आखिर जंगल से इतनी दूर क्यों चला आया हिरण

आखिर जंगल से इतनी दूर क्यों चला आया हिरण

इटारसी। वन विभाग (Forest Department) के सहयोग से जीव प्रेमी अभिजीत यादव ने अपने साथियों के साथ मिलकर गांधी नगर (Gandhi Nagar) के रिहायशी इलाके से एक हिरण (Deer) को पकड़कर जंगल में सुरक्षित छोड़ दिया। यह हिरण यहां अनिल मिहानी के प्लॉट पर दिखाई दिया था।
श्री मिहानी ने वन विभाग और अभिजीत यादव को खबर की तो टीम हिरण को पकडऩे मौके पर पहुंच गयी। माना जा रहा है कि इन दिनों पड़ रही भीषण गर्मी के कारण जंगलों में पानी की कमी हो गयी है, ऐसे में वन्य प्राणी प्यास बुझाने शहर की ओर रुख कर रहे हैं। रविवार शाम हिरण का एक शावक मालवीयगंज बालाजी मंदिर (Balaji Temple) के आसपास तक आ गया, यहां रहने वाले अनिल मिहानी के भूखंड तक आकर हिरण बेहाल हो गया, सूचना मिलने पर वन्य जीव विशेषज्ञ अभिजीत यादव एवं उनकी टीम ने हिरण को बमुश्किल काबू करने के बाद उसे जंगल में छोड़ दिया। रेंजर (Ranger,) जयदीप शर्मा के निर्देशन में मानसेवी वन्य जीव अभिरक्षक अभिजीत यादव, वन विभाग से सतीश झंझोट, अमित शुक्ला ने मौके पर पहुंच कर उस हिरन के शावक को सुरक्षित रेस्क्यू कर उसे वन परिक्षेत्र में सुरक्षित स्थान पर रिलीज किया।
मिहानी के अनुसार संभवत: बूढ़ी माता मंदिर के आसपास लगे खेतों से होकर नदी के रास्ते हिरण रिहायशी इलाके तक आया था, समय रहते उसे देख लिया गया, वरना शिकारी कुत्तों के हमले में वह जख्मी भी हो सकता था। हिरण को पकडऩे के बाद उसके पैर बांधकर एक वाहन की मदद से उसे जंगल में छोड़ा गया।



CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

COMMENTS

error: Content is protected !!