ग्लोबल स्किल पार्क को लेकर सीएम ने की ये बड़ी घोषणा

ग्लोबल स्किल पार्क को लेकर सीएम ने की ये बड़ी घोषणा

इटारसी/भोपाल। राजधानी भोपाल (Capital Bhopal) में बन रहा ग्लोबल स्किल पार्क (Global Skill Park)अब संत रविदास ग्लोबल स्किल पार्क  (Sant Ravidas Global Skill Park) के नाम से जाना जाएगा। यह घोषणा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Chief Minister Shivraj Singh Chouhan) ने आज संत रविदास जयंती समारोह को वर्चुअली (Virtually) संबोधित करते हुए की। कोविड संक्रमण (Kovid Transition) के कारण वे अपने निवास से प्रदेशभर में हुए कार्यक्रमों में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम भोपाल में आयोजित किया गया।मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि जात-पात, ऊंच-नीच, अगड़ा-पिछड़ा का भेद आया, तो उसे दूर करने संत रविदास जी (Guru Nanak Ji), गुरु नानक जी, नामदेव जी (Namdev Ji) जैसे पूजनीय संतों की ऐसी परंपरा आई, जिसने सनातन धर्म और भारतीय संस्कृति की रक्षा की और इसे आगे बढ़ाया। मुख्यमंत्री ने घोषणा करते हुए कहा कि रविदास रोजगार योजना बनाई जाएगी, दलित वर्ग के मंदिरों का जीर्णोद्धार किया जायेगा।
उन्होंने कहा कि संत रविदास जी ने समाज को नाम, काम और सेवा का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि हरि का नाम जपा करो, श्रम से अपना जीविकोपार्जन करो और श्रम से जो प्राप्त हो उसे ईश्वर और जरूरतमंद की सेवा में अर्पित कर दो। संत रविदास जी के जीवन के तप, त्याग और तपस्या एवं जनकल्याण की अनेक कहानियां हैं, जो आज भी मनुष्य को श्रेष्ठ जीवन जीने की प्रेरणा दे रही हैं। सीएम ने कहा कि महान संत, तपस्वी, श्रमसाधक, परोपकारी और दयालु संत रविदास जी भारत में जन्मे और भारत धन्य हो गया। अपने पारंपरिक कार्य को उन्होंने अपनाया और उससे होने वाली आय को संतों की सेवा में लगाया।
इस विशेष मौके पर सीएम शिवराज ने घोषणा करते हुए कहा कि भोपाल के गोविंदपुरा (Govindpura) में बन रहे अंतरराष्ट्रीय स्तर के ग्लोबल स्किल पार्क का नाम संत शिरोमणि श्री रविदास जी के नाम पर होगा। यहां युवाओं का कौशल विकास कर रोजगार से जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मेरे जिन गरीब परिवारों के मेधावी बच्चों का आईआईएम (IIM), इंजीनियरिंग (Engineering), मेडिकल (Medical) और उच्च शिक्षण संस्थानों एवं विदेशी यूनिवर्सिटी (University) में एडमिशन (Admission) होगा, तो उनकी फीस हमारी सरकार भरवायेगी। शिवराज ने कहा कि सरकार अनुसूचित जाति के सभी गरीब परिवारों को पक्का मकान मिलेगा। संत रविदास रोजगार योजना लाएंगे। दलित वर्ग के मंदिरों का जीर्णोद्धार किया जायेगा।

कलेक्टर (Collector) ने किया माल्यार्पण

इधर जिला नर्मदापुरम (District Narmadapuram) मुख्यालय में संत शिरोमणि कवि रविदास जी की जयंती पर कलेक्टर नीरज कुमार सिंह (Collector Neeraj Kumar Singh) ने नर्मदापुरम शहर के मालाखेड़ी, चक्कर रोड स्थित संत रविदास जी के मंदिर पहुंचकर उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया। इस दौरान उन्होंने संत रविदास जी के अनुयायियों से आत्मीय चर्चा भी की।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

COMMENTS

error: Content is protected !!