अच्छी खबर : अब टीटीई करेंगे एचएचटी उपकरण से चलती ट्रेन में टिकट जांच

अच्छी खबर : अब टीटीई करेंगे एचएचटी उपकरण से चलती ट्रेन में टिकट जांच

इटारसी। देश में शुरू की गई डिजिटल इंडिया अभियान (Digital India Campaign) की परिकल्पना को साकार करने भारतीय रेल (Indian Railways) द्वारा चलती ट्रेन ( Trains) में टिकट की जांच तथा उपलब्ध सीट दूसरे यात्रियों को मुहैया कराने के लिए अपने टिकट (Tickets) जांच कर्मचारियों को हैंड हेल्ड टर्मिनल (एचएचटी) (Hand Held Terminals (HHT)) उपकरण प्रदान किया जा रहा है।
भोपाल रेल मंडल (Bhopal Railway Division) में यह सुविधा शीघ्र शुरू होने जा रही है। इसके लिए मंडल के 10 कर्मचिरियों को मुख्यालय जबलपुर (Jabalpur) में प्रशिक्षण दिया। प्रशिक्षण प्राप्त ये कर्मचारी अपने अन्य साथी कर्मचारियों को प्रशिक्षित करेंगे। मंडल को अभी 196 एचएचटी प्राप्त हुए हैं, इनका उपयोग ड्यूटी (Duty) पर तैनात टिकट जांच कर्मचारियों द्वारा किया जाएगा।
ज्ञात हो कि चलती ट्रेन में कम्प्यूटर (Computer) आधारित टिकट की जांच तथा खाली सीटों के आवंटन के लिए रेलवे ने एचएचटी उपकरण शुरू करने की एक परियोजना पर विचार किया था और इसका परीक्षण किया गया। देशभर में इसे शुरू करने की तैयारी है। इस तरह की व्यवस्था से ट्रेन में खाली सीट (Seat) के बारे में अपने आप पता लग जाएगा। इससे प्रतीक्षा सूची के यात्रियों को भी खाली सीट उपलब्ध कराने में सहूलियत होगी। इससे यात्रियों को संतुष्टि होगी। ज्यादा बुकिंग से रेलवे का भी राजस्व बढ़ेगा, साथ ही, डिजिटल इंडिया अभियान को भी बढ़ावा मिलेगा। इस तरह के उपकरण से टिकट जांच करने वाले कर्मचारी को भी सहूलियत होगी। उनके टर्मिनल उपकरण (Terminal Equipment) पर उपलब्ध सीटों का विवरण होगा और आरक्षण चार्ट भी नहीं देखना पड़ेगा।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

COMMENTS

error: Content is protected !!