूचना मिलने पर हम यहां देखने आये थे। जो खुदाई की गई है, वह अवैध की श्रेणी में तो आती है। लेकिन, किसान ने नहर (Canal) को कोई नुकसान नहीं पहुंचाया है। नहर (Canal)अपनी जगह ठीक है, बीच से मिट्टी निकालकर उसकी सफाई की है। हालांकि इसकी भी अनुमति नहीं ली गई है, इसलिए यह काम रुकवा दिया है। नायब तहसीलदार विनय प्रकाश ठाकुर के अनुसार एसडीएम के आदेश से यहां आकर देखा और पंचनामा तैयार किया है। मौके पर एक जेसीबी और ट्रैक्टर ट्राली मिली है।

एस्टीमेट( Estimate) बनाकर स्वीकृति को भेजा
नहर(Canal) में बड़ी मात्रा में मिट्टी जमा होने और सफाई नहीं होने संबंध सवाल मौके पर मौजूद सहायक इंजीनियर एसएस रैकवार ने से किया और जगह गिनायी गई तो उन्होंने कहा कि विभाग बारिश के बाद नहरों (Canal) की सफाई करता है। अभी नहरों (Canal) की लाइनिंग के लिए एस्टीमेट बनाकर भेजा है, राशि आने के बाद विभाग नहरों (Canal) की लाइनिंग का काम प्रारंभ करेगा। मौके पर जो खुदाई हो रही थी, उसके विषय में उनका यह बयान भी संदेह पैदा करता है कि किसान ने नहर (Canal) को कोई नुकसान नहीं पहुंचाया, बीच से मिट्टी निकालकर सफाई की है, ऐसा लगा जैसे वे किसान के पक्ष में बोल रहे हैं।

इनका कहना है…!
किसान ने नहर (Canal) को कोई क्षति नहीं पहुंचायी है। करीब 50 मीटर बीच से मिट्टी निकालकर बाहर की है। इसकी अनुमति नहीं थी तो हमने काम बंद करा दिया है। दरअसल, उससे हमने नहर(Canal) सफाई का काम कराया था, उसे सफाई का अनुभव है तो वह अपने हिसाब से काम करने लगा था। हमने उसे बताया कि बिना अनुमति नहीं कर सकते हो, काम रुकवा दिया है।
एसएस रैकवार, एसडीओ सुपरली सब डिवीजन

एसडीएम साहब (SDM ITARSI) के पास शिकायत आयी थी। उनके निर्देश पर हम यहां जांच करने पहुंचे तो नहर (Canal) की खुदाई होते हुए पायी गयी है। हमने पंचनामा बनाया है, नहर विभाग को सौंपा है, अपने अधिकारी को सारी जानकारी से अवगत करायेंगे।
विनय प्रकाश ठाकुर, नायब तहसीलदार

मेरे दो ट्यूबवेल नहर (Canal) के दूसरी तरफ हैं, वहां से दूसरे खेत में पानी लाने के लिए नहर (Canal) की बीच से खुदाई कर रहा था। मैंने कोई अवैध काम नहीं किया है, केवल अपने खेत तक पानी लाने के लिए नहर (Canal) की सफाई की है। यह काम भी अधिकारियों के कहने से बंद कर दिया है।
रियाजुद्दीन अईया, किसान

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!