दक्षिण भारत की यात्रा करायेगी भारत गौरव पर्यटक ट्रेन

दक्षिण भारत की यात्रा करायेगी भारत गौरव पर्यटक ट्रेन

– श्री रामायण यात्रा का नया कार्यक्रम भी जारी, बुकिंग प्रारंभ
– शुरुआत 09 अगस्त को दिल्ली सफदरजंग रेलवे स्टेशन से
– 13 दिनों का साउथ इंडिया टूर ‘भारत गौरव’ एसी पर्यटक ट्रेन
इटारसी/भोपाल। भारत गौरव ट्रेन (Bharat Pride Train) 9 अगस्त को दिल्ली (Delhi) के सफदरजंग रेलवे स्टेशन (Safdarjung Railway Station) से 13 दिन की साउथ इंडिया टूर (South India Tour) पर निकलेगी। इस ट्रेन में मथुरा (Mathura), आगरा (Agra), ग्वालियर (Gwalior), झांसी (Jhansi), बीना (Bina), भोपाल (Bhopal), इटारसी ( Itarsi) व नागपुर (Nagpur) से भी यात्री इस ट्रेन पर सवार हो सकेंगे।
इस टूर में दक्षिण भारत के प्रमुख धार्मिक व विरासत स्थल- हैदराबाद (Hyderabad), रामेश्वरम (Rameswaram), मदुरै (Madurai), कन्याकुमारी (Kanyakumari), कांचीपुरम (Kancheepuram) और श्रीसेलम (Srisailam) (Mallikarjuna Jyotirlinga) का भ्रमण यात्रा कार्यक्रम में शामिल किया गया है। अति लोकप्रिय श्री रामायण यात्रा (Shri Ramayana Yatra) भी 24 अगस्त को पुन: रवाना की जाएगी। आईआरसीटीसी (IRCTC) की भारत गौरव ट्रेन में एसी तृतीय श्रेणी के कुल 10 कोच यात्रियों के लिए होंगे,जिसमें कुल 600 यात्री यात्रा कर सकेंगे।
इस पर्यटक ट्रेन (Tourist Train) में पैन्ट्री कोच (Pantry Coach) की सुविधा होगी, जिससे पर्यटकों को शाकाहारी भोजन परोसा जाएगा, साथ ही इन्फोटेन्मेंट सिस्टम (Infotainment System), सीसीटीवी कैमरा (CCTV Camera), सिक्युरिटी गार्ड (Security Guard) इत्यादि की व्यवस्था भी उपलब्ध कराई जाएगी। श्री रामायण यात्रा के सफल संचालन के बाद भारतीय रेलवे के उपक्रम आईआरसीटीसी ने अब दक्षिण भारत का यात्रा कार्यक्रम तैयार किया है। धार्मिक व सांस्कृतिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए आधुनिक साज सज्जा के साथ तैयार पूर्णत: वातानुकूलित भारत गौरव ट्रेन 09 अगस्त को ‘साउथ इंडिया टूर’ के लिए रवाना की जाएगी। 13 दिनों की इस यात्रा में यह विशेष पर्यटक ट्रेन हैदराबाद, रामेश्वरम, मदुरै, कन्याकुमारी, तंजौर, कांचीपुरम, महाबलीपुरम और श्रीसेलम (मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग) के महत्वपूर्ण मंदिरों व स्मारकों का भ्रमण व दर्शन कराएगी।
दिल्ली से रवाना होकर यह ट्रेन यात्रा के तीसरे दिन हैदराबाद पहुंचेगी, जहां गोलकुंडा फोर्ट, चार मीनार, बिरला मंदिर व नवनिर्मित श्री रामानुजाचार्य स्वामी जी की विशाल प्रतिमा (स्टैचू ऑफ इक्वालिटी) का भ्रमण कराया जाएगा। हैदराबाद में दो दिनों के भ्रमण के उपरांत ट्रेन रामेश्वरम पहुंचेगी जहां पर्यटकों को प्राचीन शिव मंदिर व धनुषकोडी का दर्शन लाभ प्राप्त होगा। रामेश्वरम से अगले दिन यह ट्रेन मदुरै के लिए प्रस्थान करेगी जहां प्रसिद्ध मीनाक्षी मंदिर का भ्रमण कराया जाएगा। ट्रेन का अगला पड़ाव कन्याकुमारी होगा जहां पर्यटकों को विवेकानंद रॉक मेमोरियल (Vivekananda Rock Memorial), कन्याकुमारी मंदिर (Kanyakumari Temple), तंजौर (Tanjore), महाबलीपुरम (Mahabalipuram) व सूर्यास्त स्थल देखने का अवसर प्राप्त होगा।
कन्याकुमारी के पश्चात दक्षिण के विरासत मंदिरों का शहर तंजौर इस यात्रा का अगला पर्यटन स्थल होगा जहां पर विश्व विरासत में शामिल बृहदेश्वर मंदिर का दर्शन लाभ लिया जा सकेगा। तंजौर से चलकर यह ट्रेन कांचीपुरम (Kanchipuram) पहुंचेगी जहां शिव कांची, विष्णु कांची और कामाक्षी माता मंदिर का भ्रमण कराया जाएगा। साथ ही बसों द्वारा महाबलीपुरम का समुद्री बीच व प्राचीन शोर टेम्पल जो कि यूनेस्को के विश्व विरासत के स्थल रूप मे जाना जाता है, उसका भ्रमण भी कराया जाएगा। यह ट्रेन अपने अंतिम पड़ाव, आंध्र प्रदेश में स्थित मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग के दर्शन के लिए कुरनूल शहर में रुकेगी जहां से बसों द्वारा पर्यटकों को मंदिर का दर्शन कराया जाएगा। इस पूरी यात्रा के दौरान ट्रेन द्वारा लगभग 7000 किलोमीटर की यात्रा पूरी की जाएगी।
इस पूर्णतया वातानुकूलित पर्यटक ट्रेन में वातानुकूलित तृतीय श्रेणी के कोच होंगे, साथ ही आधुनिक किचन कार से निर्मित शाकाहारी स्वादिष्ट भोजन यात्रियों को उनकी बर्थ पर ही परोसा जाएगा। ट्रेन में यात्रियों के मनोरंजन व यात्रा की जानकारी आदि प्रदान करने हेतु इन्फोटेन्मेंट सिस्टम भी लगाया गया है। स्वच्छ शौचालय के साथ ही सुरक्षा गार्ड एवं सीसीटीवी कैमरे भी प्रत्येक कोच में उपलब्ध रहेंगे।
भारत गौरव पर्यक ट्रेन, भारत सरकार की पहल ‘देखो अपना देश’ के अनुरूप, घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए चलाई जा रही है। आईआरसीटीसी ने इस 13 दिनों की यात्रा के लिए 53,970 रुपए प्रति व्यक्ति का शुल्क निर्धारित किया है। साथ ही पहली 100 बुकिंग पर 10 प्रशित का डिस्काउंट भी दिया जाएगा। इस टूर पैकेज की कीमत में यात्रियों को रेल यात्रा के अतिरिक्त स्वादिष्ट शाकाहारी भोजन, बसों द्वारा पर्यटक स्थलों का भ्रमण, एसी होटलों में ठहरने की व्यवस्था, गाइड व इंश्योरेंस आदि कि सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी। सरकार/पीएसयू के कर्मचारी वित्त मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के आधार पर पात्रता के अनुसार एलटीसी सुविधा का लाभ भी उठा सकते हैं।
आईआरसीटीसी ने इस टूर की बुकिंग प्रक्रिया को सुगम बनाने व ग्राहकों के लिए इसे और अधिक आकर्षक बनाने के लिए पेटीएम व रेजऱपे जैसी पेमेंट गेटवे संस्थाओं से करार किया है, जिससे टूर की राशि का भुगतान आसान किश्तों में भी किया जा सके। भुगतान के लिए कुल राशि को 3, 6, 9, 12, 18 व 24 महीनों की किश्तों मे पूरा किया जा सकेगा। किश्तों मे भुगतान की यह सुविधा डेबिट व क्रेडिट कार्ड के माध्यम से बुकिंग करने पर उपलब्ध रहेगी।
यात्रा की पूरी अवधि के दौरान आईआरसीटीसी की टीम स्वच्छता एवं स्वास्थ्य संबंधी सभी प्रोटोकॉल का ध्यान रखेगी एवं यात्रियों को सुरक्षित व चिंता मुक्त अनुभव देने का प्रयास करेगी। सभी पर्यटकों और कर्मचारियों का तापमान जांच व हॉल्ट स्टेशनों पर बार-बार ट्रेन सेनिटाइजेशन आदि सुनिश्चित किया जाएगा। इस यात्रा की बुकिंग के लिए 18 वर्ष या उससे अधिक आयु वर्ग के प्रत्येक यात्री को कॉविड के टीके का दोनों डोज लगा होना अनिवार्य होगा।
अधिक जानकारी के लिए यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट https://www.irctctourism.com पर जा सकते हैं और ऑनलाइन बुकिंग भी कर सकते हैं। बुकिंग की सुविधा आधिकारिक वेबसाइट पर, पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर उपलब्ध है। अधिक जानकारी के लिए निम्नलिखित मोबाइल नंबर पर संपर्क किया जा सकता है। 8287931723, 8287931656.

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

COMMENTS

error: Content is protected !!