इटारसी के 20 केन्द्रों पर खरीदा लगभग पौने चार लाख क्विंटल गेहूं

इटारसी के 20 केन्द्रों पर खरीदा लगभग पौने चार लाख क्विंटल गेहूं

– आज से समर्थन मूल्य पर खरीद बंद, मौसम को देखते हुए परिवहन कार्य में तेजी
इटारसी। तहसील इटारसी (Tehsil Itarsi) के 20 गेहूं खरीद केन्द्रों पर आज समर्थन मूल्य (Support Price) पर गेहूं खरीद की अंतिम तारीख 31 मई तक कुल 3 लाख, 66 हजार 778.14 क्विंटल गेहूं की खरीद हो चुकी है। मौसम का रुख देखते हुए उपार्जन केन्द्रों से गोदामों तक परिवहन कार्य में तेजी लायी जा रही है ताकि अचानक बारिश होने पर गेहूं को भीगने से बचाया जा सके।
कनिष्ठ खाद्य आपूर्ति अधिकारी (Junior Food Supply Officer) पुष्पराज पटेल ने बताया कि पिछले वर्ष की तुलना में सरकारी खरीदी के कुल लक्ष्य से अपेक्षाकृत कम खरीदी ही हो सकी है, वहीं मौसम के बदलाव को देखते हुए खरीदे गए गेहूं का परिवहन का कार्य तेजी से कराया जा रहा है जिससे समर्थन मूल्य पर खरीदे गेहूं को सुरक्षित रूप से गोदामों में भंडारण किया जा सके।

आज थी खरीद की अंतिम तिथि

मध्यप्रदेश शासन (Government of Madhya Pradesh) द्वारा समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी का कार्य मध्य प्रदेश नागरिक आपूर्ति निगम (Madhya Pradesh Civil Supplies Corporation) के सहयोग से 5 अप्रैल से 31 मई तक किया गया। इस दौरान इटारसी (Itarsi) तहसील के सभी 20 केंद्रों पर समर्थन मूल्य 2015 रुपए प्रति क्विंटल के मान से सरकारी खरीदी की गई। सरकारी खरीदी की अंतिम तिथि आज 31 मई थी और अंतिम तिथि तक इटारसी तहसील के सभी केंद्रों पर कुल 3318 पंजीकृत कृषकों से कुल 3 लाख 66 हजार 778.14 क्विंटल गेहूं की खरीदी की गई। समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी के आखिरी दिन अधिकांश खरीदी केंद्रों पर एक दो-दिन पहले तक ही पंजीकृत किसान विक्रय करने आए। आखरी दिन जमानी (Zamani) स्थित वेयरहाउस (Warehouse) खरीदी केंद्र पर कुछ संख्या में किसान पहुंचे और अपनी गेहूं की उपज को बेचा।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

COMMENTS

error: Content is protected !!