लगातार बारिश के कारण खुले तवा के 7 गेट, देखिये खूबसूरत नजारा

लगातार बारिश के कारण खुले तवा के 7 गेट, देखिये खूबसूरत नजारा

इटारसी। तवा बांध का जलस्तर निर्धारित लेबल से भी अधिक है। वर्तमान में तवा का जलस्तर 1166.10 है, जो निर्धारित से एक इंच अधिक है। ऊपर पहाड़ों से लगातार पानी आने के कारण आज इस सीजन में पहली बार तवा बांध के गेट खोले गये हैं। सुबह 5ः30 पर बांध प्रबंधन ने बांध के 5 गेट 5-5 फिट खोलकर पानी छोड़ना शुरू कर दिया था और सुबह 10 बजे गेटों की की संख्या 7 और ऊंचाई 5 फुट कर दी। वर्तमान में तवा बांध से 61691 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। बता दें कि बांध प्रबंधन को आज 15 सितंबर तक बांध का लेवल 1165 रखना है। लेकिन कल से ही यह लेवल पार हो गया था और बांध प्रबंधन ने पॉवर प्लांट को पानी देना शुरू कर दिया था। तवा बांध का जलस्तर बढ़ने के बाद गेट खुले और जानकारी लगने पर कृत्रिम जलप्रपात का नजारा देखने सैलानी पहुंचने लगे हैं। हालांकि कामकाजी दिन होने के कारण अभी बड़ी संख्या में तो लोग नहीं पहंुच रहे हैं, लेकिन तवानगर और आसपास के लोग पहुंचने लगे हैं। यदि कल भी गेट खुले रहे तो सैलानियों की संख्या बढ़ने का अनुमान है। ऊपरी क्षेत्रों में लगातार बारिश के बाद पानी की रफ्तार तेज हुई तो आज सुबह 5ः30 बजे तवा बांध के पांच गेट 5 फीट तक खोले गए और सुबह 10 बजे गेटों की ऊंचाई 5 फीट ही रही, लेकिन गेट की संख्या 7 कर दी गई। अब 30 सितंबर तक तवा में 1166 फुट पानी रखना है। यदि लगातार बारिश होती रही तो इससे अधिक वर्षा होने पर गेट खोलकर पानी निकाला जाएगा।

इन जिलों में भारी वर्षा
मानसून एक बार फिर सक्रिय हो गया है और जिले में भारी बारिश के आसार दिखाई देने लगे हैं। मौसम विभाग के अनुसार वर्तमान में कम दबाव का क्षेत्र उतर पूर्वी मध्यप्रदेश और समीपवर्ती क्षेत्र में केंद्रित है। जिसके उत्तर उत्तर पश्चिमी दिशा में अगले 48 घंटों में आगे बढ़ने की संभावना हैं। जिसके प्रभाव से अच्छी वर्षा होने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार होशंगाबाद संभाग तीनों जिले, होशंगाबाद, बैतूल और हरदा में भारी बारिश के साथ ही मप्र के 27 जिलों में भारी बारिष होने की संभावना व्यक्त की गई है।

इसके अलावा 9 जिलों में भारी से अति भारी और कुछ जिलों में अधिकांश स्थानों पर वर्षा या गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार होशंगाबाद संभाग के तीनों जिलों में 64.5 से 115.5 मिमी वर्षा हो सकती है। संभाग के जिलों में कहीं-कहीं गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना भी है तो अधिकांश स्थानों पर वर्षा या गरज-चमक के साथ बौछारंे पड़ सकती हैं।

पिछले चौबीस घंटे में होशंगाबाद जिले में हुई बारिश के आंकड़े देखें तो सबसे अधिक वर्षा 64 मिमी पचमढ़ी, 62 मिमी पिपरिया और 42.4 मिमी होशंगाबाद में दर्ज की गई है। इसी तरह से बाबई में 36 मिमी, इटारसी में 14.6, सिवनी मालवा में 17 मिमी, सोहागपुर में 12.4 मिमी, बनखेड़ी में 6.2, डोलरिया में 5.4 मिमी सहित जिले में 28.9 औसत वर्षा दर्ज हुई है। वर्षा के अब तक के आंकड़ों को देखें तो यह 942.8 है जबकि पिछले वर्ष अब तक 1258.4 मिमी वर्षा दर्ज हो चुकी थी।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: