पारा 44 के पास, गांव हो या शहर, हर तरफ लू का कहर

पारा 44 के पास, गांव हो या शहर, हर तरफ लू का कहर

इटारसी। मई माह के अंतिम दिनों में गर्मी अपने चरम पर आ गई है। लू के थपड़ों से लोगों का बुरा हाल है। गुरुवार को भी दिनभर गर्मी का कहर जारी रहा। लू के थपेड़ों के बीच आसमान से आग बरस रही थी। न घर में सुकून था न ही बाहर। गांव हो या शहर लू के कहर से हर तरफ सन्नाटा पसरा रहा। अधिकतम तापमान 44 डिग्री के आसपास रहा। जबकि न्यूनतम 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
मई माह में पश्चिमी हवाओं ने वातावरण में पैठ मजबूत कर ली है। यही वजह है कि सुबह से ही गर्मी का कहर शुरू हो जा रहा है। सूर्य की किरणें सुबह से ही बदन झुलसाने लगी हैं। सुबह 9 बजे के बाद से ही धूप असहनीय लगने लगती है। सुबह 11 बजे के बाद गर्म हवाएं चलने लगी हैं। इससे घर से बाहर निकलना दूभर हो रहा था। दोपहर 12 बजे के बाद तो शहर की सड़कों पर सन्नाटा पसर जाता है। शहर के बाजार सुबह 9 से शाम 5 बजे तक खुलने लगे हैं, लेकिन, बाजारों में भी सुबह से पहले प्रहर तक भीड़ होती है, दूसरे प्रहर भीड़ कम हो जाती है।

सीएमएचओ की नागरिकों से की अपील
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने जिले के नागरिकों से लू से बचाव के लिए अपील जारी की है। उन्होंने अपील के माध्यम से नागरिकों से कहा है कि लू ताप घात प्राय: सभी उम्र के व्यक्तियों को होने की आशंका रहती है। लू जानलेवा भी हो सकती है। लू से बचाव के लिए विशेष सावधानी रखना जरूरी है। विशेषकर नवजात शिशु, बच्चों एवं 65 वर्ष से अधिक आयु के महिला एवं पुरूष, मानसिक रोगी, उच्च रक्तचाप के मरीज को विशेष सावधानी बरतना जरूरी है। सलाह दी गई है कि धूप में घर से न निकलें, यदि आवश्य है तो सिर पर टोपी, गमछा को बाधंकर निकले, ठंडा पानी कम अंतराल पर थोड़ा-थोड़ा पीते रहे। भूखे पेट न रहे, सुपाच्य भोजन करें। भोजन में ऐसे फल, सब्जी का उपयोग करे जिनमें पानी की मात्रा अधिक होती है जैसे तरबूज, खीरा, संतरा, अंगूर, नीबू पानी, छाछ, लस्सी, केरी का पना, नारियल पानी, जलजीरा, अन्य ठंडे पेय पदार्थ पीकर ही घर से बाहर निकलें। घर के बाहर निकलने पर धूप से बचाव के लिए काले चश्मे का उपयोग करें। कोशिश करें कि अत्यधिक तापमान वाले घंटों में काम न करें और अधिक भीड़ वाले गर्म स्थान पर जाने से बचें। लू से पीड़ित व्यक्ति को शरीर का तापमान कम करने के लिए ठंडे पेय पदार्थ पिलाएं, सिर पर ठंडे पानी की पट्टी रखें और लू पीड़ित को शीघ्र नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र पर लेकर जाएं।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!