Environment Day : रद्दी सामग्री से घोंसले बनाकर वृक्ष पर लगाये

Environment Day : रद्दी सामग्री से घोंसले बनाकर वृक्ष पर लगाये

इटारसी। विश्व पर्यावरण दिवस पर डीजल लोको एवं विद्युत लोको शेड में विविध कार्यक्रम आयोजित किए। डीजल शेड में वरिष्ठ मण्डल यांत्रिक इंजीनियर (डीजल) अजय कुमार ताम्रकार के मार्गदर्शन में लोको की रद्दी सामग्री से घोंसले बनाकर शेड परिसर के वृक्षों पर लगाए गए। शेड की महिला कर्मचारियों ने कार्य-स्थल पर रंगोली बनाकर पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता का प्रसार किया। लोको शेड में सेल्फी पाइंट बनाकर पर्यावरण के प्रति जागरूकता का प्रसार किया गया। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर औषधि उद्यान एवं अमृत वाटिका में अधिकारियों- कर्मचारियों ने पौधारोपण किया। शेड में पर्यावरण संरक्षण पर आधारित फोटोग्राफी, पेंटिंग, निबंध लेख, कविता पाठ, पौधारोपण, सेमीनार भी हुआ।


विद्युत लोको शेड में रविवार को नो पेपर डे के अंतर्गत कोई भी पेपर प्रिंट नहीं किया, साथ ही अधिकतर कार्य आनलाइन हुआ। कर्मचारियों द्वारा एक नुक्कड़ नाटक होश में आओ का प्रदर्शन शेड में किया गया। नाटक में प्रकृति में बढ़ते प्रदूषण जैसे जल, वायु एवं भूमि प्रदूषण रोकने का संदेश कर्मचारियों को दिया। वरिष्ठ मंडल विद्युत इंजीनियर (टीआरएस) सचिन आर शर्मा ने नुक्कड़ नाटक के कलाकारों के पर्यावरण संरक्षण हेतु इस प्रयास की सराहना की। कर्मचारियों को पर्यावरण संरक्षण की दिशा में प्रयास करने हेतु प्रोत्साहित किया गया।
पर्यावरण जागरूकता बढ़ाने हेतु शेड कर्मचारियों के बच्चों ने चित्रकला, निबंध प्रतियोगिता रखी गई। शेड कर्मचारियों द्वारा न्यूयार्ड में साइकिल रैली निकाली गई। साइकल रैली हेतु प्लास्टिक निर्मित बैनर का प्रयोग नहीं हुआ, कपड़े पर बैनर बनाया गया।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

COMMENTS

error: Content is protected !!