सांप सीढ़ी के माध्यम से विद्यार्थियों को दी स्वास्थ्य की जानकारी

सांप सीढ़ी के माध्यम से विद्यार्थियों को दी स्वास्थ्य की जानकारी

इटारसी। यश प्रोग्राम (Yash Program) के तहत शासकीय बालक माध्यमिक शाला इटारसी (Government Boys Secondary School Itarsi) में सांप सीढ़ी खेल के द्वारा विद्यार्थियों को स्वास्थ्य संबंधित जानकारी दी गई। छात्रों ने इस सांप सीढ़ी (Snake Ladder) के खेल में बढ़ चढ़कर भाग लिया और इस माध्यम से उन्हें स्वास्थ्य के बारे में जानकारी दी गई। सुरेश चिमनिया ने इस खेल के नियमों को विस्तार से बताया।

श्रीमती शोभना तिवारी ने छात्रों को बताया कि हमें संतुलित आहार ग्रहण करना चाहिए, उसमें कार्बोहाइड्रेट प्रोटीन वसा आदि तत्वों के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई। श्रीमती आरती मलैया ने बताया कि हमारा शरीर भोजन में उपस्थित पोषक तत्वों के ताने बाने से एक जाल के रूप में कसा है। एक भी पोषक तत्व की कमी होने पर हम असुरक्षित हो जायेंगे, जिसका कार्बोहाइड्रेट वसा प्रोटीन आदि आवश्यक तत्वों से संबंधित एक पोषण जाल बनाया गया जो काफी प्रभावशील रहा। छात्रों को प्रेरणा दी गई कि यह विज्ञान एवं स्वास्थ्य जागरूकता का संदेश वह अपने शहर गांव में आमजन तक पहुंचायगे तभी इस कार्यक्रम की सार्थकता होगी।
शासकीय माध्यमिक शाला तीखड़ में भी स्वास्थ्य जागरूकता कार्यक्रम में छात्र छात्राओं ने इस खेल से ज्ञानार्जन किया और संकल्प लिया कि वे भी इस प्रोग्राम का संदेश गांव-गांव तक पहुंचाएंगे। यश कार्यक्रम साइंस सेंटर ग्वालियर और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संचार परिषद भारत सरकार नई दिल्ली के द्वारा जिले में नीरज सिंह कलेक्टर नर्मदापुरम के मार्गदर्शन में यश कोऑर्डिनेटर बीएल मलैया द्वारा किया जा रहा है। इस कायक्रम की सफलता में प्रधान पाठिका श्रीमती सुचित्रा सुनीता लाल, रामआशीष पांडे, श्रीमती पूर्णिमा चोलकर, श्रीमती शोभना तिवारी, राजू चौरे, श्रीमती जानकी चौरे, श्रीमती आरती मलैया आदि का सराहनीय सहयोग रहा है।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

COMMENTS

error: Content is protected !!