निर्माणी में कर्मचारी काम पर लौटे, बाजार बंद किया

निर्माणी में कर्मचारी काम पर लौटे, बाजार बंद किया

इटारसी। सोमवार से आर्डनेंस फैक्ट्री के कर्मचारियों को ड्यूटी पर आने का फरमान जारी होने के बाद यहां 99 फीसदी कर्मचारी ड्यूटी पर पहुंच गये हैं। हालांकि कुछ कर्मचारी यूनियन कोरोना के रेड जोन वाले हिस्सों से कर्मचारियों को बुलाने के खिलाफ हैं। लेकिन, आदेश में स्पष्ट है कि जहां कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं, उस कंटेन्मेंट जोन को छोड़कर शेष भाग के कर्मचारी आएंगे।
आदेश के बाद आर्डनेंस फैक्ट्री में कर्मचारी ड्यूटी पर पहुंच गये हैं। आदेश में कहा है कि आरेंज जोन एवं ग्रीन जोन में जो जिले आ रहे हैं, उनमें लॉक डाउन में कुछ ढील दी गयी है। हमारा जिला होशंगाबाद आरेंज जोन श्रेणी में रखा गया है। निर्माणी क्षेत्र आरेंज जोन होने एवं उत्पादन को ध्यान में रखते हुए महाप्रबंधक ने निर्णय लिया है कि आयुध निर्माणी इटारसी के समस्त अधिकारी और कर्मचारी 4 मई से अपने कार्यस्थल पर अनुभाग द्वारा निर्धारित शिफ्ट अनुसार उपस्थित हों।

गेट पर है सेनेटाइजर की व्यवस्था
आर्डनेंस फैक्ट्री के गेट पर सेनेटाइजर मशीन लगी हैं, अधिकारी और कर्मचारी यहां से सेनेटाइज होकर ही प्रवेश कर रहे हैं, स्क्रीनिंग की जा रही है, उनको सेनेटाइज होकर मुंह, नाक को मास्क से कवर करके ही प्रवेश करने की अनुमति है। कुल जमा सुरक्षा का ख्याल रखा जा रहा है। ड्यूटी पर कर्मचारी आने लगे हैं, लेकिन कंटेन्मेंट जोन से किसी को भी नहीं बुलाया है। बाहर से यात्रा करके आने वाले कर्मचारियों को निर्माणी चिकित्सालय में चेकअप कराने और 14 दिनों तक घर में ही रहने को कहा है।

यूनियन और जीएम के बीच चर्चा
जेसीएम एवं निर्माण की समस्त यूनियन और महाप्रबंधक के बीच दोपहर 12:30 से 2:30 के मध्य बैठक में काफी चर्चाएं हुई उनमें से मुख्य बिंदु इटारसी-होशंगाबाद सहित बाहर से आने वाले कर्मचारियों को ड्यूटी आना पड़ेगा अन्यथा उनको स्वयं की छुट्टी भरनी पड़ेगी, लंच पास पर रोक लगाने की बात हुई, गेट पर लंच पास नहीं देना होगा। आयुध निर्माणी कर्मचारी के जेसीएम सदस्यों द्वारा अपनी बात पूर्ण रूप से रखी लेकिन जीएम का निर्णय स्पष्ट था। सूत्र बताते हैं कि इस बैठक में कोई खास निर्णय नहीं हो सका।

पुलिस ने बाजार बंद कराया
आर्डनेंस फैक्ट्री में कुछ दिनों ये बाजार खुला था। सूत्र बताते हैं कि इसके लिए आयुध निर्माणी प्रबंधन और एसडीएम के मध्य बातचीत हुई थी। इसमें सोशल डिस्टेंसिंग के पालन की बात भी हुई थी। पिछले कुछ दिनों से बाजार खुला था। सुबह 8 से 11 बजे तक सब्जी की दुकानें और सुबह 7 से शाम 7 बजे तक अन्य दुकानें खोली जा रही थीं। लेकिन, आज जैसे ही बाजार खुला होने की सूचना पथरोटा पुलिस को लगी तो थानेदार प्रज्ञा शर्मा ने यह कहकर बाजार बंद करा दिया कि उनके पास ऐसा कोई आदेश नहीं है।

इनका कहना है…!
आयुध निर्माणी में सोमवार से कर्मचारियों ने आना प्रारंभ कर दिया है, काम भी प्रारंभ हो जाएगा। जहां तक प्रबंधन और यूनियन के बीच बैठक की बात है, मेरे पास आधिकारिक जानकारी नहीं है। बाजार बंद होने के विषय में भी जानकारी नहीं है, यह अधिकारी ही बता सकते हैं।
शेखर पांडेय, पीआरओ ओएफ

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!