दुघर्टना के 33 वे दिन नागपुर हाईवे से शुरु होगा हैवी ट्रैफिक

दुघर्टना के 33 वे दिन नागपुर हाईवे से शुरु होगा हैवी ट्रैफिक

इटारसी। पूरे 32 दिन बाद नागपुर-औबेदुल्लागंज हाईवे (Nagpur-Obedullaganj Highway) पर हैवी ट्रैफिक (Heavy Traffic) शुरु होने की उम्मीद है। सूत्र बताते हैं कि कल 12 मई से नये अस्थायी पुल से करीब 40 मीट्रिक टन (MT) के वाहनों को निकालने की अनुमति दी जाएगी और इसके साथ ही 10 अप्रैल से बंद हैवी व्हीकल ट्रैफिक ( Heavy Vehicle Traffic) प्रारंभ हो जाएगा। कुछ दिन की ट्रायल (Trial) के बाद यहां से इसकी भार वहन क्षमता 70 मीट्रिक टन के वाहन भी गुजर सकेंगे।
उल्लेखनीय है कि 10 अप्रैल को करीब डेढ़ सौ वर्ष पुराना पुल एक भारी ट्राला निकलने से ढह गया था। उस दौरान मिट्टी का पुल बनाकर लाइट व्हीकल तो निकालना प्रारंभ हो गया था, लेकिन भारी वाहनों को प्रतिबंधित किया था। अब सीमेंट-कांक्रीट से पाइपों का अस्थायी पुल बनकर तैयार हो गया है, जिसकी क्षमता 70 मीट्रिक टन की है। इससे वाहनों का आवागमन कल 12 मई से शुरु होने की संभावना है।

हल्के वाहन चलते रहे

एनएचएआई (NHAI) ने फोरलेन (Fourlane) ठेकेदार के साथ मिलकर नया पुल करीब एक माह में तैयार कर दिया है। इस दौरान मिट्टी का पुल बनाकर हल्के वाहनों का आवागमन सुचारू रखा गया था। हालांकि कुछ दिन यहां से भरे हुए ट्रक भी गुजरे। अब यहां से विधिवत 40 मीट्रिक टन के वाहन गुजर सकेंगे और कुछ दिन के ट्रायल के बाद 70 मीट्रिक टन के वाहनों को भी निकलने की अनुमति दी जा सकेगी।

156 पाइपों का किया इस्तेमाल

नये अस्थायी पुल के निर्माण में पाइपों और सीमेंट-कांक्रीट का इस्तेमाल किया गया है। यह रपटा टाइप पुल है जिसमें ऊपर की ओर 76 तथा नीचे की ओर 80 सीमेंट के पाइपों का इस्तेमाल किया है। इस पुल पर से तब तक ट्रैफिक निकाला जाएगा जब तक कि फोरलेन का पुल बनकर तैयार नहीं हो जाता है। एनएचएआई के प्रोजेक्ट इंचार्ज आरके गुप्ता (Project Incharge RK Gupta) के अनुसार कल से यहां ट्रैफिक शुरु हो जाएगा।


CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

COMMENTS

error: Content is protected !!