इतनी राशि से अधिक न दें निजी लैब में कोविड-19 टेस्ट के लिए

इतनी राशि से अधिक न दें निजी लैब में कोविड-19 टेस्ट के लिए

आरटी-पीसीआर का 900 और रैपिड एंटीजन का 5 सौ से अधिक न दें शुल्क

इटारसी। संचालनालय स्वास्थ्य सेवायें भोपाल ने कोविड-19 जांच के किट्स, कंज्यूमेबल (Kits, Consumables) की दरों में कमी की है। अब आरटी-पीसीआर टेस्ट (RT-PCR test) से कोविड-19 का सेंपल कलेक्शन प्रयोग शाला में किया जाता है तो जांच का शुल्क 7 सौ रुपए और मरीज के घर से सेंपल लिया जाता है तो अतिरिक्त शुल्क 200 रुपए लिया जाएगा। इस शुल्क में सेंपल कलेक्शन ट्रांसपोर्ट, कंज्युमेबल, पीपीई किट एवं अन्य समस्त कर सहित आदि भी शामिल है। रैपिड एंटीजन टेस्ट (Rapid antigen test) से जांच यदि अस्पताल/प्रयोगशाला में की जाती है तो जांच शुल्क 300 रुपए प्रति मरीज और कलेक्शन मरीज के घर से किया जाता है तो अतिरिक्त 200 रुपए लिया जा सकता है। उक्त शुल्क में सेंपल कलेक्शन ट्रांसपोर्ट शुल्क, कंज्युमेबल, पीपीई किट एवं अन्य समस्त कर शामिल है।

शासन के आदेश हैं कि कोविड-19 की आरटी-पीसीआर जांच एवं रेपिड एंटीजन टेस्ट के संबंध में भारत सरकार/राज्य सरकार एवं आईसीएमआर द्वारा समय-समय पर निर्धारित प्रोटोकाल एवं गाइड लाइन का पालन सुनिश्चित किया जाये, सेंपल लेते समय ही संबंधित का नाम, पूरा पता, वास्तविक मोबाइल नंबर की सूचना आरटीपीपीआर ऐप पर अपलोट करते हुए संधारित की जाये एवं उक्त सूचना गोपनीय रखी जाए। जांच का परिणाम राज्य सरकार एवं आईसीएमआर के साथ वास्तविक समय आधार पर आईसीएमआर पोर्टल पर साझा करते हुए आरटीपीसीआर ऐप पर भी तत्काल अपलोड की जाए तथा जांच परिणाम संबंधित मरीज को तत्काल दिया जाए।

एक मरीज ने ली आपत्ति
दरअसल, शासन आदेश हैं कि जांच रिपोर्ट को गोपनीय रखा जाए। लेकिन, कुछ सेंटर से जांच रिपोर्ट लीक होने की जानकारी मिल रही है। सोशल मीडिया पर कुछ जगह की सूची पोस्ट होने के बाद शहर के समीप एक गांव के युवा जो पॉजिटिव होने के बाद अब स्वास्थ्य लाभ ले चुके हैं, उनको वाट्सएप पर पोस्ट की गई एक सूची में उनका नाम दिखा तो उन्होंने इस घटना को हमस से शेयर करते हुए कहा कि प्रशासन को ऐसे मामलों में गंभीरता से संज्ञान लेना चाहिए। दरअसल, यह सूची केसला ब्लाक से लीक होना माना जा रहा है। हम गोपनीयता की नीति के कारण न तो उस युवा का नाम दे रहे हैं और ना ही उस सूची को प्रकाशित कर रहे, लेकिन प्रशासन तक उस युवा की भावना पहुंचाकर इस

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: