बाजार का समय 8-11 तक, हाथठेलों पर मोहल्लों में भी मिलेगी सब्जी

बाजार का समय 8-11 तक, हाथठेलों पर मोहल्लों में भी मिलेगी सब्जी

इटारसी। निषेधाज्ञा के दौरान शहर में ऐसे हजारों लोग हैं, जिन्होंने समझदारी का परिचय नहीं दिया और इनकी यही हरकत संपूर्ण शहर पर भारी पडऩे वाली है। अब गुरुवार से सुबह मिलने वाले तीन घंटे का वक्त भी नहीं मिलेगा। प्रशासन ने इसे बदलकर सुबह 8 से 11 बजे तक किया है, साथ ही नयी व्यवस्था में अब हाथठेलों पर सब्जी के फुटकर विक्रेता मोहल्लों में जाकर बेचेंगे। इससे बाजार में भीड़ कम होगी।
धारा 144 में तीन घंटे की छूट में लोग बाजार में ऐसे टूट पड़े जैसे उनको फिर कभी न तो राशन मिलेगा और ना ही सब्जियां। मंगलवार और बुधवार को हजारों लोग एक साथ सब्जी मंडी पहुंचे जिससे उनकी अपनी जान को खतरा तो रहा, अन्य लोगों की जान भी इन लोगों ने जोखिम में डाल दी। जबकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लोगों को घर में रहने को कह रहे हैं तो फिर ये लोग इतनी बड़ी संख्या में एक साथ क्यों पहुंचे? यदि समझदारी का परिचय देते तो एकसाथ नहीं जाते, क्योंकि हर रोज तीन घंटे मिलने वाले थे।

भीड़ का नियंत्रण नहीं हो सका
निषेधाज्ञा के बीच सुबह 6 से 9 बजे तक तीन घंटे की छूट प्रशासन पर भारी पड़ी। छूट की अवधि में लोग सारी मर्यादाएं तोड़कर एकत्र होते रहे। ऐसे पहुंचे, जैसे आज के बाद सब्जी मिलेगी ही नहीं, जबकि हर रोज तीन घंटे के लिए सब्जी, दूध, किराना खरीदने का मौका था, दवाएं सारा दिन मिलेंगी, फिर भी दवा दुकानों पर भारी भीड़ हो रही है। पहले दिन सब्जी मंडी में पांव रखने की जगह नहीं थी, आज बुधवार को दूसरे दिन भी तस्वीर मंगलवार से जुदा नहीं थी। सब्जी मंडी के शेड के अलावा शनि मंदिर के सामने, भारत टाकीज चौराह से पत्ती बाजार तक सड़क पर हर जगह भीड़ थी और नियंत्रित करने एक दर्जन से कम पुलिस कर्मी थे। पुलिस मुनादी कर रही थी और लोग अनसुना कर रहे थे।

न मास्क था, ना सेनेटाइजर
सब्जी मंडी में न तो दुकानदारों ने मास्क लगाया था और ना ही ग्राहकों ने। तीन से चार हजार की भीड़ में दस फीसद लोगों ने भी मास्क नहीं लगाया था। ऐसे में सोशल डिस्टेंसिंग, सुरक्षित खरीद, खुद को बचाने जैसे शब्दों के मायने नहीं थे। सब्जी बाजार किसी त्योहार के बाजार से कम न था। सब्जी और फलों के दुकानदार भी सड़कों तक सामान फैलाये बैठे थे। भारत टाकीज चौराह से गुरुनानक काम्पलेक्स तक दुकानें लग गयी थीं। हालात इतने खराब थे कि बार-बार जाम लग रहा था। यही वक्त छूट का था तो इसी समय नीलामी और बाहर से आने वाली सब्जियों की अनलोडिंग का भी था। मजदूर माल उतार रहे थे, आढ़तिये नीलामी कर रहे थे, ग्राहक सब्जी खरीद रहे थे। सबकुछ छोटे से हिस्से में ही हो रहा था। कुल मिलाकर सुरक्षा प्रबंध जैसी कोई बात नहीं थी और कोरोना का डर तो कतई नहीं था।

ये होगी नयी व्यवस्था
गुरुवार से हाथ ठेलेवाला सब्जी लेकर मोहल्ले में आएगा। बाजार में समय 8 से 11 रहेगा लेकिन, जब मोहल्लों में सब्जी मिलेगी तो लोग बाजार कम आयेंगे। अधिकारियों का कहना है कि सब्जी वाले से भी पर्याप्त दूरी बनाकर सब्जी लें। एआरआई विकास बाघमारे ने कहा है कि मुख्य बाजार में आवश्यक वस्तुओं की दुकानों के सामने मार्किंग की जाएगी। ग्राहक खरीदारी करते समय पर्याप्त दूरी बनाएं, मास्क पहनकर आये और सेनिटाइजर का प्रयोग करें। व्यापार महासंघ के अध्यक्ष दीपक हरिनारायण अग्रवाल ने भी नागरिकों से अनुरोध किया है कि निषेधाज्ञा के दौरान होने वाली भीड़ को देखते हुए नयी व्यवस्था की जा रही है। सब्जी फेरी लगाकर बेची जाएगी। किराना का सामान होम डिलेवरी से आप तक पहुंचे, ऐसे प्रयास किये जा रहे हैं। आग्रह है कि लोग बड़ी संख्या में एक जगह एकत्र न हों।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!