गौरव दिवस : सम्मानित हुए भूतपूर्व सैनिक और शहर के गौरव
Gourav Diwas: Honored ex-servicemen and pride of the city

गौरव दिवस : सम्मानित हुए भूतपूर्व सैनिक और शहर के गौरव

– अगले वर्ष और भी बड़े स्तर पर गौरव दिवस का कार्यक्रम करने की घोषणा

– पूर्व विधायक ने कहा, इटारसी हमेशा से जिले का आर्थिक मुख्यालय

इटारसी। शहीद स्मारक जयस्तंभ चौक पर इटारसी नगर का गौरव दिवस और नगर पालिका का स्थापना दिवस मनाया गया। इस अवसर पर रंगारंग कार्यक्रमों ने नागरिकों को हर पल बांधे रखा और अंत तक नागरिक इस कार्यक्रम में मौजूद रहे। इस दौरान पूर्व सैनिकों, शहीद के परिजनों और समाज में विभिन्न क्षेत्रों में काम करने वालों का सम्मान भी अतिथियों ने किया।
गौरव दिवस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि इटारसी के पूर्व विधायक पं. गिरिजाशंकर शर्मा (Former MLA Pt. Girijashankar Sharma) थे। अध्यक्षता अनुविभागीय अधिकारी राजस्व एवं नगर प्रशासक मदन सिंह रघुवंशी (Sub-Divisional Officer Revenue and City Administrator Madan Singh Raghuvanshi) ने की। विशेष अतिथि विधायक प्रतिनिधि एवं स्वच्छता ब्रांड एम्बेसडर जगदीश मालवीय(MLA representative and brand ambassador Jagdish Malviya), मप्र पिछड़ा वर्ग मोर्चा के जिलाध्यक्ष जयकिशोर चौधरी, जसबीर सिंघ छाबड़ा, भरत वर्मा, कल्पेश अग्रवाल, दीपक अठौत्रा, पुरानी इटारसी मंडल भाजपा अध्यक्ष मयंक महाला, राकेश जाधव, पूर्व पार्षद प्रियंका बसंत चौहान, अमृता मनीष ठाकुर, गीता देवेन्द्र पटेल भी उपस्थित थे। संचालन आरती शर्मा ने किया।

ये बोले अतिथि

पूर्व विधायक पंडित गिरिजाशंकर शर्मा ने कहा कि इटारसी हमेशा से ही जिले का आर्थिक मुख्यालय रहा है। लेकिन वर्तमान में उसे नर्मदापुरम और पिपरिया से बड़ी चुनौती मिल रही है। नवयुवकों को विचार करना होगा, चाहे वे व्यापार के क्षेत्र में हों, नौकरीपेश या किसी भी क्षेत्र में कार्यरत हों, उसे इटारसी का यह गौरव बचाये रखना है। इस शहर ने बड़े-बड़े खिलाड़ी दिये, विवेक सागर ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर जाकर शहर को गौरवान्वित किया है। उन्होंने कहा कि इटारसी जीवंत लोगों का शहर है।
विशेष अतिथि जगदीश मालवीय ने कहा, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मंशानुसार नगर का गौरव कार्यक्रम मना रहे हैं। इस शहर की नगर पालिका की स्थापना 23 अप्रैल 1929 को हुई थी और इसके पहले अध्यक्ष राय साहब नंदकिशोर जायसवाल थे। जायसवाल परिवार ने यहां सबसे अधिक समय तक नगर पालिका की बागडोर संभाली है। वर्तमान में विधायक डॉ.सीतासरन शर्मा के मार्गदर्शन में नगर पालिका विकास कर रही है। पूर्व अध्यक्ष श्रीमती सुधा अग्रवाल के कार्यकाल में शहर में विकास के कई नये आयाम स्थापित हुए हैं। आगामी समय में हमें पेयजल सहित अन्य समस्याओं की ओर ध्यान फोकस करना है। हम संकल्प लें कि सभी समस्याओं को प्राथमिकता से हल करेंगे।
एसडीएम ने अध्यक्षीय भाषण में कहा कि शहर को विकास की ओर ले जाने में नगर पालिका के गठन से अब तक सभी ने अपने-अपने अनुसार योगदान दिया है। आज हम गौरव दिवस मना रहे हैं, इस दिन को ऐतिहासिक बनायें ताकि यह पहला गौरव दिवस हमेशा याद रहे। स्वागत भाषण में सीएमओ श्रीमती हेमेश्वरी पटले ने कहा कि सरकार ने जैसे हम अपने परिवार में बच्चों और बुजुर्गों का जन्मदिन मनाते हैं, वैसे ही नगर का गौरव दिवस मनायें, यह परिकल्पना की और उसी के अनुरूप हम आज यहां गौरव दिवस मना रहे हैं। उन्होंने ईंट और रस्सी से नगर में मजबूती और एकता का उदाहरण दिया।

शहर की डाक्यूमेंट्री को मिली सराहना

इटारसी शहर पर आधारित वृतचित्र का भी गौरव दिवस के अवसर पर जयस्तंभ चौक पर एलईडी के माध्यम से दिखा गया। इसमें नगर के विभिन्न स्थलों, धार्मिक स्थल, पार्क, ओवरब्रिज, तालाब, ऑडिटोरिम, रेलवे स्टेशन सहित अन्य अनेक दर्शनीय स्थलों का समावेश था। अपने शहर को कैमरे की नजर से पहली बार सार्वजनिक कार्यक्रम में देखकर लोगों को काफी अच्छा लगा और इस प्रयास की अतिथियों के साथ बहुत लोगों ने सराहना की।

रंगारंग कार्यक्रम ने बांधा समा

कार्यक्रम की शुरुआत में अतिथियों ने मां के बेटे जागरण समिति की कलाकारों द्वारा गायी सरस्वती की वंदना के साथ मां वीणापाणी की पूजा की। रंगारंग कार्यक्रम की शुरुआत हुई मंथन आर्ट ग्रुप कांदईकलॉ के नन्हें कलाकारों द्वारा आदिवासी नृत्य से। ग्रुप संचालक अजय मेहरा के नेतृत्व में आये इस ग्रुप ने दो नृत्य प्रस्तुत किये जिन्होंने दर्शकों का मन मोह लिया। इन कलाकारों को मंच पर थिरकते देख लोगों की नजर मंच से हट नहीं रही थी। इसके साथ ही नगर के गायक और एम वायरस ग्रुप के संचालक योगेश संजू पुरकर, गायिका श्वेता पगारे, अंकिता श्रीवास्तव और राधिका राणे के देशभक्ति गीतों ने देश के प्रति प्रेम का माहौल बना दिया।

 

इनका किया सम्मान

अंतर्राष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी विवेक सागर प्रसाद, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी मूलचंद गिरोटिया, वरिष्ठ साहित्यकार दिनेश द्विवेदी, अंतर्राष्ट्रीय कवि राजेन्द्र मालवीय, श्री देवल मंदिर काली समिति, मप्र रक्तदान सेवा ग्रुप एवं आल इंडिया मोटीवेटर, न्यूज बेव पोर्टल, नर्मदांचल डॉट कॉम, सचखंड लंगर सेवा समिति, श्री गुरुनानक फ्री डिस्पेंसरी, श्री अग्रसेन फ्री डिस्पेंसरी, हेल्प डेस्क के लिए जिला हॉकी संघ, मुस्कान बालिका गृह, हरिओम संस्था, परिवर्तन संस्था, सर्पमित्र अभिजीत यादव और उनकी टीम, गौर सेवा लखन कश्यप और उनकी टीम।

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

error: Content is protected !!