मतदाताओं को समझाया मतपत्र से मतदान का सही तरीका

मतदाताओं को समझाया मतपत्र से मतदान का सही तरीका

जिला प्रशासन के मार्गदर्शन में राजेश पाराशर का जागरूकता कार्यक्रम
इटारसी। ग्राम सरकार (Village Government) बनाने के लिये पंचायत चुनावों की घोषणा हो गई है। नर्मदापुरम जिले (Narmadapuram District) में 25 जून को सोहागपुर (Sohagpur) एवं केसला (Kesla), 1 जुलाई को सिवनी मालवा (Seoni Malwa) एवं पिपरिया (Pipariya) तथा 8 जुलाई को नर्मदापुरम (Narmadapuram), माखननगर (Makhannagar) एवं पिपरिया में सुबह 7 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक ग्राम पंचायत के लिये मतदान होगा।
पंचायत मतदान में अधिकाधिक मतदान तथा सही मतदान हो सके इसके लिये विज्ञान शिक्षक (Science Teacher) राजेश पाराशर ने मॉडल (Model) तथा पोस्टर (Poster)की मदद से जिले के विभिन्न ग्रामों में जागरूकता कार्यक्रम आरंभ किया है। राजेश पाराशर ने बताया कि कलेक्टर नीरज कुमार सिंह (Collector Neeraj Kumar Singh) एवं जिला पंचायत सीईओ मनोज सरियाम (District Panchayat CEO Manoj Sariam) के मार्गदर्शन में कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। श्री पाराशर ने केसला विकासखंड (Kesla Block) के ग्रामों में आयोजित कार्यक्रमों में जानकारी दी कि इन चुनाव में पंच, सरपंच, जनपद सदस्य एवं जिला पंचायत सदस्य को चुना जाना है। इसके लिये मतदान मशीन का नहीं बल्कि मतपत्रों का प्रयोग होगा। अगर कोई प्रत्याशी निर्विरोध नहीं चुना है तो हर मतदाता को चार मतपत्र मिलेंगे जिसमें से हर मतपत्र पर अपने पसंद के उम्मीदवार के नाम एवं चुनाव चिन्ह के कॉलम में ठप्पा लगाकर मतदान करना है। इसमें थोड़ी भी असावधानी आपके कीमती मत को निरस्त कर सकती है।
उन्होंने डमी मतपत्र की मदद से मतदान के सही तरीके को समझाया। कार्यक्रम में मानसून के प्रारंभ होने पर मतदान की सावधानियों को बताया। चारों पदों के लिये चार रंग के मतपत्र होंगे। पंच के लिये सफेद, सरपंच के लिये नीला, जनपद सदस्य के लिये पीला तथा जिला पंचायत सदस्य के लिये गुलाबी रंग का मतपत्र होगा। प्रत्येक मतपत्र में प्रत्याशी के सभी नामों के साथ नोटा (NOTA) का विकल्प भी होगा।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

COMMENTS

error: Content is protected !!