सिवनी मालवा में 78.36, पिपरिया में 80.45 फीसद मतदान

सिवनी मालवा में 78.36, पिपरिया में 80.45 फीसद मतदान

– ग्राम सरकार बनाने ग्रामीण मतदाताओं में दिखा उत्साह
इटारसी/नर्मदापुरम। ग्राम सरकार के लिए हुए मतदान के दूसरे चरण में आज सिवनी मालवा (Seoni Malwa) और पिपरिया (Pipariya) जनपद में वोट डाले गये। मतदाताओं के उत्साह का आलम यह था कि निर्धारित समय 3 बजे के बाद भी लाइन में लगे मतदाताओं ने वोट डालकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। सिवनी मालवा जनपद में 78.36 फीसद और पिपरिया जनपद में 80.45 फीसद मतदान हुआ। 3 बजे के बाद भी लाइन में लगे 2131 मतदाताओं ने सिवनी मालवा और 1021 मतदाताओं ने पिपरिया जनपद में मतदान किया।
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दूसरे चरणमें आज कुल 49979 पुरुषों और 46984 महिलाओं ने सिवनी मालवा में और 38095 पुरुषों तथा 33413 महिलाओं ने पिपरिया जनपद के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग किया। महिला मतदाताओं का प्रतिशत सिवनी मालवा जनपद में 80.12 फीसद और पुरुषों का 76.771 प्रतिशत रहा। इसी तरह से पिपरिया जनपद में पुरुषों का प्रतिशत 81.43 और महिला मतदाताओं का प्रतिशत 79.36 रहा।

अधिकारियों ने की मॉनिटरिंग

निर्वाचन के सुचारू एवं शांतिपूण संचालन के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नीरज कुमार सिंह (Collector and District Election Officer Neeraj Kumar Singh) और पुलिस अधीक्षक डॉ गुरकरण सिंह (Superintendent of Police Dr Gurkaran Singh) ने दोनों जनपद क्षेत्रों के अनेक मतदान केंद्रों की सतत निगरानी की। निर्वाचन प्रेक्षक डीडी अग्रवाल ने भी दोनों जनपदों के अनेक मतदान केंद्रों का भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। निर्वाचन के सुचारू संचालन के लिए जिला पंचायत सीईओ मनोज सरियाम (District Panchayat CEO Manoj Sariam) ने सिवनी मालवा में एवं अपर कलेक्टर मनोज सिंह ठाकुर (Additional Collector Manoj Singh Thakur) ने पिपरिया में सघन मॉनिटरिंग (Monitoring) की। रिटर्निंग ऑफिसर सिवनीमालवा पुष्पेंद्र निगम एवं रिटर्निंग ऑफिसर पिपरिया राजेश बोरासी ने भी निर्वाचन शांतिपूर्ण संपन्न कराने में अपनी सक्रिय भूमिका निभाई।

आकर्षक सजाये गये मतदान केन्द्र

मतदान केंद्रों को आकर्षक साज सज्जा के साथ सजाया गया। जहां गांव के लोगों ने सुबह से ही मतदान के प्रति रूचि दिखाई। ग्राम सरकार चुनने के लिए युवाओं सहित बुजुर्गों एवं दिव्यांगजनों में भारी उत्साह देखा गया। सभी मतदान केंद्रों सभी व्यवस्थाएं चाक चौबंद की गई। पंचायत चुनाव के लिए पिपरिया जनपद में 183 मतदान केंद्र और सोहागपुर जनपद में 236 मतदान केंद्र इस प्रकार दोनों में 419 मतदान केंद्र बनाए हैं। जिसमें पिपरिया में 813 एवं सिवनीमालवा में 1050 इस प्रकार कुल 1863 मतदान कर्मियों ने चुनाव कराया। चुनावी प्रक्रिया को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए पिपरिया 17 और सिवनी मालवा में 22 सेक्टर अधिकारियों को तैनात किया। पिपरिया में 550 तथा सोहागपुर में 600 से अधिक पुलिस कर्मियों का बल तैनात रहा। दोनों जनपद निर्वाचन क्षेत्रों में 1863 मतदान कर्मी, 39 सेक्टर ऑफिसर्स एवं 1000 से अधिक पुलिस बल तैनात रहे।

मतदान केंद्रों पर रही समुचित व्यवस्थाएं

मतदान केंद्रों पर समुचित व्यवस्थाएं की गई। केंद्रों पर साफ-सफाई, धूप से बचाव के लिए टेंट लगाया गया। मतदाताओं के बैठने के लिए कुर्सी लगाई गई। पीने के लिए पानी की भी बेहतर व्यवस्थाएं की गई। दिव्यांगों व बुजुर्गों के लिए व्हील चेयर रखी गई।

कलेक्टर व एसपी ने की सतत निगरानी

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नीरज कुमार सिंह एवं पुलिस अधीक्षक डॉ गुरकरण सिंह द्वारा शांतिपूर्ण एवं सुचारू निर्वाचन के लिए निरंतर मतदान केंद्रों का भ्रमण कर निगरानी की गई। उन्होंने सिवनी मालवा ब्लॉक के अनेक मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया तथा सुव्यवस्थित ढंग से मतदान एवं मतगणना प्रक्रिया पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने यहां ग्राम पंचायत शिवपुर, ग्राम चापड़ाग्रहण, ग्राम ढेकना सहित अनेक मतदान केन्द्र पर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

बुजुर्गों ने भी दिखाया उत्साह

त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन में अपने मताधिकार का उपयोग कर लोकतांत्रिक व्यवस्थाओं को मजबूत बनाए रखने में घर के वृद्धजन व दिव्यांगजन भी किसी से पीछे नहीं रहे। उन्होंने भी मतदान केंद्रों पर उपलब्ध व्हीलचेयर की सुविधा का लाभ लेते हुए उत्साह से अपने मताधिकार का उपयोग किया। सिवनीमालवा ब्लाक के ग्राम चापड़ाग्रहण के 85 वर्षीय बुजुर्ग विक्रम सिंह ने मतदान केंद्र चापड़ा ग्रहण पहुंचकर मतदान दिया। इसी तरह ग्राम पंचायत बुंडाराकला की 95 वर्षीय सावत्री बाई ने भी मताधिकार का प्रयोग किया। इन सभी वरिष्ठ नागरिकों ने बताया कि उन्हें मतदान करने में कोई भी परेशानी नहीं हुई। मतदान केंद्र पर जिला प्रशासन द्वारा बुजुर्गो और दिव्यांग जनों की सुविधाओं के लिए सभी व्यवस्थाएं की गई है ।

युवाओं ने भी दिखाया जोश

मतदान के प्रति युवाओं में भी विशेष जोश देखा गया। जिनके नाम पहली बार मतदाता सूची में आए थे उन्होंने सुबह से ही मतदान करने का मन बना कर मतदान केंद्र पहुंच कर लाइन में लगकर मतदान किया। सिवनी मालवा की श्रुति पाराशर ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया और जिला प्रशासन द्वारा की गई व्यवस्थाओं की सराहना की।

कंट्रोल रूप से सतत मॉनिटरिंग

जिला स्तर पर स्थापित कंट्रोल रूम (Control Room) द्वारा पिपरिया एवं सिवनी मालवा में मतदान दिवस पर मतदान प्रक्रिया की निगरानी की गई। जिला कंट्रोल रूम रिटर्निंग अधिकारी कार्यालय में स्थापित कंट्रोल रूम के सीधे संपर्क में रहे एवं मतदान प्रक्रिया की निगरानी की गई है। मतदान प्रारंभ की जानकारी से लेकर प्रत्येक 2-2 घंटे एवं मतदान समाप्ति तक मतदान की जानकारी प्राप्त की रिपोर्ट की गई। जिला कंट्रोल रूम में उप जिला निर्वाचन अधिकारी मोहिनी शर्मा एवं कम्युनिकेशन टीम (Communication Team) सहायक नोडल संदीप चौरसिया, अतुल पाठक, सुधीर पाठक, गुंजन जैन ने सक्रिय भूमिका निभाई।

मतदाताओं का किया गया स्वागत

मतदान केंद्रों पर संबंधित प्रभारी अधिकारियों द्वारा मतदान करने आए मतदाताओं का स्वागत किया गया। सिवनीमालवा के शिवपुर मतदान केंद्र को आदर्श मतदान केंद्र बनाया गया।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

COMMENTS

error: Content is protected !!