युवा देश का भविष्य हैं, सही मार्गदर्शन न मिले तो भटक सकता है

इटारसी। युवा देश का भविष्य जो सही मार्गदर्शन के अभाव में भटक भी सकता है। जब नौजवान अपना लक्ष्य स्वयं तय कर लेगा और उसके लिए संभावित प्रयास भी करेगा, तभी वह सफल होगा, तभी वह देश उन्नति के मार्ग पर प्रशस्त होगा। पूरी लगन से किया गया प्रयास हमेशा सफलता दिलाता है। वहीं असफलता यह साबित करती है, कि आपके द्वारा किया प्रयास सफलता के उस स्तर तक नहीं पहुंचा है। उक्त वक्तव्य वर्धमान कॉलेज परिसर में यूथ आईकॉन समिति इटारसी द्वारा आयोजित प्रेरणा संवाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य वक्ता प्रख्यात मोटिवेशनल स्पीकर पंकज चतुर्वेदी ने कहे।
उन्होंने कहा कि सफलता के लिए व्यक्ति में सकारात्मक सोच का होना जरूरी है । व्यक्ति को जीवन में जिस दिशा में आगे बढऩा है, उसका लक्ष्य उसे स्वयं तय करना होगा। यदि हम दूसरों से अच्छाई की कल्पना करते हैं तो वह पहले स्वयं में होनी चाहिए, उसके बाद उसके अपेक्षा दूसरों से की जा सकती है। सैकड़ों स्कूल कॉलेज में युवाओं को सही दिशा में प्रयास करने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य के क्रम में आज इटारसी में वर्धमान कालेज में भी पंकज चतुर्वेदी जी द्वारा प्रेरणा संवाद व्यक्त किए। श्री चतुर्वेदी ने अपने संबोधन में युवाओं से कहा कि सही गलत का चयन आपको स्वयं करना है। तभी आप अपने लक्ष्य के सफलता को प्राप्त कर सकोगे। हम अपने जीवन की किसी भी परिस्थिति के लिए किसी दूसरे को दोष नहीं दे सकते।
कार्यक्रम को मुख्य अतिथि पूर्व गृहमंत्री विजय दुबे काकू भाई एवं वरिष्ठ अधिवक्ता रमेश साहू ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम का शुभारंभ वर्धमान स्कूल के प्रबंधन की ओर से आशीष जैन एवं प्रिंसीपल श्रीमती वर्षा मिश्रा ने समस्त अतिथियों को पुष्पगुच्छ भेंट कर किया। कार्यक्रम में पं. अरविंद आचार्य महाराज प्रदेश अध्यक्ष अखिल भारतीय व्यास संघ, अनिल झा पूर्व डिस्ट्रिक्ट गवर्नर लायंस क्लब इंटरनेशनल, सत्यम अग्रवाल अध्यक्ष रोटरी क्लब इटारसी विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।
इस अवसर पर एमजीएम कालेज के पूर्व प्राचार्य कश्मीर सिंह उप्पल सहित युवा आईकॉन समिति सदस्य अवध पांडे, धर्मेंद्र मालवीय, शैलेंद्र पाली, अजय सिंह राजपूत, केसला कॉलेज जनभागीदारी समिति अध्यक्ष सुभाष कामले, अजय बत्रा, पंकज पटेल, प्रीत पटेल, परमजीत सिंघ लाली सलूजा, उत्सव दुबे सहित अनेक गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

क्रोध से पूर्व सत्यता, तथ्यता जांचें युवा : चतुर्वेदी
मोटीवेशनल स्पीकर, पंकज चतुर्वेदी ने मीडिया से चर्चा में कहा कि पिछले दिनों देश में जो भी हुआ उसमें युवाओं का क्रोध गलत दिशा में जाता दिखा है। इसमें हालांकि युवाओं की गलती नहीं है। दरअसल, क्रोध भी एक प्रकार की उर्जा है। इसे गलत दिशा दे दी गई तो यह तोडफ़ोड़ में परिवर्तित हो गयी। यह उर्जा पॉजिटिव होगी तो निर्माण होगा। उनका मानना है कि कुछ पार्टियां युवाओं के माध्यम से ही पॉलिटिकल एजेंडा तय करती हैं। पिछले दिनों जो कुछ हुआ उसमें युवा और समाज के कम हिस्से ने ही भागीदारी निभायी। जहां भी गड़बड़ हुई है, वहां अब स्थिति नियंत्रण में है। श्री चतुर्वेदी ने कहा कि युवाओं को क्रोध में आने से पहले पूर्ण रूप से सत्यता और तथ्यता का परीक्षण कर लेना चाहिए, किसी के बहकावे में नहीं आना चाहिए। उन्होंने कहा कि युवाओं की मूलभूत आवश्यकता आज भी रोटी, रोजगार और कॅरियर ही है।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!