जिले के 27 हजार से अधिक किसानों से 57300 मी. टन मूंग खरीदी

जिले के 27 हजार से अधिक किसानों से 57300 मी. टन मूंग खरीदी

किसानों को 125.97 करोड़ का भुगतान भी किया

इटारसी/होशंगाबाद। समर्थन मूल्य पर चल रही ग्रीष्मकालीन मूंग की खरीदी में बेहतर व्यवस्थाओं के चलते न सिर्फ 27976 किसानों से 27320 मीट्रिक टन मूंग की खरीदी की जा चुकी है बल्कि किसानों को 125.97 करोड़ रुपए का भुगतान भी किया जा चुका है। जिले में समर्थन मूल्य पर मूंग खरीदी (Moong Kahridi) कार्य अभी भी जारी है। जिले में 48184 किसानों को खरीदी के लिए एसएमएस भेजे जा चुके हैं। कलेक्टर धनंजय सिंह मूंग खरीदी कार्य की सतत मॉनिटरिंग कर रहे हैं।
मूंग के सुव्यवस्थित उपार्जन हेतु जिला अधिकारियों एवं ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों द्वारा मूंग खरीदी केंद्रों का निरीक्षण भी किया जा रहा है। उप संचालक कृषि जितेन्द्र सिंह भी लगातार मैदान में हैं और उपार्जन कार्य में नजरें जमाए हुए हैं। हाल ही में उन्होंने तहसील डोलरिया के ग्राम डुडूगांव आदि केंद्रों का निरीक्षण किया। कार्यपालन यंत्री ग्रामीण यांत्रिकी सेवा श्री मिर्धा, जिला रेशम अधिकारी शरद श्रीवास्तव, उपसंचालक पशुपालन जितेन्द्र कुल्हारे ने भी विभिन्न मूंग खरीदी केंद्रों का निरीक्षण कर आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित की।

जिले में उर्वरकों की निर्बाध आपूर्ति जारी
होशंगाबाद जिले में खरीफ सीजन के लिए डीएपी व यूरिया उर्वरक की पर्याप्त उपलब्धता लगातार सुनिश्चित की जा रही है। वर्तमान में जिले में लगभग 8000 मीट्रिक टन यूरिया व 9500 मीट्रिक टन डीएपी, सहकारी व निजी क्षेत्र में उपलब्ध है। जिले के मार्कफेड के गोदामों अंतर्गत होशंगाबाद में 545 मीट्रिक टन, इटारसी में 932 मे.टन, बाबई में 415 मे. टन, सेमरीहरचंद में 400 मे.टन, पिपरिया में 1076 मे.टन व बानापुरा में 681 मे.टन यूरिया डबल लॉक केंद्रो में उपलब्ध है। कलेक्टर द्वारा जिले में उर्वरकों की उपलब्धता एवं आपूर्ति की निरंतर मॉनिटरिंग की जा रही है।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!